You are here
Home > corona > सितंबर तक आ सकती है कोरोना की वैक्सीन

सितंबर तक आ सकती है कोरोना की वैक्सीन

कोरोना वायरस ने दुनियाभर के 200 से ज्यादा देशों को अपनी चपेट में ले लिया है। हर दिन कोरोना संक्रमण और इससे होने वाली मौतों का आंकड़ा बढ़ता ही जा रहा है। इस महामारी से निजात पाने के लिए पूरी दुनिया को कोरोना वायरस की वैक्सीन का इंतजार है। भारत, अमेरिका, ब्रिटेन, चीन, रूस समेत दुनियाभर के वैज्ञानिक इसकी वैक्सीन तैयार करने में लगे हैं। कई देशों में इसकी वैक्सीन बन चुकी है, जिनका ह्यूमन ट्रायल चल रहा है। कई वैक्सीन तो अंतिम चरण के ट्रायल में हैं। लोगों को बस उम्मीद है कि जल्दी ही कोरोना की वैक्सीन को लेकर कहीं से अच्छी खबर आ जाए।

रूस का दावा: सितंबर तक बाजार में होगी वैक्सीन

  • रूस के सेचेनोव यूनिवर्सिटी ने दावा किया है कि दुनिया की सबसे पहली कोरोना वैक्सीन को बाजार में सितंबर तक उपलब्ध करा दिया जाएगा। रूस का दावा है कि Gam-COVID-Vac Lyo नाम की इस वैक्सीन के सभी चरणों के ट्रायल सफल रहे हैं।
Russia Coronavirus Vaccine | Russian Defense Ministry says it has ...
फ़ाइल फ़ोटो
  • वैज्ञानिक एलेक्जेंडर गिंट्सबर्ग के मुताबिक इसे इंसानों को एक बार लगाने पर दो साल तक के लिए कोरोना के खिलाफ इम्यूनिटी यानी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाए रखेगी। अंतिम चरण में कुछ काम शेष है। सबकुछ ठीक रहा तो इस वैक्सीन को बाजार में सितंबर तक उपलब्ध होगी। 

चीन: ट्रायल के अंतिम चरण में एक वैक्सीन

  • जिस देश ने दुनिया को कोरोना वायरस दिया, वह वैक्सीन की रेस में भी अग्रणी देशों में शामिल है। चीन में चार संभावित कोरोना वायरस वैक्सीन विकसित की जा रही हैं। समाचार एजेंसी रॉयटर्स के मुताबिक, यहां एक वैक्सीन ट्रायल के अंतिम फेज में पहुंच चुकी है, जबकि एक अन्य वैक्सीन को भी सीमित लोगों पर ट्रायल की अनुमति मिल गई है। 
  • चीन की पहली वैक्सीन फार्मा कंपनी सिनोवैक बायोटेक ने तैयार की है। वुहान इंस्टीट्यूट और सीनाफॉर्म्स दूसरे चरण में हैं जबकि सिनोवैक और इंस्टीट्यूटो बुटेंटेन वैक्सीन को विकसित करने के तीसरे चरण में हैं।

Leave a Reply

Top