You are here
Home > Nation > कृषि क्षेत्र की राजधानी माना जाने वाले नर्मदापुरम का किसान आज सबसे ज्यादा पीड़ित : कमलनाथ

कृषि क्षेत्र की राजधानी माना जाने वाले नर्मदापुरम का किसान आज सबसे ज्यादा पीड़ित : कमलनाथ

हजारीलाल रघुवंशी के प्रयासों से खुलवाया गया सोयाबीन प्लांट भी आज बंद हो गया : कमलनाथ

भोपाल – प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष एवं पूर्व मुख्यमंत्री श्री कमलनाथ ने सिवनी मालवा में आयोजित जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि हमारा नर्मदा पुरम मध्यप्रदेश में कृषि क्षेत्र की राजधानी माना जाता है , 15 साल बाद हमारी सरकार आई थी हमने किसान कर्ज माफी के जरिए प्रदेश के कृषि क्षेत्र के लिए एक नई शुरुआत की थी 53 हजार किसानों का कर्जा अकेले नर्मदा पुरम जिले में हमने माफ किया था। साथ ही बिजली बिल आधा करने का कार्य हमने किया था, परंतु मुझे दुख है कि जो सम्मान के रूप में पगड़ी हमने किसानों के सिर पर पहनाई थी शिवराज सरकार आते ही वह पगड़ी उनके सिर से छीन ली गई, बिजली की बात करें तो बड़े-बड़े बिजली के बिल किसानों को थमाई जाने लगे। भाजपा ने 18 सालों में एक नया पैसा किसानों का कर्ज माफ नहीं किया। कमलनाथ ने कहा कि मुझे भली-भांति याद है हजारीलाल जी ने इस क्षेत्र में जो सबसे बड़ा सोयाबीन का प्लांट खुलवाया था वह बंद हो गया, इतना बड़ा कृषि उत्पादक जिला और एक भी बड़ा प्लांट नहीं यह बहुत दुख की बात है, नर्मदापुरम जिले में पैदा हुई फसल दूसरे जिलों और दूसरे राज्यों में प्रोसेसिंग के लिए जाती है। कितने फूड प्रोसेसिंग प्लांट यहां लग सकते थे, कृषि क्षेत्र को कितना उन्नत किया जा सकता था, परंतु भाजपा के कुशासन में ऐसा नहीं हो पाया
कमलनाथ ने कहा कि शिवराज सिंह आज रोज नई घोषणाएं कर रहे हैं मैं तो यह पूछना चाहता हूं शिवराज जी क्या सिवनी मालवा में आज फसलों का सही दाम मिल रहा है? क्या कर्ज माफी की जा रही है? क्या पर्याप्त मात्रा में बिजली मिल रही है किसानों को? क्या खाद और बीज किसानों को सही समय पर मिल रहा है?
शिवराज जी ने तो प्रदेश को मिलावट का प्रदेश बना कर रख दिया है, आज खाद में मिलावट दवाइयों में मिलावट मिठाइयों में मिलावट, इसी कालाबाजारी को ध्यान में रखते हुए हमने अपने कार्यकाल में शुद्ध का युद्ध शुरू किया था।
कमलनाथ ने कहा कि पंचायत से लेकर मंत्रालय तक भ्रष्टाचार की व्यवस्था कर रखी है शिवराज ने, 215 महीने में 215 घोटाले किए हैं भाजपा सरकार ने।
कमलनाथ ने कहा कि आज नर्मदा पुरम में रेत माफिया सालों से सक्रिय है मां नर्मदा किसी ने को छलनी किया जाता है मां नर्मदा को प्रदूषित किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि मैं शिवराज सिंह नहीं हूं जो चुनाव करीब आते ही झूठी घोषणाएं करने लगे, पर हमने 500 रुपए में सिलेंडर माताओं बहनों को 1500 रुपए प्रति माह और किसानों के कर्ज माफ करने और कर्मचारियों की पुरानी पेंशन बहाली का वचन दिया है, जिसे पूरा करना हमारा लक्ष्य होगा।
कमलनाथ ने अपने भाषण की शुरुआत में भगवान परशुराम जयंती अक्षय तृतीय एवं ईद की सभी को हार्दिक शुभकामनाएं देते हुए मां नर्मदा को प्रणाम किया।
उन्होंने कहा कि वरिष्ठ कांग्रेस नेता हजारीलाल रघुवंशी जी को नमन करता हूं प्रणाम करता हूं, आज हम ईद मना रहे हैं और साथ ही भगवान परशुराम जयंती और अक्षय तृतीया भी मना रहे हैं यह हमारे देश की विभिन्नता का सूचक है हमारे देश में इतने धर्म जाति और संप्रदाय के लोग सब मिलजुल कर शांति से रहते हैं क्योंकि हमारी संस्कृति जोड़ने की संस्कृति है तोड़ने की नहीं।
इस अवसर पर वरिष्ठ कांग्रेस नेता रामेश्वर नीखरा विधायक संजय शर्मा जिला कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष पुष्पराज पटेल, पूर्व विधायक ओम रघुवंशी पूर्व विधायक सविता दीवान सहित हजारों की संख्या में कांग्रेस नेता एवं कार्यकर्तागण उपस्थित रहे।

Top