You are here
Home > Uncategorized > शिवराज सिंह के चेहरे पर भाजपा को भी शर्म आ रही है – कमलनाथ

शिवराज सिंह के चेहरे पर भाजपा को भी शर्म आ रही है – कमलनाथ

नरेंद्र मोदी-शिवराज सिंह चौहान दोनों ही के ट्रांसफार्मर जल चुके हैं – रणदीप सिंह सुरजेवाला

जबलपुर – प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने प्रदेश को 18 सालों में चौपट राज और चौपट सरकार दी है। प्रदेश में चौपट कृषि व्यवस्था, चौपट शिक्षा व्यवस्था, चौपट स्वास्थ्य व्यवस्था, चौपट कानून व्यवस्था, चौपट भर्ती व्यवस्था, चौपट उद्योग धंधे, चौपट अस्पताल व्यवस्था, चौपट अर्थव्यवस्था, चौपट सड़क, चौपट सुरक्षा व्यवस्था, चौपट राशन व्यवस्था और इसलिए आज भाजपा के कारण अपना प्रदेश चौपट प्रदेश बन गया है। अस्पताल की बिल्डिंग बन गई लेकिन अस्पताल में डॉक्टर नहीं है। स्कूल की छत से पानी लीक होते तो सबने सुना था, लेकिन अब स्कूल, कॉलेज के पेपर भी लीक हो रहे हैं। बच्चों की शिक्षा के भविष्य के साथ खिलवाड़ किया जा रहा है। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष एवं पूर्व मुख्यमंत्री श्री कमलनाथ ने आज जबलपुर के पाटन में विशाल जनसभा को संबोधित करते हुये यह बातें कहीं।
उन्होंने अपने संबोधन में कहा कि आज सबसे बड़ी चुनौती मध्यप्रदेश में हमारे नौजवानों के भविष्य को बचाने की है। हमारे नौजवान हाथों में काम चाहते हैं और यही नौजवान हमारे मध्यप्रदेश का नवनिर्माण करेंगे, लेकिन अगर इन्हीं का भविष्य अंधेरे में रहा तो कैसे मध्यप्रदेश का निर्माण करेंगे। भाजपा को भी शर्म आ रही है कहने में कि शिवराज जी ही हमारे मुख्यमंत्री का चेहरा होंगे। आज प्रदेश में जिस तरफ की तस्वीर उठाकर देखों हर व्यक्ति परेशान है। कांग्रेस सरकार आने पर हम प्रदेश का नया इतिहास बनायेंगे।

