You are here
Home > Uncategorized > भिंड में मुस्लिम परिवार करवा रहा है श्रीमद्भागवत कथा का आयोजन

भिंड में मुस्लिम परिवार करवा रहा है श्रीमद्भागवत कथा का आयोजन

जिस दौर में हिंदू – मुस्लिम के वैमनस्य को बढ़ाकर राजनीति की जाती है उस दौर में एक अच्छी खबर


भिंड – जिस दौर में हिंदू – मुस्लिम के वैमनस्य को बढ़ाकर राजनीति की जाती है उस दौर में एक अच्छी खबर भी आई है। भिंड के मौ थाना क्षेत्र मुस्लिम परिवार द्वारा श्रीमद्भागवत कथा का आयोजन किया जा रहा है। इस परिवार द्वारा नगर में कलश यात्रा का आयोजन किया गया। इस कलश यात्रा में हिंदू-मुस्लिम समाज के लोगों ने बढ़चढ़कर हिस्सा लिया। इस तरह का आयोजन मौ क्षेत्र में पहली बार हो रहा है। जहां हिंदू मुस्लिम, दोनों समुदाय श्रीमदभागवत कथा में एक साथ शामिल हो रहे हो और जिसका मुख्य यजमान मुस्लिम परिवार बना हो।
दरअसल मौ के गांधी मार्केट में रहने वाले आजाद खां, जागा सरकार श्री हनुमान जी के भक्त है। वो पिछले पंद्रह साल से जागा सरकार हनुमान मंदिर पर पूजा अर्चना करता आ रहा है। इस परिवार के सदस्य के लोगों ने हनुमान मंदिर में विकास में हिस्सा लेता आता है। लंबे समय से आजाद खां की इच्छा थी कि हनुमान जी के मंदिर पर श्रीमद्भागतव कथा का आयोजन कराया जाए। इसके तहत आजाद खां द्वारा मंदिर के सभी श्रद्धालुओं से मिलकर बैठक की और श्रीमद्भागवत कथा कराए जाने का निर्णय लिया। इसके बाद श्रीमदभागवत कथा वाचन के लिए वृंदावन धाम के पंडित सुनील कृष्ण शास्त्री से संपर्क किया और कथा वाचन के लिए श्री नारियल सुपुर्द किया। श्रीमदभागवत पुराण की कथा वर्णन 22 अप्रैल से 29 अप्रैल तक किया जाएगा।

ईद की नमाज के बाद श्रीमद्भागवत कथा की शुरू

15 साल पहले जागे सरकार हनुमान से जुडा है। आजाद खां का कहना है कि करीब पंद्रह साल पहले मैं जागा सरकार हनुमान मंदिर पर गया था, तब से जीवन में कई बदलाव आए है। हनुमानजी की कृपा से बहुत कुछ पाया है। आजाद का कहना है कि मैं नमाज भी अता करता हूं और हनुमान जी की पूजा अर्चना करता हूं। रमजान में रोज रखे और पूजा अर्चना भी की। ईद की सुबह नमाज अता की। नौ बजे नमाज से फ्री होने के बाद कलश यात्रा की तैयारी शुरू कर दी थी। कलश यात्रा दोपहर के समय निकाली गई है। इस कलश यात्रा में नगर के हर वर्ग के व्यक्ति ने हिस्सा लिया है। कलश यात्रा में आजाद अपनी पत्नी और सात बेटियों के साथ शामिल हुआ है। इस धार्मिक आयोजन में नगर के हिंदू व मुस्लिम वर्ग के लोगों के बढ़चढ़कर हिस्सा लेकर एकता की मिसाइल पेश की है।

Top