You are here
Home > corona > रेलवे यात्रियों को देगा सैनिटाइज़र पाऊच

रेलवे यात्रियों को देगा सैनिटाइज़र पाऊच

  • कोरोना के खिलाफ रेलवे की बड़ी पहल।
  • मुंबई से चलने वाली रेलगाड़ियों के यात्रियों को अब कोरोना वायरस से लड़ने के लिए एक और हथियार मिल जाएगा।

रेलवे ने कोरोना से लोगों को बचाने के लिए एक खास कदम उठाया है। मुंबई से चलने वाली रेलगाड़ियों के यात्रियों को अब कोरोना वायरस से लड़ने के लिए एक और हथियार मिल जाएगा। मध्य रेलवे के मुंबई डिवीजन ने गोदरेज कंज्यूमर प्रोडक्ट लिमिटेड से हाथ मिलाया है। जिससे ट्रेन के यात्रियों को हैंड सेनेटाइजर पाउच फ्री में बांटें जाएंगे। यही नहीं, वहाँ से चलने वाली ट्रेनों के उन हिस्सों को भी सेनेटाइजर स्प्रे से सेनेटाइज किया जाएगा। जहां यात्रियों का एक्सपोजर होता है। इसके लिए सेनेटाइजर और स्प्रे गोदरेज की तरफ से मुहैया कराया जाएगा।

You Might Be Buying a Hand Sanitizer That Won't Work for ...
प्रतीकात्मक फ़ोटो

हर यात्री को हैंड सैनिटाइजर का पाउच दिया जाएगा

सेंट्रल रेलवे का कहना है कि रेल यात्री सुरक्षित रहें, इसके लिए यह रेलवे का छोटा सा प्रयास है। इसके तहत मुंबई में चलने वाले 370 लोकल ट्रेन और 30 लंबी दूरी की विशेष मेल एक्सप्रेस ट्रेन के हर यात्रियों को हैंड सैनिटाइजर का पाउच दिया जाएगा। लंबी दूरी की ट्रेनें मुंबई से दिल्ली, पटना, कोलकाता, चेन्नई, हैदराबाद, बेंगलुरू आदि शहरों के लिए रवाना होती हैं। यही नहीं, रेलवे के कर्मचारियों की सुरक्षा के लिए भी उन्हें गोदरेज प्रोटेक्ट साबुन बांटा जाएगा।

ट्रेन में हर जगह होगा डिसइंफेक्ट का छिड़काव

रेलवे अधिकारी के मुताबिक ट्रेनों में यात्रियों के बैठने वाली सीट, वह जहां हाथ रखते हैं तथा आसपास के रैक आदि पर गोदरेज द्वारा उपलब्ध कराए disinfectant spray का छिड़काव किया जाएगा। सेंट्रल रेलवे के मुंबई डिविजन के सिर्फ बड़े स्टेशनों पर ही नहीं बल्कि सभी रेलवे स्टेशनों पर हैंड सेनीटाइजर पाउच यात्रियों को बांटे जाएंगे। इसके साथ ही मुंबई डिवीजन के सभी टिकट घर को भी गोदरेज के स्प्रे से डिसइनफेक्ट किया जाएगा।

रेलवे ने मिलाया गोदरेज के साथ हाथ

गोदरेज कंजूमर प्रोडक्ट लिमिटेड के सीईओ सुनील कटारिया का कहना है कि यात्रियों की सुरक्षित यात्रा के लिए उन्होंने रेलवे से हाथ मिलाया है इससे बिना इंफेक्शन यात्रा करने को प्रेरित होंगे। उनका कहना है कि रेलवे की टिकट खिड़कियों और ट्रेन के अंदर जिस डिसइंफेक्ट स्प्रे का छिड़काव किया जाएगा, उससे 99.9 फीसदी जर्म और बैक्टीरिया का खात्मा हो जाता है। इसलिए यात्री टिकट खिड़की पर पूरी तरह से सुरक्षित होकर टिकट कटा सकेंगे और सुरिक्षत यात्रा को प्रेरित होंगे।

Leave a Reply

Top