You are here
Home > Uncategorized > इवीएम मशीनों के साथ किसी भी प्रकार की छेड़छाड होने की संभावना से इंकार नहीं किया जा सकता – कांग्रेस

इवीएम मशीनों के साथ किसी भी प्रकार की छेड़छाड होने की संभावना से इंकार नहीं किया जा सकता – कांग्रेस

स्ट्रांग रूम पर 24 घंटे जनरेटर बैकअप की सुविधा उपलब्ध कराई जाए – धनोपिया

भोपाल- प्रदेश कांग्रेस के उपाध्यक्ष प्रकाश जैन एवं उपाध्यक्ष एवं चुनाव आयोग कार्य प्रभारी जे.पी. धनोपिया ने चुनाव कार्यालय पहुंचकर ईवीएम मशीनों के रख रखाव में बरती जा रही लापरवाही को दृष्टिगत रखते हुए कहा है कि मतदान 17 नवम्बर, 2023 को सम्पन्न हो चुका है तथा मतगणना 3 दिसम्बर, 2023 को होना नियत है एवं मतगणना से पूर्व सभी विधानसभा क्षेत्रों में जिला स्तर पर स्ट्रांग रूम स्थापित कर इवीएम मशीनों को सुरक्षित रखा गया है। लेकिन इवीएम मशीनों तथा स्ट्रांग रूम का निरीक्षण माननीय निर्वाचन आयोग द्वारा किया जा रहा है या नहीं के संबंध में प्रक्रिया की जानकारी ज्ञात नहीं है इसलिए उक्त संबंध में यदि कोई भी दिशा निर्देश जारी किए गए है तब ऐसी स्थिति में कांग्रेस प्रत्याशियों को जानकारी उपलब्ध कराई जाएं।
नेताद्वय ने कहा कि जिला स्तर पर स्थापित सभी स्ट्रांग रूम में सीसीटीवी कैमरे लगाकर रिकार्डिंग के माध्यम से स्क्रीन लगाकर दिखाया जा रहा है, उक्त संबंध में आपसे निवेदन है कि क्या जो सीसीटीवी कैमरे स्थापित है क्या वे स्मार्ट सीसीटीवी कैमरे है एवं क्या उन कैमरों में वाईफाई इनविल्ड है या नहीं की जानकारी उपलब्ध कराई जावे। सीसीटीवी कैमरों के क्रियान्वयन में बिजली का विशेष महत्व है तथा बिजली चले जाने पर सीसीटीवी कैमरे के द्वारा लिए जा रहे चित्रों को स्क्रीन पर नहीं दिखाया जा रहा है ऐसी स्थिति में इवीएम मशीनों के साथ किसी भी प्रकार की छेड़छाड होने की संभावना से इंकार नहीं किया जा सकता है।
श्री जैन एवं श्री धनोपिया ने कहा कि मतदान उपरांत सभी जिला स्तर पर स्ट्रांग रूम में संरक्षित इवीएम मशीनों की पूर्ण सुरक्षा एवं किसी भी प्रकार की छेडछाड होने की संभावना को ध्यान में रखते हुए सभी स्ट्रांग रूम पर 24 घंटे जनरेटर बेकप की सुविधा उपलब्ध कराई जाए जिससे कि बिजली गुल होने की स्थिति में भी सीसीटीवी कैमरों से की जा रही रिकार्डिंग दिखाने की प्रक्रिया निरंतर जारी रहे जो कि न्यायोचित होगा।

Top