You are here
Home > Uncategorized > मप्र की भाजपा सरकार सफाई कामगार वर्ग का मानसिक, शारीरिक, आर्थिक शोषण कर रही है – जयराजसिंह चौहान

मप्र की भाजपा सरकार सफाई कामगार वर्ग का मानसिक, शारीरिक, आर्थिक शोषण कर रही है – जयराजसिंह चौहान

ज्योतिरादित्य सिंधिया दलित सफाई कामगार विरोधी मानसिकता से ग्रसित – चौहान

भोपाल – मप्र कांग्रेस सफाई मजदूर कामगार प्रकोष्ठ के प्रदेश अध्यक्ष एडवोकेट जयराजसिंह चौहान ने ग्वालियर एवं इंदौर संभाग के प्रवास के दौरान इन संभागों की विधानसभाओं में तहसील स्तर पर सघन जनसंपर्क कर सफाई कामगारों की समस्याओं से रूबरू हुये। सफाई कामगार विरोधी सरकार के रवैये को उजागर करते हुये श्री चौहान ने बताया कि मप्र के प्रत्येक नगर निगम, नगर पालिका और नगर परिषदों के अंतर्गत सफाई कामगारों के साथ दोयम दर्जे का व्यवहार किया जा रहा है।
श्री चौहान ने कहा कि आर्थिक शोषण के तौर पर इन वर्गों के वेतन में लेटलतीफी, निश्चित मानदेय से काफी कम वेतन देना और स्वच्छता अभियान की आड़ में शारीरिक शोषण के तौर पर आठ घंटों की अपेक्षा उनसे 16 घंटे काम लिया जाकर उनसे बधुंआ मजदूरों से ज्यादा प्रताड़ित किया जा रहा है। यहीं नहीं इन दोंनो स्थिति से वह मानसिक तनाव और अवसाद की स्थिति से गुजर रहा है। जिससे अनेकों स्थानों पर इन वर्गों के कर्मचारियों द्वारा आत्महत्या जैसे कदम उठाये जा रहे हैं।
इस सभी स्थितियों को दृष्टिगत रखते हुये प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष कमलनाथ के निर्देश पर मप्र कांग्रेस सफाई मजदूर कामगार प्रकोष्ठ के अध्यक्ष जयराजसिंह चौहान चौहान इन वर्गों में व्याप्त भीषण समस्याओं को जानने और कांग्रेस पार्टी के माध्यम से उनकी आवाज उठाने प्रदेश भर में सघन दौरे कर रहे हैं। श्री चौहान द्वारा किये गये सघन दौंरों में इन वर्गाे से प्राप्त रिपोर्ट की स्थितियों को देखते हुए सरकार की सफाई कामगार विरोधी नीतियों की कड़ी निंदा करते हुये भाजपा सरकार और उसके मुखिया शिवराजसिंह चौहान से इन वर्गों को न्याय दिये जाने की गुहार लगायी है।
वहीं श्री चौहान ने कहा कि सफाई कामगारों के सम्मेलन में तीन बार समय देने के बावजूद भी केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया का कार्यक्रमों में न पहुंचना दलित सफाई कामगार विरोधी मानसिकता से ग्रसित होना दर्शाता है, जिसकी श्री चौहान सहित संपूर्ण सफाई कामगार वर्ग ने घोर निंदा की है।

Top