You are here
Home > Politics > कारव नदी पर बने डेम की स्थिति देखने पहुंचे कमलनाथ

कारव नदी पर बने डेम की स्थिति देखने पहुंचे कमलनाथ

धार/भोपाल। मध्यप्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष कमलनाथ मंगलवार को धार जिले के कारम नदी पर बने क्षतिग्रस्त बांध को देखने के लिए पहुंचे। यहां उन्होंने क्षतिग्रस्त बांध का अवलोकन किया और बरसते पानी के बीच जिले की धरमपूरी तहसील के दूधी गांव में पहुंचकर प्रभावित ग्रामीण जनों से बातचीत की, उनका हाल जाना, प्रभावितों से मिलकर वास्तविकता को जाना।इस दौरान कमलनाथ ने मीडिया से बातचीत करते हुए शिवराज सरकार पर तीखा हमला किया। उन्होंने कहा कि यह भाजपा के भ्रष्टाचार का डेम फूटा है। पूरे प्रदेश में भ्रष्टाचार की दीमक लगी हुई है, जिसका सबसे बड़ा उदहारण हमारे सामने आया है। उन्होंने कहा कि भाजपा में पंचायत से लेकर मंत्रालय तक भ्रष्टाचार की व्यवस्था की है। जिससे मप्र का भविष्य खतरे में है। आपदा प्रबंधन के नाम पर इवेंट कर जनता का ध्यान मोडऩे की कोशिश की गई, लेकिन सच्चाई सभी के सामने है।

कमलनाथ ने जाँच कमेटी पर सवाल उठाते हुए कहा कि जो जिम्मेदार लोग हैं, उन्हीं की कमेटी बनाकर सरकार इस पूरे भ्रष्टाचार पर लीपापोती का प्रयास कर रही है। उन्होंने कहा कि यह डैम भाजपा सरकार के भ्रष्टाचार की निशानी है, उनकी एक बड़ी लापरवाही है। मैं आज खऱाब मौसम में यहाँ आया हूँ, यह देखने कि किस प्रकार शिवराज सरकार के भ्रष्टाचार का डैम फूटा है। इसके कारण कई बेकसूर लोगों को प्रभावित होना पड़ा है। कई प्रभावित लोगों की जीवन रेखा इससे समाप्त हो चुकी है।कमलनाथ ने आरोप लगाते हुए कहा कि आज हर ठेके में भ्रष्टाचार है। आज इतनी सारी योजनाएँ रुकी पड़ी है क्योंकि दलाली का सौदा पूरा नहीं हुआ है। इस डैम से धार के 12 और खरगोन के 8 गाँव प्रभावित हुए हैं, ज़्यादातर आदिवासी गाँव हैं। कई प्रभावित किसानों से मिला, जिनकी फसल बह गयी, घर बह गये और वो आज भी जंगल- जंगल भटक रहे हैं। सरकार ने इनके लिये कोई प्रबंध नहीं किये।

भाजपा करती है इवेंट नौटंकी

कमलनाथ ने कहा कि भाजपा सरकार सिर्फ़ नाटक- नौटंकी और इवेंट से जनता का ध्यान मोडऩे में लगी हुई है। यह लोग बर्बाद हो गये इस पर बात नहीं करेंगे, यह बचाने की बात करेंगे। शिवराज जी जब तक झूठ नहीं बोल ले, इवेंट, नाटक-नौटंकी ना कर ले, इनका पेट नहीं भरता। यह सच्चाई सबके सामने है। आज बड़ा सवाल यह है कि पानी निकालने की आवश्यकता क्यों पड़ी? सही ढंग से डैम का निर्माण होता तो यह आवश्यकता ही नहीं पड़ती। यह तो अभी पहली बारिश थी, आगे पता नहीं भ्रष्टाचार के कारण कितने पुल-पुलिया, डैम बहेंगे।

दोहराया सत्ता वापसी की बयान

कमलनाथ ने फिर सत्ता वापसी पर बयान देते हुए कहा कि शिवराज और उनकी पूरी कैबिनेट यह सच्चाई जान चुकी है कि 14 माह बाद कांग्रेस की सरकार प्रदेश में आयेगी। इसलिये जो समेटना हो, समेट लो, लपेट लो। हमारी सरकार आने पर हम किसी को भी छोड़ेंगे नहीं। हमने अपने कार्यकाल में एक विश्वास का चेहरा बनाने का प्रयास किया था। सभी ने देखा कि किस प्रकार भाजपा ने जनपद, पंचायत व निकाय चुनावों में पैसे, पुलिस, प्रशासन का दुरुपयोग किया। इसकी इन्हें आवश्यकता क्यों पड़ी? क्योंकि ये जानते है कि ये जनसमर्थन खो चुके है। आप किसी का वोट खऱीद सकते है लेकिन उसकी आत्मा, उसका जमीर नहीं खरीद सकते है।

मुआवजे की मांग

पूर्व सीएम ने कहा कि हमारी माँग है कि जब सारी सच्चाई सामने है तो फिर अभी तक मुआवजा क्यों नहीं, किस बात का सर्वे? सर्वे भी होगा तो खराब फ़सलो का होगा, जो जमीन खराब हो गयी है, घर बह गये है, उसका क्या होगा? हमारी सरकार द्वारा लाये क़ानून के मुताबिक़ चार गुना जमीन का मुआवजा दिया जाये और सारा मुआवजा सीमित समय में दिया जाये। उन्होंने कहा कि इस मामले में तत्काल प्रकरण दर्ज हो, गिरफ़्तारी हो, भ्रष्टाचार की जाँच हो, प्रभावितों को फसल, घर, ज़मीन सभी का मुआवज़ा मिले। प्रभावित लोगों की मदद के लिए कांग्रेस सडक़ से लेकर विधानसभा तक आवाज़ उठायेगी और उनकी हर संभव मदद करेगी।

Leave a Reply

Top