श्री कमलनाथ ने कहा कि हमने अपनी सरकार में शुरुआत की थी कि जबलपुर में निवेश आए। शिवराज सिंह ने मध्यप्रदेश की पहचान भ्रष्टाचार प्रदेश के रूप में बना दी है, इसलिए निवेशकों को विश्वास नहीं है। आप सभी जो यहां बैठे हो सब भ्रष्टाचार के या तो गवाह है या शिकार हैं। मैंने 15 महीने की सरकार में कोशिश की थी कि हमारे प्रदेश की एक अच्छी पहचान बने, लेकिन इन्होंने सौदा करके सरकार गिरा दी। बिजली व्यवस्था की बात करते हुए कमलनाथ ने कहा कि खंबों में तार नहीं और तार हैं तो वहां बिजली नहीं। अखबारों में खबर आती है के ट्रांसफार्मर खराब हैं आज यहां बिजली नहीं वहां बिजली नहीं। आप पता लगाइए किनकी कंपनियों में ट्रांसफार्मर बन रहे हैं ट्रांसफार्मर बनाने वाली कंपनियों के मालिक या तो भाजपा से हैं या भाजपा में राजनीति कर रहे हैं। 
उन्होंने कहा कि हमारा प्रदेश कृषि प्रदेश है। पाटन हमारा कृषि क्षेत्र में आता है। मैं आज आपसे यहां पर वादा करता हूं कि मटर का प्रोसेसिंग प्लांट जरूर बनेगा। हमारे प्रदेश की 75 प्रतिशत अर्थव्यवस्था कृषि क्षेत्र पर आधारित है। इसलिए अगर कृषि क्षेत्र का नुकसान होता है तो गांव के किराने की दुकान भी नहीं चलती है।
श्री कमलनाथ ने कहा कि हमें सरकार में साढ़े ग्यारह महीने काम के मिले हमने  अपनी नीति और नियत का परिचय दिया था। मैंने किसानों का कर्ज माफ करके कौन सा पाप किया? 11 महीने की सरकार में हमने सबसे ज्यादा गौशाला बनाई और पाटन में सबसे ज्यादा गौशालाएं बनाई। मैंने बेटियों के विवाह के लिए पैसे बढ़ाकर कौन सी गलती की थी? मैंने जो पेंशन देने की बात कही थी वो क्या मेरी गलती थी? लेकिन इन्होंने सौदा करके हमारी सरकार गिराई। श्री कमलनाथ जी ने कहा कि सौदा मैं भी कर सकता था लेकिन मैं सौदा करके कुर्सी पर नहीं बैठना चाहता था। क्योंकि मैं मध्यप्रदेश की पहचान सौदे की राजनीति से नहीं करना चाहता था और हमने सौदा नहीं किया तो हमारी सरकार गिरा दी। लेकिन शिवराज सिंह चौहान ने प्रदेश में महंगाई दी, भ्रष्टाचार दिया, अत्याचार दिया और घर-घर में शराब दी। 
श्री कमलनाथ ने कहा कि जबलपुर की 8 सीटों में से चार कांग्रेस की है और मैंने जबलपुर को दो मंत्री दिए। शिवराज सिंह को नौजवानों की पीड़ा नहीं दिखती, उनके कान नहीं चलते, आंख नहीं चलती, उनका मुंह बहुत चलता है, लेकिन मुंह चलाने से प्रदेश नहीं चलता है। झूठ बोले बिना शिवराज जी का खाना हजम नहीं होता, इनकी घोषणा की मशीन बहुत तेजी से चल रही है, नौजवानों के साथ जो अत्याचार किया है आपने किसानों के लिए अत्याचार किया है उसका हिसाब आपको देना होगा।
श्री कमलनाथ  ने कहा कि इस चुनाव में फैसला मध्यप्रदेश के भविष्य का होगा। आपको अपनी छोटी-छोटी मांगों के लिए चिंता नहीं करनी है। मैं भी महाकौशल से ही आता हूं। उन्होंने वचन देते हुए कहा कि हम मप्र में नया इतिहास बनाएंगे। 
अभा कांग्रेस कमेटी के महासचिव एवं मप्र प्रभारी रणदीप सिंह सुरजेवाला ने कहा कि मैं आज भी अपनी जमीन अपने हाथ से खुद जोतता हूं इसलिए मैं मजदूर और किसानों की बात करूंगा जो पाटन की पहचान है। उन्होंने कहा कि साथियों याद कीजिए 2014 में भाजपा ने किसानों की लागत पर 50 प्रतिशत से अधिक लाभ देने का वादा करके सत्ता ली थी। किसानों की कर्ज माफी करेंगे किसानों की फसल का उचित दाम देंने की बात कहीं थी। किसान को पानी और बिजली सही समय पर मिलेगा लेकिन ऐसा नहीं हुआ। 

