You are here
Home > Nation > अठारह वर्ष के मुख्यमंत्री का गृह जिला होने के बावजूद सीहोर विकास की दौड़ में पीछे – कमलनाथ

अठारह वर्ष के मुख्यमंत्री का गृह जिला होने के बावजूद सीहोर विकास की दौड़ में पीछे – कमलनाथ

चुनी हुई सरकारों को गिराया जाएगा – कमलनाथ

भोपाल/ आष्टा – प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष कमलनाथ ने सीएम शिवराज पर निशाना साधा है। आष्टा में अंबेडकर जयंती पर आयोजित एक कार्यक्रम में कमलनाथ ने कहा कि बाबा साहब अंबेडकर ने कभी सपने में भी नहीं सोचा होगा कि देशवासियों को संविधान बचाने के लिए आंदोलन और रैलियां करनी पड़ेगी, बाबा साहब के सामने कितनी बड़ी चुनौती थी कि कैसे देश का संविधान बनाएं यहां इतनी विभिन्नता आएं हैं, इनते धर्म है, रीति-रिवाज हैं, इतनी जातियां हैं, अमीर हैं, गरीब हैं। बाबा साहब द्वारा रचित संविधान मानवता का प्रतीक है, हमारे देश की सभ्यता और संस्कृति का प्रतीक है और यहीं संस्कृति देश को जोड़ने की संस्कृति हैं। कमलनाथ ने कहा कि आज के इस ऐतिहासिक दिन में हम पूज्य बाबा साहब अंबेडकर के चरणों में नमन करते हैं, उन्हें प्रणाम करते हैं, बाबा साहब ने ना केवल इस देश को एक महान संविधान दिया बल्कि विश्व के कई देशों ने उनके बनाए हुए संविधान का अनुसरण भी किया है।


श्री नाथ ने कहा कि चुनाव तो आते-जाते हैं, परंतु आज के ऐतिहासिक दिन पर हमें संकल्प लेना है कि हम अपनी संस्कृति के रक्षक बनेंगे। आवश्यकता है आप सबको संविधान का रक्षक बनने की। आपको सोचना है कि कैसा प्रदेश हम अपनी आने वाली पीढ़ियों को सौंपना चाहते हैं। उन्होंने कहा कि धर्म के नाम पर नफरत फैलाने का कार्य किया जा रहा है, कल यह लोग जातियों की बात करेंगे, ये इस जाति का है, उस जाति का है। नफरत के जो बीज डालना समाज में शुरू हुआ है इसका अंत भयावह हो सकता है। बाबा साहब ने सपने में भी नहीं सोचा था कि जो हमारे देश के मूल्यों और सिद्धांतों के साथ ऐसा खिलवाड़ किया जाएगा।
श्री नाथ ने कहा कि हमारी सरकार मात्र 15 महीने में सौदे की राजनीति की भेंट चढ़ गई और गिरा दी गई। मैं भी सौदा कर सकता था, मैं तो मुख्यमंत्री था परंतु मैंने ऐसा नहीं किया, क्योंकि मैं मध्यप्रदेश की पहचान सौंदे की राजनीति से नहीं होने देना चाहता था। मैंने स्पष्ट कह दिया था कि मैं कुर्सी को ठुकरा दूंगा, परंतु सौदे की राजनीति करके कुर्सी पर नहीं बैठूंगा।


श्री नाथ ने कहा कि 15 महीनों की सरकार में हमने केवल सीहोर जिले में ही एक लाख से अधिक किसानों का कर्जा माफ किया, तो हमने कौन सा पाप किया? एक नई शुरुआत की थी कि मध्यप्रदेश के किसानों को खाद और बीज के लिए भटकना ना पड़े, उन्हें फसल का उचित मूल्य मिले, हमारा लक्ष्य था कि प्रदेश के कृषि क्षेत्र में एक नई क्रांति लाएं यह शुरुआत हमने की थी, आज मध्यप्रदेश का नौजवान भटक रहा है, रोजगार के अवसरों में भारी कमी है, प्रदेश पर तीन लाख करोड़ से ज्यादा का कर्ज है यह कर्ज से अतिथि शिक्षकों को आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को आउटसोर्स कर्मचारियों को नियमित किया जा सकता था उनकी परेशानियां दूर की जा सकती थी, परंतु कर्ज लेकर बड़े-बड़े ठेके दिए गए, ताकि उन ठेकों से कमीशन मिल सके।


श्री नाथ ने कहा कि अब चुनाव में मात्र 6 महीने बचे हैं शिवराज जी आएंगे और घोषणाएं करेंगे, रोज घोषणाएं करते हैं, वे तो घोषणा मशीन है झूठ ना बोले खाना हजम नहीं होता, शिवराज जी आपको अपने 18 सालों का हिसाब जनता को देना चाहिए आपने आखिर प्रदेश को दिया क्या? आपने महंगाई दी, बेरोजगारी दी, भ्रष्टाचार दिया और घर-घर शराब दी।


श्री नाथ ने कहा कि शिवराज जी को आज लाड़ली बहनों की याद आ रही है, कहते हैं 1000 देंगे हमने भी कहा है कि हम महिलाओं को 15 सौ रुपए देंगे और गैस सिलेंडर 500 में देंगे। शिवराज जी यदि 1000 देकर सिलेंडर 1200 में, पेट्रोल और डीजल 100 लीटर में लेना पड़े तो क्या फायदा होगा बहनों को 1000 देने से यह मैं पूछना चाहता हूं?


श्री नाथ ने कहा कि सीहोर जिला यह मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान का गृह जिला है। मेरा मूल जिला छिंदवाड़ा है, आप एक बार अवश्य छिंदवाड़ा देखकर आइएगा और तुलना कीजिएगा, सीहोर और छिंदवाड़ा में आपको अंदाजा हो जाएगा किस प्रकार से विकास कार्य किया जाता है। यह अट्ठारह वर्ष के मुख्यमंत्री का जिला है, आज यहां ऐसी प्रगति और उन्नति हो जानी चाहिए थी कि पूरे देश में एक उदाहरण होना चाहिए था, कि 18 वर्ष के मुख्यमंत्री का जिला ऐसा होना चाहिए। परंतु ऐसा नहीं हुआ और अपना सीहोर विकास की दौड़ में कहीं ना कहीं पीछे रह गया।


श्री नाथ ने कहा कि आज प्रश्न मात्र कांग्रेस पार्टी या किसी उम्मीदवार का नहीं, प्रश्न हमारे मध्यप्रदेश के सीहोर के भविष्य का है, हमारे नौजवानों के भविष्य का है। उन्होंने कहा कि मुझे पूरा भरोसा है कि आप सब प्रदेश और सीहोर की तस्वीर को अपने सामने रखकर सच्चाई का साथ देंगे और यदि आप सबने सच्चाई का साथ दिया तो मध्य प्रदेश की विधानसभा में सीहोर का झंडा अवश्य लहराएगा।
इस अवसर पर वरिष्ठ कांग्रेस नेता सज्जन सिंह वर्मा, कांग्रेस अनुसूचित जाति प्रकोष्ठ के अध्यक्ष प्रदीप अहिरवार, कांग्रेस अनुसूचित जाति प्रकोष्ठ के अध्यक्ष रामू टेकाम, जिला अध्यक्ष बलबीर तोमर, विधायक कुणाल चौधरी, विधायक रमेश सक्सेना, कैलाश कुंडल प्रवीण सक्सेना सहित हजारों की संख्या में कांग्रेसजन उपस्थित रहे।

Top