You are here
Home > Uncategorized > अगर सुनहरा दौर है तो आपके घर तक क्यों नहीं पहुंचा – प्रियंका गांधी

अगर सुनहरा दौर है तो आपके घर तक क्यों नहीं पहुंचा – प्रियंका गांधी

कांग्रेस सरकार गेहूं का 2600 रू और धान का 2500 रू. समर्थन मूल्य देगी – प्रियंका गांधी

भोपाल/ दमोह – अभा कांग्रेस की महासचिव श्रीमती प्रियंका गांधी ने आज दमोह में आयोजित कांग्रेस की विशाल जनसभा में अपने संबोधन की शुरूआत करते हुये कहा कि भाइयो-बहनो मुझे पता है आप बहुत समय से हमारा इंतजार कर रहे हैं और इसके लिए मैं आपकी बहुत-बहुत आभारी हूं। भगवान जागेश्वर नाथ जी की जय, आज वाल्मीकि जी की जयंती है, मैं उन्हें प्रणाम करती हूं। बुंदेलखंड की धरती रानी दुर्गावती की धरती है बुंदेलखंड के वीरों ने 1857 से लेकर आजादी की लड़ाई तक बलिदान दिए उन्हें नमन करती हूं।
प्रियंका गांधी ने कहा कि आज सरकार बता रही है कि देश का सुनहरा दौर आ गया है लेकिन मैं आपसे जानना चाहती हूं कि यह सुनहरा दौर आपकी चौखट तक क्यों नहीं पहुंचा, आपके जीवन में क्यों नहीं पहुंचा है? आप तो गरीब के गरीब हैं आप अपने जीवन के संघर्षों में जूझ रहे हैं आपके घरों में और दमोह में आज भी पानी की किल्लत है। आज लोग बुंदेलखंड से पलायन क्यों कर रहे हैं? भाजपा ने 18 साल महिलाओं को बेवकूफ बनाया और चुनाव से दो महीने पहले स्कीम लेकर आ गये लेकिन उनकी झूठ की गारंटी अब नहीं चलने वाली हैं। क्योकि अब मप्र में कांग्रेस की सरकार बनने वाली है और हमारी गारंटी पर इसलिए भरोसा कीजिए, क्योंकि कमलनाथ जी ने 15 महीने में गारंटियां पूरी करके दिखायी, कांग्रेस सरकारों ने हिमाचल, राजस्थान और छत्तीसगढ़ में पुरानी पेंशन लागू की, कांग्रेस की सरकार बनने पर मप्र में भी होगी, कांग्रेस सरकार गेहूं का 2600 रू और धान का 2500 रू. समर्थन मूल्य देगी।
प्रियंका गांधी ने कहा कि कमलनाथ जी ने आपको बताया है कि केंद्र में जब कांग्रेस की सरकार थी तो हमने बुंदेलखंड पैकेज देने का काम किया था, लेकिन आज मैं यहां मध्य प्रदेश के चुनाव को लेकर आपके बीच में आई हुई हूं। आज नेताओं के आरोप-प्रत्यारोप के बीच आपको निर्णय लेना है कि आप किसका समर्थन करेंगे। मैं यहां बातें करने आई हूं ना की भाषण देने। एक जमाना था जब हमारे देश में बड़े-बड़े महापुरुष आजादी की लड़ाई लड़ रहे थे, हमारी उनसे बहुत उम्मीदें थी आज आपकी भी उम्मीदें होनी चाहिए किसी दल से, किसी नेता से।
प्रियंका गांधी ने कहा कि जब मैं आम जनता से मिलती हूं और उनसे पूछती हूं कि आपकी क्या उम्मीद है सरकार से, तो वह बताते हैं कि हमारे संघर्ष भरे जीवन में हम चाहते हैं कि बस थोड़ा सी मदद मिल जाए सरकार की ओर से, हमें रोजगार मिल जाए, हमें महंगाई से राहत मिल जाए, हमें सुरक्षा मिल जाए, बस इतनी सी उम्मीद जनता की रहती है। मुझे भी पता है कि आप लोग रात दिन मेहनत करते हैं। अपने बच्चों को पढ़ाते हैं और मुझे यह भी पता है कि बुंदेलखंड से पलायन बहुत होता है। आप जो यह मेहनत करते हैं आप भी चाहते होंगे कि आपका भविष्य मजबूत हो, सुरक्षित हो और आप भी चाहते हैं कि सरकार आपके जीवन में भागीदारी निभाएं और मदद करें।