श्री सुरजेवाला ने कहा कि प्रदेश की 90 प्रतिशत कृषि व्यवस्था है लेकिन सबसे बड़ा धोखा अगर भारतीय जनता पार्टी ने किसी के साथ किया तो वह किसान और खेत में काम करने वाले मजदूरों के साथ किया। वह मजदूर चाहे दलित हो, चाहे आदिवासी हो, चाहे वह किसी भी जाति से हो सबसे ज्यादा बड़ा धोखा इन्हीं के साथ किया। आप बता रहे थे कि खेतों में ट्रांसफार्मर जल रहे हैं मैं कहता हूं कि वैसे ही शिवराज सिंह चौहान का ट्रांसफार्मर और नरेंद्र मोदी का ट्रांसफार्मर दोनों ही जल चुके हैं। उन्होंने कहा कि हमारे साथी कह रहे थे कि यह सबसे बेहतरीन मटर पैदा करने वाली धरती है पाटन का मटर दिल्ली, हैदराबाद, मुंबई तक जाना जाता है। लेकिन जब हम मटर को मंडी में लेकर जाते हैं तो कुछ समय तक तो अच्छा दाम मिलता है, लेकिन हमारी धरती से सोना पैदा करने वाले किसानों को फिर क्या दाम मिलता है। और जब भारतीय जनता पार्टी के धन्ना सेठ इस मटर को नागपुर, मुंबई ले जाते हैं तो इस मटर को 100 डेढ़ सौ रुपए किलो में बेचते हैं। उन्होंने कमलनाथ जी से कहां कि यहां पर आप मटर प्रोसेसिंग प्लांट की घोषणा जरूर करके जाइयेगा और लागू भी कीजिएगा। 18 साल में शिवराज सिंह चौहान जी ने नहीं किया लेकिन 18 महीने भी नहीं बल्कि 8 महीने में कमलनाथ जी इसे करके दिखाएंगे। यह हमारा वचन और वादा है।
श्री सुरजेवाला जी ने कहा कि आप मूंग की फसल भी लगाते हैं मूंग की फसल का समर्थन मूल्य 7700 रुपया है। लेकिन मैं आपसे पूछता हूं कि आपका मूंग कितने रुपए में बिका ? क्या इसी मंडी में आप किसान भाइयों ने 6000 और 7000 रुपए में मूंग को बेचा है। 1100 से 1500 रू. का नुकसान किसानों ने सहा है। जब कमलनाथ जी की सरकार थी कांग्रेस की सरकार थी तो मंडी से एक-एक दाना खरीद कर किसानों को उसका सही मूल्य देने का काम किया जाता था।
श्री सुरजेवाला ने कहा कि आपको यह पैसा क्यों नहीं मिलता है और आपको नुकसान क्यों उठाना पड़ता है? क्योंकि बचे हुए पैसे से शिवराज सिंह चौहान ने विधायक खरीद लिए थे। आपका पैसा लूट कर जो सरकार बनाई गई वह आपकी जेब से पैसा निकालने वाली सरकार है। धान का समर्थन मूल्य है 2040 रुपए, लेकिन हम जब मंडी में उस धन को लेकर आते हैं तो भाजपा कहती है इस धान में तो नमी है इसलिए तुम्हें 200-300 रू समर्थन मूल्य से कम मिलेगा। मुझे किसान भाइयों ने बताया कि 10 घंटे बिजली का वादा है। लेकिन 4-5 घंटे से अधिक बिजली नहीं आती और कितने ट्रांसफार्मर जल चुके हैं। इसलिए मैं आपसे कहूंगा कि इस अव्यवस्था का कोई हल है तो वह केवल है कांग्रेस की सरकार कमलनाथ जी की सरकार। कल हमारे जबलपुर के पैरामेडिकल के नौजवानों को लाठियां से पीटा गया। मप्र में हमारे नौजवानों को 15 लाख रूपये देकर पटवारी की नौकरी खरीदनी पड़ती हैं। आप चाहते हैं कि आपके बच्चों का भविष्य उज्जवल हो। अगर आप चाहते हैं कि किसानों का भविष्य उज्जवल हो, अगर आप चाहते हैं कि कभी किसी की हिम्मत ना हो कि वह आदिवासी भाई पर पेशाब करने की जरूरत कर सके, अगर आप चाहते हैं कि दलित पर अत्याचार बंद हो, अगर आप चाहते हैं की बेटियों को न्याय मिले तो बस एक ही जवाब है हाथ का पंजा और कांग्रेस की सरकार और कमलनाथ जी की सरकार।

Top