You are here
Home > Uncategorized > शिवराज मुख्यमंत्री के साथ शिलान्यास मंत्री भी हैं, जेब में नारियल लेकर घूमते हैं – कमलनाथ

शिवराज मुख्यमंत्री के साथ शिलान्यास मंत्री भी हैं, जेब में नारियल लेकर घूमते हैं – कमलनाथ

भारत जोड़ो यात्रा का कर्नाटक की तरह मध्यप्रदेश में भी असर दिखेगा – कमलनाथ

भोपाल – मध्यप्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और पीसीसी चीफ कमलनाथ ने मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को शिलान्यास मंत्री बताया है। कमलनाथ ने कहा, ‘वे मुख्यमंत्री के साथ शिलान्यास मंत्री भी हैं। जहां जाओ, शिलान्यास करो। वे जेब में नारियल लेकर घूमते हैं। झूठ और घोषणा की मशीन बने हुए हैं।’ कमलनाथ ने यह बात सोमवार को भोपाल स्थित कांग्रेस कार्यालय में आयोजित केवट समाज के सम्मेलन में कही।
इस दौरान सागर से BJP के पूर्व पार्षद और सागर जिला कुशवाहा समाज के जिलाध्यक्ष अशोक कुशवाहा ने कांग्रेस की सदस्यता ग्रहण की। कमलनाथ ने कहा- कल सागर में कुशवाहा समाज का कार्यक्रम था। ये उसी का परिणाम है। हमारी ‘नारी सम्मान योजना’ को अच्छा रिस्पॉन्स मिल रहा है। कौन-किस पर विश्वास करता है, यह बहुत बड़ा मुद्दा होगा। इसी मुद्दे पर मध्यप्रदेश का अगला चुनाव लड़ा जाएगा। BJP के प्रचार से अब वोटर्स का पेट भरने लगा है।
HUT के सदस्यों की गिरफ्तारी पर पीसीसी चीफ बोले- पुलिस प्रशासन का दायित्व है कि मध्यप्रदेश को दहशतगर्दी से मुक्त करें। मैंने न तो ‘द केरल स्टोरी’ देखी है और न ही उसके बारे में जानता हूं। आम मतदाताओं का इनके प्रचार से पेट भरने लगा है। मुख्यमंत्री शिवराज कभी धार्मिक बात करेंगे तो कभी धर्म को मंच पर ले आएंगे। क्या मतदाता नहीं समझता कि ये अपनी उपलब्धियों की बात नहीं कर रहे। अपने कार्यकाल की बात नहीं कर रहे। धार्मिक मुद्दों को मंच पर ला रहे हैं।
सम्मेलन से पहले उन्होंने मीडिया से चर्चा में कहा- भारत जोड़ो यात्रा का कर्नाटक की तरह मध्यप्रदेश में भी असर दिखेगा। यह बहुत सफल यात्रा रही है। हारी हुई विधानसभा सीटों पर पहले टिकट घोषित करने के सवाल पर उन्होंने कहा कि – हम सबसे चर्चा करेंगे। कोई सोचे कि टिकट के लिए प्रभावित कर लेगा, तो मुझे कोई दबा नहीं सकता, मुझे कोई पटा नहीं सकता। हम स्थानीय संगठन से चर्चा करके निर्णय करेंगे। मैं रोज यही कर रहा हूं। सुबह मैं 200 लोगों से मिला। जब तक स्थानीय संगठन किसी उम्मीदवार को स्वीकार न करें, तब तक न तो संगठन से न्याय होता है और न वो उम्मीदवार जीतता है।

कमलनाथ ने कहा- दक्षिण ने उत्तर को दिशा दिखाई है। इससे एक बात साबित हो गई है कि कहां, कैसे, किसकी चलती है। मैं सबसे ज्यादा बधाई कर्नाटक के मतदाताओं को देता हूं कि BJP ने हर चीज का उपयोग किया। बजरंग बली से लेकर तरह-तरह के रोड शो, नुक्कड़ सभा, पैसा, पुलिस और प्रशासन का। ऐसा कोई हथकंडा नहीं था, जो BJP ने नहीं अपनाया। कर्नाटक IT हब है। वहां बहुत बुद्धिजीवी हैं। उन्होंने BJP को पहचान लिया कि ये किस तरह धर्म को बीच में लाएंगे, किस तरह पैसे का उपयोग करेंगे। बजरंग बली के नाम पर कितना प्रचार किया। कम से कम कांग्रेस के आसपास तो आ जाते। ये तो कांग्रेस के 50% रहे हैं। मात्र 64 सीटें यानी आधी सीटें ही मिलीं।

बजरंग दल पर प्रतिबंध पर कमलनाथ बोले- मैंने बार-बार कहा है कि सुप्रीम कोर्ट ने जो कहा है, हम उसका पालन करेंगे। सुप्रीम कोर्ट ने कहा है कि कोई संस्था हो या व्यक्ति, विवाद और बांटने की राजनीति करे तो उस पर सख्त कार्रवाई होनी चाहिए। ये बात एक बार नहीं, 10 बार सुप्रीम कोर्ट ने कही है। हम किसी को टारगेट नहीं कर रहे हैं।
कर्नाटक में मुख्यमंत्री के चेहरे को लेकर कमलनाथ ने कहा- इस मुद्दे पर सिद्धारमैया और डीके शिवकुमार से बात हो रही है। दोनों मेरे नजदीक हैं। आज शिवकुमार का जन्मदिन भी है।

Top