You are here
Home > Nation > प्रदेश पर साढ़े तीन लाख करोड़ का कर्ज, लेकिन इस राशि को रोजगार पर खर्च नहीं किया जा रहा ? – कमलनाथ

प्रदेश पर साढ़े तीन लाख करोड़ का कर्ज, लेकिन इस राशि को रोजगार पर खर्च नहीं किया जा रहा ? – कमलनाथ

कांग्रेस सरकार आने पर महिलाओं को 1500 रू. महीना, 500 रू. में सिलेण्डर देगी: कमलनाथ

खातेगांव/ भोपाल – प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष कमलनाथ ने सीएम शिवराज सिंह चौहान से पूछा है कि प्रदेश पर 3:30 लाख करोड़ का कर्ज होने के बाद भी इतनी बेरोजगारी क्यों है। ‌ उन्होंने खातेगांव में एक जनसभा में कहा कि पूरा इलाका कृषि क्षेत्र से जुड़ा हुआ है जो नौजवान कृषि परिवारों से आते हैं वह अच्छे से जानते हैं कि यदि कृषि क्षेत्र कमजोर रहा तो नौजवानों के भविष्य का क्या होगा? अगर खातेगांव के किसान को समय पर खाद-बीज ना मिले, फसलों का सही मूल्य ना मिले, सही सिंचाई की सुविधा ना मिले तो कैसे विकास होगा हमारे कृषि क्षेत्र का? श्रीनाथ ने कहा कि शिवराज तो घोषणा मशीन ही नहीं है, बल्कि झूठ बोलने की मशीन भी हैं। पिछले 18 वर्षों में शिवराज को प्रदेश की माताओं-बहनों की याद नहीं आई, चुनाव आते देख लाड़ली बहनों की याद आने लगी।
उन्होंने कहा कि खातेगांव नेमावर कृषि क्षेत्र है, यहां की पावन भूमि और यहां के अन्नदाताओं को नमन करता हूं। मुझे बहुत खुशी है कि मैं लंबे समय बाद यहां आया हूं पर इस बात का बहुत दुख भी है कि नेमावर की घटना के कारण यह पावन भूमि पूरे प्रदेश में बदनाम हुई। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष एवं पूर्व मुख्यमंत्री श्री नाथ ने कहा कि चुनाव आता देख रोज नई घोषणाएं कर रहे हैं शिवराज ने, प्रदेश पर साढ़े 3 लाख करोड़ से ज्यादा का कर्ज लाद दिया है, मैं मान जाता यदि यह लिया हुआ कर्जा हमारे अतिथि शिक्षकों को नियमित करने में, हमारी आशा उषा कार्यकर्ताओं का मानदेय बढ़ाने में, हमारे नौजवानों को रोजगार देने के काम आता। परंतु लाखों करोड़ों रुपए कर्जा लिया और यह पैसा भ्रष्टाचार की भेंट चढ़ गया, बड़े-बड़े ठेके देखकर कमीशन लिया गया। किसका पैसा लूटा गया है, किसके नाम पर कर्जा लिया गया है?
श्री नाथ ने कहा कि 25 साल से क्षेत्र में भारतीय जनता पार्टी चुनाव जीत रही है, गिने-चुने ऐसे क्षेत्र होंगे, जहां पर इतने लंबे समय से एक ही पार्टी का कब्जा रहा है, हमारे जो नौजवान आज यहां उपस्थित हैं इन्होंने सिर्फ भारतीय जनता पार्टी का विधायक देखा है, 25 साल से लगातार जीतने वाले विधायक से मैं पूछना चाहता हूं कि आज खातेगांव प्रदेश के पिछड़े हुए विधानसभा में क्यों शुमार है, यहां के 128 से ज्यादा गांव ऐसे हैं जहां आज तक पानी नहीं पहुंचा है, 25 साल तक जिस जनता ने आपको पुरस्कार दिया, आपने बदले में उन्हें एक ऐसा विधानसभा क्षेत्र दिया जो शिक्षा और स्वास्थ्य के मामले में बुरी तरह पिछड़ गया है।
श्री नाथ ने कहा कि 5 महीने बाद विधानसभा के चुनावों में आप किसी उम्मीदवार के भविष्य का फैसला नहीं करेंगे, आप खातेगांव की सम्मानित जनता और मध्यप्रदेश के भविष्य का फैसला करेंगे। उन्होंने कहा कि मैं भी 44 साल से चुनाव लड़ रहा हूं मुझे आश्चर्य होता है कि खातेगांव की जनता को अब तक क्षेत्र की दुर्गति का एहसास क्यों नहीं हुआ? प्रदेश की जनता को आप सब लोगों को गुमराह किया जा रहा है।
श्री नाथ ने कहा कि हम शिवराज सिंह चौहान की तरह झूठ और घोषणाओं में भरोसा नहीं करते, हमने वचन दिया है कि अपनी माताओं बहनों के खाते में 1500 रुपए प्रतिमाह और जो गैस सिलेंडर भाजपा शासन में 1150 को पार कर चुका है उस गैस सिलेंडर को हम 500 रू. में देने का कार्य करेंगे। मध्यप्रदेश के अन्नदाता का जो कर्ज हम माफ करना चाहते थे, उस किसान कर्ज माफी की योजना को दोबारा शुरू किया जाएगा। आपको संकल्प लेना पड़ेगा आपको कमर कसनी पड़ेगी और मुझे पूरा भरोसा है कि यदि आप सब ने ठान लिया तो खातेगांव का झंडा मध्यप्रदेश की विधानसभा में लहराएगा
इस अवसर पर वरिष्ठ कांग्रेस नेता एवं पूर्व मंत्री सज्जन सिंह वर्मा, आदिवासी कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष रामू टेकाम, शैलेंद्र पटेल, मनोज राजानी, कृपाशंकर शुक्ला, कैलाश कुंडल सहित बड़ी संख्या में कांग्रेसजन उपस्थित थे।

Top