You are here
Home > Sports > पाकिस्तानी ओपनर शान मसूद ने लगाई टेस्ट शतकों की हैट्रिक

पाकिस्तानी ओपनर शान मसूद ने लगाई टेस्ट शतकों की हैट्रिक

शान मसूद ने मैनचेस्टर टेस्ट में इंग्लैंड के खिलाफ 251 गेंदों में शतक पूरा किया

इंग्लैंड के खिलाफ मैनचेस्टर में खेले जा रहे पहले टेस्ट के दूसरे दिन शान मसूद ने शानदार शतक ठोका. पहले दिन 46 रनों पर नाबाद रहे शान मसूद ने दूसरे दिन अपना चौथा टेस्ट शतक पूरा किया. शान मसूद ने 251 गेंदों में अपनी सेंचुरी पूरी की. अपनी शतकीय पारी में मसूद ने 13 चौके लगाए. शान मसूद का ये शतक बेहद ही खास है, क्योंकि पाकिस्तानी क्रिकेट इतिहास में वो सिर्फ दूसरे ओपनर हैं जिसने ये खास कारनामा किया है. सभी की नजरें स्टाइलिश बल्लेबाज बाबर आजम पर थी लेकिन शान मसूद मैनचेस्टर की पहली पारी में बाजी मार गए.

ठोकी शतकों की हैट्रिक

शान मसूद ने अपने टेस्ट करियर में शतकों की हैट्रिक लगाई. मैनचेस्टर में लगाया शतक शान मसूद का लगातार तीसरा शतक है. शान मसूद ने श्रीलंका और बांग्लादेश के खिलाफ सेंचुरी लगाई थी. इसके बाद अब उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ मैनचेस्टर में भी शतक जड़ दिया है. ये कारनामा करने वाले वो महज दूसरे पाकिस्तानी ओपनर हैं. शान मसूद से पहले साल 1983 में मुदस्सर नजर ने लगातार तीन टेस्ट शतक जड़े थे. वहीं पाकिस्तान के लिए शतकों की हैट्रिक जहीर अब्बास, मोहम्मद यूसुफ, यूनिस खान, मिस्बाह उल हक ने भी जड़ी है.

24 साल बाद पाकिस्तानी ओपनर ने लगाया इंग्लैंड में शतक

बता दें शान मसूद पिछले 24 सालों में इंग्लैंड में शतक जड़ने वाले पहले पाकिस्तानी ओपनर हैं. उनसे पहले साल 1996 में सईद अनवर ने शतकीय पारी खेली थी. इंग्लैंड में महज दो पाकिस्तानी ओपनर दोहरा शतक लगा सके हैं. मोहसिन खान ने 1982 में लॉर्ड्स में 200 रनों की पारी खेली थी और आमिर सोहेल ने 1992 में मैनचेस्टर में ही 205 रन बनाए थे. इसके अलावा मुदस्सर नजर और आमिर सोहेल ने इंग्लैंड में शतक लगाया है. अब शान मसूद भी इस लिस्ट में आ गए हैं.

शान मसूद ने धैर्य से जीता दिल

शान मसूद के शतक के पीछे उनका धैर्य छिपा है. साल 2016 में भी शान मसूद इंग्लैंड के दौरे पर आए थे और वो लगातार एक तरह से स्लिप में आउट हुए. मसूद ने उस दौरे पर 4 पारियों मे महज 177 गेंद ख ेली और वो कुल 71 रन बना पाए. लेकिन इस बार मसूद ने अपनी तकनीक में बदलाव किया. उन्होंने ऑफ स्टंप को ढंकते हुए बल्लेबाजी की और बाहर की गेंदों को छोड़ा. शान मसूद ने 156 गेंदों में अपना अर्धशतक पूरा किया और फिर 251 गेंदों में वो अपने चौथे टेस्ट शतक तक पहुंच गए.  बता दें मसूद पिछले 24 साल में पाकिस्तान के पहले ओपनर हैं जिसने इंग्लैंड में टेस्ट मैच में 200 से ज्यादा गेंद खेली हैं. शान मसूद से पहले साल 1996 में सईद अनवर ने इंग्लैंड दौरे पर 264 गेंदों में 176 रनों की बेमिसाल पारी खेली थी. इंग्लैंड में 200 से ज्यादा गेंद खेलने वाले शान मसूद महज छठे पाकिस्तानी ओपनर हैं.

Leave a Reply

Top