You are here
Home > Nation > बैसाखी के दिन पाकिस्तान में खालिस्तान के नारे लगे

बैसाखी के दिन पाकिस्तान में खालिस्तान के नारे लगे

आतंकी गोपाल चावला ने सिख श्रद्धालुओं को अलग देश के लिए उकसाया

नई दिल्ली – एक तरफ तो भारत के पंजाब में बीते कुछ समय से खालिस्तान मूवमेंट को हवा देने की कोशिश की जा रही है। वहीं दूसरी तरफ बैसाखी के दिन पाकिस्तान में खालिस्तान के नारे लगाए गए हैं। पाकिस्तान में पनाह ले चुके आतंकी गोपाल सिंह चावला ने भारतीय सिख श्रद्धालुओं को अलग देश के लिए उकसाया है। इतना ही नहीं, ऐतिहासिक गुरुद्वारे श्री पंजा साहिब में खालिस्तान के पक्ष में नारे भी लगाए हैं।
गौरतलब है कि भारत से 2000 से अधिक श्रद्धालुओं का जत्था बीते एक सप्ताह से पाकिस्तान में है। कुछ दिन ननकाना साहिब में रुकने के बाद यह जत्था बीते दिनों हसनअब्दाल स्थित श्री पंजा साहिब में था। बैसाखी पर यहां पाकिस्तान सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी और इवैक्यूई ट्रस्ट प्रॉपर्टी बोर्ड (ETPB) की तरफ से विशेष कार्यक्रम आयोजित किया गया था। इन सभी के बीच सभी को संबोधित करने के लिए खालिस्तानी समर्थक और आतंकी गोपाल सिंह चावला भी सभी के सामने आया।
गोपाल चावला ने इस दौरान अलग देश की मांग सिख जत्थे में गए भारतीय श्रद्धालुओं के सामने रखी। गोपाल ने कहा- निशान साहिब झूलते हैं, हर किसी का दिल नहीं करता। सभी का करता है, चलो मजबूर हैं। हम शिरोमणि कमेटी में बैठे हैं, लेकिन फिर भी सिख हैं। हम दिल्ली कमेटी में बैठे हैं, फिर भी सिख हैं। हम खुल कर आवाज नहीं उठा सकते, लेकिन फिर भी सिख हैं। हम दिल से चाहते हैं कि हमारा अपना देश हो।
गोपाल सिंह चावला खुद को पाकिस्तान सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी का महासचिव बताता है। उसे 26/11 मुंबई हमले के मास्टरमाइंड हाफिज सईद का करीबी माना जाता है। कुछ समय पहले हाफिज के साथ उसकी तस्वीरें भी सामने आई थी।
भारतीय उच्चायोग के राजनयिक अधिकारियों के साथ गुरुद्वारा ननकाना साहब और गुरुद्वारा सच्चा सौदा में हुई बदसलूकी में भी चावला का नाम सामने आया था। रेफरेंडम 2020 के बहाने यह पंजाब के युवाओं को बहका रहा है। राजासांसी में निरंकारी समागम के दौरान हुए आतंकी हमले में भी गोपाल चावला का नाम सामने आया था।

Top