प्रियंका गांधी ने कहा कि पलायन तभी होता है जब क्षेत्र में रोजगार की संभावनाएं नहीं होती है और आपने क्या कभी सोचा है कि 45 साल में सबसे ज्यादा बेरोजगारी आज देश और इस प्रदेश में है। मध्य प्रदेश की 18 साल की सरकार ने पिछले 3 सालों में मात्र 21 नौकरियां दी है। मध्य प्रदेश में कितनी सरकारी नौकरियां खाली हैं, कितने पद खाली पड़े हैं। स्वास्थ्य विभाग में डॉक्टर के पद खाली हैं। लेकिन फिर भी सरकार इन पदों पर भर्ती करने का काम नहीं कर रही है। आज मध्य प्रदेश में युवाओं ने भर्ती के लिए फार्म भरे हैं, परीक्षा पास की, लेकिन फिर भी उनके हाथ में रोजगार नहीं है।
प्रियंका गांधी ने कहा कि बड़े-बड़े पीएसयू और सरकारी योजनाओं और विभागों से भारी मात्रा में रोजगार बनते थे, लेकिन ये सरकार अपने मित्रों को सभी पीएसयू बेचने का काम कर रही है। छोटे दुकानदारों, छोटे व्यापारों से रोजगार बनते थे, लेकिन सरकार ने उन सभी की कमर तोड़ रखी है। उन्होंने कहा कि कोरोना के समय और उसके बाद भी अन्य देशों की सरकारों ने नागरिकों की आर्थिक मदद की, व्यापारियों और छोटे व्यापारियों की भी मदद की। लेकिन भारत में ऐसा कुछ भी देखने को नहीं मिला।
प्रियंका गांधी ने कहा कि आज बड़े-बड़े उद्योगपतियों को देश की संपत्ति बेचने का काम यह सरकार कर रही है, किसानों की कमर तोड़ने का काम कर रही है। डीजल, पेट्रोल, खाद, बिजली, पानी सब कुछ इन्होंने महंगा कर रखा है। किसानों को किसी भी तरीके की राहत देने का काम यह सरकार नहीं करना चाहती है और इस तरह से लगातार महंगाई एकतरफा बढ़ती जा रही है, रोजगार के माध्यम बंद होते जा रहे हैं।
उन्होंने कहा कि आपके जीवन में बहुत संघर्ष है, आप अपने बच्चों के लिए बचत करना चाहते हैं, उन्हें पढ़ाना चाहते हैं लेकिन हर चीज पर इतना ज्यादा टैक्स है की बचत तो छोड़िये गुजारा करना भी मुश्किल है, अगर किताबें खरीदनी है तो वहां पर भी जीएसटी देनी पड़ रही है, बच्चों की यूनिफार्म के लिए भारी जीएसटी देनी पड़ रही है। अपने स्वास्थ्य के लिए दवाइयां खरीदनी है तो वहां पर भी हमें जीएसटी देकर महंगाई का सामना करना पड़ रहा है। आप आगे पढ़ कैसे पाएंगे, क्योंकि एक ओर इतनी महंगाई, बेरोजगारी है और दूसरी ओर सरकार भी कोई मदद नहीं कर रही है।
प्रियंका गांधी ने कहा कि आज सरकारी नौकरी करने वाले कर्मचारियों की केवल एक ही मांग है उनकी पुरानी पेंशन को बहाल किया जाए। आपकी इन मांगों पर आज की सरकार कहती है कि उनके पास पैसे नहीं है, लेकिन दूसरी ओर अडानी जी के कर्ज को माफ करने के लिए सरकार के पास पैसे हैं। इस सरकार के पास किसानों का कर्ज माफ करने के लिए भी पैसे नहीं है। आज ये सरकार केवल इवेंट करती है और बताती है कि बड़े-बड़े काम हो रहे हैं। मैं आज आपसे पूछना चाहती हूं कि पिछले 18 साल से भाजपा की सरकार आपके प्रदेश में है, क्या आपके जीवन में कोई बड़ी तरक्की हुई है? क्या आपको रोजगार मिला है? क्या महंगाई घटी है? आज देश में जो सरकार चल रही है वह बड़े-बड़े उद्योगपतियों के लिए चल रही है। आज इस सरकार के पास गरीबों के लिए किसानों के लिए युवाओं के लिए कुछ भी नहीं है।
