You are here
Home > Uncategorized > माझी-मछुआ समाज मेहनतकश और ईमानदार, कांग्रेस सरकार आने पर उन्हें उनके अधिकार दिये जायेंगे – कमलनाथ

माझी-मछुआ समाज मेहनतकश और ईमानदार, कांग्रेस सरकार आने पर उन्हें उनके अधिकार दिये जायेंगे – कमलनाथ

केवट जयंती पर कमलनाथ ने माझी-मछुआ समाज के आराध्य केवटराज को नमन कर उनका पुण्य स्मरण किया

भोपाल – प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष कमलनाथ ने कहा कि मछुआ मांझी समाज मेहनतकश और ईमानदार समाज है। इस समाज की आर्थिक स्थिति बहुत कमजोर है, और प्रमुखता पर पैतृक व्यवसाय मछली पालन तथा नाव चलाना है। नदी से रेत निकालने का अधिकार भी इस समाज को होना चाहिए। उन्होंने कहा कि कांग्रेस सरकार आने पर मछुआ समाज की विभिन्न उपजातियों को मांझी समाज से जोड़ने की पहल करेंगे और मछुआ समाज के प्रतिनिधियों द्वारा बतायी गई समस्याओं को प्रमुखता से निपटाया जायेगा। कांग्रेस पार्टी मछुआ समाज की विभिन्न मांगों को भी अपने वचन पत्र में शामिल कर सरकार बनने पर उन्हें पूरा करेगी।
कमलनाथ केवट जयंती और मछुआ कांग्रेस के पदाधिकारियों की बैठक को संबोधित कर रहे थे।
कमलनाथ ने केवट जयंती पर प्रदेश कांग्रेस मुख्यालय में आयोजित कार्यक्रम में मांझी-मछुआ समाज के आराध्य केवटराज को नमन करते हुए उनका पुण्य स्मरण किया। उन्होंने कहा कि जिस प्रकार केवटराज ने भगवान श्रीराम को पार लगाया था उसी प्रकार कांग्रेस सरकार आने पर मांझी मछुआ समाज के लोगों की समस्याओं और उनके अधिकारों का ध्यान रखा जायेगा, उन्हें उनका पूरा अधिकार दिया जायेगा।
अभा मुछआ कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष आर्मस्ट्रांग फर्नांडो ने कहा कि मछुआरों के धंधे पर मप्र की भाजपा सरकार द्वारा अतिक्रमण कर गैर मछुआरों को मछली पालन का कार्य दिया जा रहा है। भाजपा राज में मांझी समाज हमेशा से हताश और निराश हुआ है। हम सब मिलकर मांझी समाज के हक और अधिकार के लिए लड़ाई लड़ेंगे।
मप्र मछुआ कांग्रेस के अध्यक्ष सदाशिव भावरिया ने कहा कि प्रदेश में मछुआरों से उनके पैतृक व्यवसाय मछली पालन को वर्तमान सरकार छीन कर इस वर्ग को बेरोजगार बना रही है। माझी जाति के नाम पर मिल रहे आरक्षण को छीन लिया गया है। माझी समाज की उपजातियों को पिछड़ा वर्ग से हटाने और जनजाति में जोड़ने का मुद्दा भाजपा सरकार ने छोड़ दिया है, प्रदेश की माझी मछुआ समाज भाजपा को अन्य समाजों के साथ ही सबक सिखाने के लिए तैयार है।
कार्यक्रम में प्रदेश कांग्रेस के पदाधिकारीगण चंद्रप्रभाष शेखर, राजीव सिंह, प्रकाश जैन, अशोक सिंह, जे.पी. धनोपिया, दीपक जोशी, विभिन्न जिलों से आये समाज के वरिष्ठजन वी.के. बाथम, खिरोधर सोंधिया, संजय कहार, पुरूषोत्तम कहार, गोवर्धन रायकवार, मनोज सावलिया, कविता कहार, आनंद रायकवार, अनिल फूलमाली, संजय रायकवार, धर्मपाल रायकवार, मुकेश बाथम, राकेश बाथम, डॉ. लक्ष्मीनारायण गौड, कल्याण सिंह मांझी सहित मछुआ कांग्रेस के पदाधिकारी और मांझी समाज के नागरिक बड़ी संख्या में उपस्थित थे।

Top