You are here
Home > Uncategorized > गरीब कांग्रेस के विधायक नहीं गए, कौन गया? बड़े जमींदार, राजा-महाराजा लोग बिक गए – दिग्विजय सिंह

गरीब कांग्रेस के विधायक नहीं गए, कौन गया? बड़े जमींदार, राजा-महाराजा लोग बिक गए – दिग्विजय सिंह

पूर्व सीएम दिग्विजय सिंह शुजालपुर व सुसनेर विधानसभा में कांग्रेस संगठन की बैठकों में हुए शामिल।

शुजालपुर/सुसनेर। मध्यप्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह इन दिनों मालवांचल के विधानसभा क्षेत्रों के दौरे पर हैं। सीहोर, आष्टा विधानसभा क्षेत्र के दौरे के बाद वे शाजापुर जिले के शुजालपुर विधानसभा क्षेत्र पहुंचे जहां उन्होंने सबसे पहले पत्रकार वार्ता को संबोधित किया। उन्होंने कहा देश में पिछले 9 सालों में बड़े उद्योगपतियों का 12 लाख करोड़ रुपए का कर्जा माफ हुआ, लेकिन किसानों का एक चवन्नी कर्जा माफ नहीं हुआ। पूर्व सीएम ने कहा कि 2008 में मध्यप्रदेश विधानसभा चुनाव से पहले बीजेपी के तत्कालीन राष्ट्रीय अध्यक्ष राजनाथ सिंह जी ने अपने घोषणा पत्र में 50000 रुपए ऋण माफ करने की बात की थी लेकिन शिवराज सरकार ने किसानों का कर्जा माफ नहीं किया। उन्होंने कहा कि कांग्रेस की सरकार आई और जो वादा राहुल जी ने किया था वह वादा कमलनाथ जी ने सबसे पहले निभाकर कर्जा माफ करने का काम किया। हमारा वादा एक लाख, डेढ़ लाख एवं दो लाख तक के कर्जा माफ करने का था जिसमें हमने 1 लाख रुपए तक के कर्ज माफ कर दिए थे। भाजपा ने जब आरोप लगाए तो हमने शिवराज सिंह चौहान के गांव जैत के उनके परिवार जनों के जो कर्जा माफ हुए थे वह भी आंकड़े हमने दे दिए। उन्होंने कहा भाजपा से बड़ी झूठी पार्टी शिवराज सिंह और नरेंद्र मोदी से बड़ा कोई झूठा देश में आपको नहीं मिलेगा। पूर्व सीएम ने कहा कि कुछ भ्रष्ट कांग्रेसी विधायक बिक गए, कहा, फिर दोहराता हूं गरीब कांग्रेस के विधायक नहीं गए, कौन गया? बड़े जमींदार, राजा-महाराजा लोग बिक गए। ना दलित विधायक बिका और न आदिवासी विधायक बिके।
पूर्व मुख्यमंत्री ने ज्योतिरादित्य सिंधिया को भी निशाने पर लेते हुए सवाल पूछा कि आप हमसे नाराज होकर गए थे कि वादे पूरे नहीं हो रहे हैं। आज जब आप भाजपा में चले गए, मंत्री भी बन गए अब आप कर्ज माफी की बातें क्यों नहीं करते? आज आप अतिथि शिक्षकों की नियुक्ति की बातें क्यों नहीं करते? आपने कहा था मैं सड़कों पर उतर जाऊंगा! उतारिए न सड़कों पर, अब क्यों नहीं उतरते? क्या अतिथि शिक्षकों की भर्ती हो गई? क्या किसानों का कर्जा माफ हो गया? सैकड़ों करोड़ रुपए खर्च करके भाजपा ने सरकार बदली तो फैसला क्या लिया, ऋण माफी बंद कर दी, 1रुपए प्रति यूनिट बिजली के बिल की योजना बंद कर दी। किसानों का बिल जो आधा हो गया था वह बिल बढ़कर आने लगा। गौशालाओं के लिए जो चारे की रकम 2 रुपए से बढ़ाकर कमलनाथ जी ने 20 रुपए कर दी थी वह भी बंद कर दी, यही है भारतीय जनता पार्टी की सरकार की वादाखिलाफी।
पूर्व सीएम ने पत्रकारों से चर्चा करते हुए स्थानीय विधायक व स्कूली शिक्षा मंत्री को भी आड़े हाथों लिया। उन्होंने कहा कि मध्यप्रदेश में पिछले 5 साल में 29281 स्कूल बंद कर दिए, गरीब बच्चे कहां जाएंगे पढ़ने? वे जाएंगे प्राइवेट शालाओं में और जहां गरीबों को फीस जमा करना पड़ेगी। क्या यह गरीब विरोधी निर्णय नहीं है? क्या यह शिक्षा विरोधी निर्णय नहीं है? उन्होंने कहा आज बैकलॉग के कम से कम सवा लाख पद खाली हैं उनकी भर्ती क्यों नहीं की जा रही? मध्यप्रदेश में भ्रष्टाचार पर तंज करते हुए उन्होंने कहा कि मंत्रियों के यहां काम कराने के मैन्यू कार्ड हैं उस हिसाब से पैसा दो और काम करवाओ!