प्रियंका गांधी ने कहा कि जो हम जनगणना की बात करते हैं, इस देश में ओबीसी वर्ग, अनसूचित जाति और दलित वर्ग के लोग कितने हैं? आप आज देखेंगे कि देश के सभी बड़े मीडिया संस्थान, सभी यूनिवर्सिटी और सभी सरकारी संस्थानों में ओबीसी वर्ग और एससी, एसटी वर्ग का प्रतिनिधित्व नहीं है। जब हम जातिगत जनगणना करने की बात करते हैं और न्याय देने की बात करते हैं तो यह सरकार यह काम नहीं करना चाहती है, बल्कि बड़े-बड़े इवेंट करके और मीडिया के माध्यम से आप सभी को बताती है कि हम ओबीसी के लिए, हम दलित के लिए, हम आदिवासियों के लिए काम कर रहे हैं।
उन्होंने कहा कि आपके बच्चों के लिए अच्छे स्कूल अच्छे कालेज और स्वास्थ्य की सुविधा क्यों नहीं है? 18 साल की मध्य प्रदेश में भाजपा की सरकार के पास क्या अब कोई बहाना बचता है, लेकिन फिर भी आज भाजपा के नेता जनता के बीच में जाकर झूठी घोषणाएं करते हैं। भाजपा नेता समझ चुके हैं कि चुनाव के समय पर खोखली घोषणाएं कर दो, धर्म की बात कर लो, जाति की बात कर लो और चुनाव जीतने की जो नैया है वह पार हो जाएगी। इसलिए भाजपा काम करने के लिए तैयार नहीं है, ना ही उनकी नियत काम करने की है।
प्रियंका गांधी ने कहा कि छत्तीसगढ़ की हमारी कांग्रेस सरकार ने जनता की संपत्ति को जनता के रोजगार के लिए उपयोगी बनाने का काम किया है, छत्तीसगढ़ में किसानी के रोजगार को बढ़ावा दिया गया है और लोग अब वापस कृषि से संबंधित रोजगार कर रहे हैं। क्योंकि छत्तीसगढ़ में जो कांग्रेस की सरकार बनी, वह आप सभी के हित की सरकार है और ऐसा ही काम हम मध्य प्रदेश में करने वाले हैं। कांग्रेस की राजनीति काम करने की राजनीति है, जबकि भाजपा की झूठ और शर्मिंदगी वाली राजनीति है।
उन्होंने कहा कि मैं आज आपके सामने केवल यही कहने आई हूं आपको सही प्रयासों से, सही नतीजे पर पहुंचना है और सही सरकार बनाकर मध्य प्रदेश के भविष्य को सुरक्षित करना है। आपको कांग्रेस के वचन बताने से पहले यह भी कहना चाहती हूं कि आप देखिए कांग्रेस की सरकार जहां पर है, वहां पर हम अपने वचन पत्रों का पालन कर रहे हैं। कांग्रेस के वचन सरकार बनते ही लागू होना शुरू हो जाते हैं भाजपा की तरह नहीं कि जब 18 साल सत्ता में निकल गए, अब आखिरी में इन्हें लाडली बहन याद आई। आज मध्य प्रदेश में हर दिन 17 बलात्कार हो रहे हैं, महिलाएं सुरक्षित नहीं है, लेकिन चुनाव के 2 महीने पहले लाडली बहन योजना के जरिए महिलाओं को गुमराह करना चाहते हैं। मैं महिलाओं से कहना चाहती हूं कि आप सभी की बात सुनो, लेकिन आप वोट अपने बच्चों के भविष्य के लिए करो।
उन्होंने कहा कि कांग्रेस की सरकार बनने पर गेहूं और धान का समर्थन मूल्य 2600 और 2500 रू करने का काम करेंगे, जिसे हम 3000 रूपये तक लेकर जायेंगे, 100 यूनिट बिजली बिल माफ करने का काम करेंगे। हम गैस का सिलेंडर 500 में देने का काम करेंगे, स्कूली शिक्षा के लिए स्कूल के बच्चों को हम 500 से 1500 रू. देने का काम करेंगे। मध्य प्रदेश की सरकार के 220 घोटाले हमारे सामने हैं। भाजपा शासन और अंग्रेजी शासन में कोई अंतर नहीं बचा है। मैं आज दमोह की धरती पर आपसे वोट मांगने नहीं आई हूं, क्योंकि मुझे पता है कि जब आप सोच विचार करके 17 तारीख को वोट देने जाएंगे तो वोट तो आप कांग्रेस को ही वोट करेंगे ही और हमारे वचन पत्र को ध्यान में र

Top