You are here
Home > Uncategorized > मैं शायद भारत का पहला आदमी हूं ‎जिसे मानहा‎नि की इतनी बड़ी सजा ‎मिली – राहुल गांधी

मैं शायद भारत का पहला आदमी हूं ‎जिसे मानहा‎नि की इतनी बड़ी सजा ‎मिली – राहुल गांधी

जब मैंने 2004 में राजनीति शुरू की थी, तो कभी नहीं सोचा था कि देश में कभी ऐसा देखूंगा, जो अभी हो रहा है – राहुल

केलिफोर्निया – कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने अमे‎रिका में कहा है ‎कि मैं शायद भारत का पहला आदमी हूं ‎जिसे मानहा‎नि की इतनी बड़ी सजा ‎मिली। बता दें ‎कि राहुल गांधी इन ‎दिनों अमेरिका दौरे पर हैं। राहुल ने गुरुवार को स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी में एक कार्यक्रम में हिस्सा लिया। इस दौरान उन्होंने अपनी लोकसभा सदस्यता रद्द होने पर अपनी बात रखी। राहुल ने कहा, मैं शायद भारत में मानहानि के मामले में सबसे ज्यादा सजा पाने वाला व्यक्ति हूं। मैंने कभी सोचा नहीं था कि कभी ऐसा कुछ होगा। राहुल ने कहा, अभी मैंने अपना परिचय सुना। इसमें मुझे पूर्व सांसद कहा गया। राहुल ने कहा, जब मैंने 2004 में राजनीति शुरू की थी, तो कभी नहीं सोचा था कि देश में कभी ऐसा देखूंगा, जो अभी हो रहा है। राहुल ने लोकसभा सदस्यता रद्द होने की घटना का जिक्र करते हुए कहा किमुझे लगता है कि अब मेरे पास बड़ा अवसर है। शायद उस अवसर से बड़ा जो मुझे संसद में बैठकर मिलता। कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष ने कहा कि ये ड्रामा 6 महीने पहले शुरू हुआ था। भारत में विपक्ष संघर्ष कर रहा है। संस्थानों पर बीजेपी का कब्जा है। हम इससे लोकतांत्रिक तरीके से लड़ रहे हैं। जब हमने देखा कि कोई भी संस्थान हमारी मदद नहीं कर रहा है, तब हम सड़कों पर गए और इसलिए भारत जोड़ो यात्रा हुई।
राहुल गांधी ने दावा किया ‎कि उन्होंने (प्रशासन ने) मुझसे कहा कि देखो अगर तुम कश्मीर जाओगे और 4 दिन पैदल चलोगे तो हो सकता है कि तुम मारे जाओ लेकिन मैंने उनसे कहा कि ऐसा हो जाने दो। मैं देखना चाहता था कि कौन मुझपर ग्रेनेड फेंकेगा। सुरक्षाकर्मी, प्रशासन के लोग मुझे देख रहे थे और मुझे उनका चेहरा देखकर ऐसा लगा कि वे समझ नहीं पाए कि मैं क्या कह रहा हूं? इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि दूसरे व्यक्ति के पास कितना बल है, लेकिन आपको जीवन में दृढ़ रहना होगा। राहुल ने कहा कि संबंध अभी ठीक नहीं है। उन्होंने हमारे कुछ क्षेत्र पर कब्जा कर लिया है। यह कठिन है। यह बहुत आसान नहीं है। भारत को इधर-उधर नहीं धकेला जा सकता। यह कुछ होने वाला नहीं है।
राहुल गांधी से पूछा गया कि रूस पर भारत के तटस्थ रुख का क्या वे समर्थन करते हैं? इस पर राहुल ने कहा, रूस के साथ हमारे संबंध हैं, रूस पर हमारी कुछ निर्भरताएं हैं। इसलिए मैं भारत सरकार के समान ही रुख रखूंगा। राहुल गांधी को मोदी सरनेम पर 2019 में दिए एक भाषण को लेकर सूरत कोर्ट ने इसी साल मार्च में मानहानि मामले में दोषी पाया था। कोर्ट ने राहुल को 2 साल की सजा सुनाई। इसके बाद राहुल की लोकसभा सदस्यता रद्द हो गई।

Top