पत्रकार वार्ता के बाद पूर्व सीएम शुजालपुर विधानसभा के मंडल सेक्टर अध्यक्षों व कार्यकर्ता बैठक में शामिल हुए। उन्होंने सबसे पहले मंडल सेक्टर अध्यक्षों की उपस्थिति दर्ज की उसके बाद उनसे बूथ स्तर पर कांग्रेस संगठन की मजबूती के लिए सुझाव मांगे। पूर्व सीएम ने सभी को उनके सवालों के जवाब दिए और कहा कि सबसे पहले आपसी मनमुटाव खत्म करो, मतभेद हो सकते हैं लेकिन मनभेद नहीं होना चाहिए, अपने आपसी झगड़े खत्म करो और कांग्रेस को जिताने के लिए एकजुट होकर मजबूती के साथ लड़ाई लड़ो। कार्यकर्ताओं को एकता और सामंजस्य का पाठ पढ़ाने के लिए पूर्व सीएम ने अपने मित्र रामेश्वर नीखरा जी के साथ के कई किस्से सुनाते हुए कहा कि नीखरा जी मेरे धुर विरोधी रहे, हमारे खूब मतभेद रहे लेकिन हमारी व्यक्तिगत कभी उनसे लड़ाई नहीं हुई। मेरे मुख्यमंत्री रहते हुए उन्होंने मेरी सीधी आलोचना की फिर भी मैं उन्हें सुनता था। आज वे हमारे अच्छे मित्र हैं। यही आप सबको करना है, आपस में समन्वय बनाइए, संवाद जारी रखिए, तब जाकर जीत हासिल होगी।
पूर्व सीएम और रामेश्वर नीखरा शुजालपुर के अभिभाषक संघ के कार्यालय पहुंचे जहां उन्होंने अधिवक्ताओं से मुलाकात की। दिग्विजय सिंह जी ने अभिभाषक संघ को अपनी राज्यसभा निधि से ई लाइब्रेरी की स्थापना के लिए 2 लाख₹ देने की घोषणा की एवं कैंटीन और शेड के निर्माण के लिए 5 लाख ₹ देने की घोषणा की।
दोपहर बाद पूर्व सीएम आगर जिले के सुसनेर विधानसभा क्षेत्र पहुंचे जहां उन्होंने कांग्रेस के मंडल सेक्टर अध्यक्षों व कार्यकर्ता बैठकों में भाग लिया। पूर्व मुख्यमंत्री ने सुसनेर विधानसभा क्षेत्र के कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए कहा की बूथ पर हमें सजगता से काम करने की जरूरत है क्योंकि हम बूथ पर बसता तो सौंप आते हैं लेकिन बस्ता सही जगह पहुंचे इस व्यवस्था को दुरुस्त करने की जरूरत है। उन्होंने कहा हमें मतदाता सूची के परीक्षण की भी जरूरत है क्योंकि जो फर्जी मतदाता हैं वह सुसनेर में भी वोट डाल देते हैं, जीरापुर में भी वोट डाल देते हैं और शाजापुर में भी वोट डाल देते हैं और वहीं शाजापुर के फर्जी मतदाता सुसनेर में वोट डाल देते हैं। हमें इसे रोकने की जरूरत है और वह कब होगा जब आप सजग रहेंगे। उन्होंने जिला अध्यक्ष को कहा कि बूथ स्तर पर कमेटियों का गठन करिए और युवा महिला व सभी जाति वर्ग को बूथ कमेटियों से जोड़िए तब जाकर संगठन मजबूत होगा उसके बाद पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह सुसनेर विधानसभा क्षेत्र की कार्यकर्ता बैठक में शामिल हुए। उन्होंने महिला कार्यकर्ताओं को मंच पर बैठाया और स्वयं मंच से नीचे कार्यकर्ताओं के बीच बैठे और उसके बाद उन्होंने कार्यकर्ताओं को उनके मन की बात रखने के लिए मंच पर आमंत्रित किया। पूर्व सीएम ने धैर्य के साथ सभी कार्यकर्ताओं की बातें सुनी और उसके बाद उनके सवालों के जवाब दिए।
शुजालपुर विधानसभा की कार्यकर्ता बैठक में सेवादल के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष महेंद्र जोशी, जिला कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष योगेंद्र सिंह बंटी बना, कालापीपल के विधायक कुणाल चौधरी, शुजालपुर के पूर्व प्रत्याशी रामवीर सिंह सिकरवार, अंशुल त्रिवेदी सहित अन्य कांग्रेस जन उपस्थित थे।
सुसनेर विधानसभा क्षेत्र की बैठक में जिला कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष वंशीलाल जी पाटीदार, जिला कांग्रेस के प्रभारी पूर्व विधायक पुरुषोत्तम दांगी, खिलचीपुर विधायक प्रियव्रत सिंह, आगर विधायक विपिन वानखेड़े, पूर्व विधायक हेमराज कल्पोनी, अंशुल त्रिवेदी सहित बड़ी संख्या में कांग्रेस जन उपस्थित थे।

Top