You are here
Home > Uncategorized > चिकित्सक निःस्वार्थ भाव एवं पूर्ण निष्ठा से मानवता की सेवा में समर्पित होता है: कमलनाथ

चिकित्सक निःस्वार्थ भाव एवं पूर्ण निष्ठा से मानवता की सेवा में समर्पित होता है: कमलनाथ

विश्व चिकित्सा दिवस पर श्री कमलनाथ ने वरिष्ठ चिकित्सकों का शॉल-श्रीफल से किया सम्मान

भोपाल – चिकित्सक मानवता की सेवा के लिए समर्पित होता है, इसलिए समय-समय पर निःशुल्क स्वास्थ्य शिविर लगाकर गरीब, मध्यम वर्ग के लोगांे की सेवा और उनके स्वास्थ्य का उपचार करने के लिए जनसेवा कर उनके स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं का उचित उपचार कर मानवता का धर्म निभाये। क्योंकि चिकित्सक ही वह व्यक्तित्व होता है, जिससे हर अस्वस्थ्य व्यक्ति को उसकी आवश्यकता पड़ती है। इंसान के जीवन-मरण में एक चिकित्सक की महत्वपूर्ण भूमिका होती है, चिकित्सक मरीज के लिए एक भगवान के समान होता है और अच्छा चिकित्सक वहीं होता है जो निःस्वार्थ भाव एवं पूर्ण निष्ठा से मानवता की सेवा में समर्पित होता है। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष एवं पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ ने शनिवार को राष्ट्रीय चिकित्सक दिवस के अवसर पर अपने निवास पर आयोजित मप्र कांग्रेस चिकित्सा प्रकोष्ठ के जिला अध्यक्षों की बैठक को संबोधित करते हुये यह बातें कहीं।
श्री नाथ ने कहा कि चिकित्स अपने क्षेत्र में निःस्वार्थ भाव से लोगों की आवश्यकताओं को पूरा करने का प्रयास करते रहे। डॉक्टरों का चिकित्सीय क्षेत्र में महत्वपूर्ण योगदान रहता है। प्रदेश के चिकित्सकों से अपेक्षा है कि वे जनसेवाएं एवं स्वास्थ्य सेवाएं, कमजोर क्षेत्रों में निःशुल्क प्रदान करने में पीछे न रहें। चिकित्सा शिक्षा, स्वास्थ्य शिविर लगाकर निःशुक्ल सेवाएं निरंतर देते रहें। मप्र कांग्रेस चिकित्सा प्रकोष्ठ द्वारा जो निःशुक्ल रक्तदान शिविर एवं स्वास्थ्य शिविर लगाये गये वह सराहनीय कार्य है, इसे आगे भी करते रहे।
राष्ट्रीय चिकित्सक दिवस पर कमलनाथ ने चिकित्सा क्षेत्र में सराहनीय कार्य करने वाले वरिष्ठ चिकित्सक डॉ. बी.सी. छपरवाल, डॉ. अनूप हजेला, डॉ. प्रदीप चंदेल एवं डॉ. कुसुम पाटीदार आदि को सम्मानित किया।
मप्र कांग्रेस चिकित्सा प्रकोष्ठ के अध्यक्ष डॉ. सुदीप पाठक ने डाक्टरों के सामाजिक योगदान, चिकित्सा शिक्षा में अहम भूमिका से अवगत कराया। साथ ही बताया कि चिकित्सा प्रकोष्ठ के माध्यम से विश्व रक्त दान दिवस पर कमलनाथ जी के मार्गदर्शन से भोपाल, उज्जैन देवास बुरहानुपर और ग्वालियर में निःशुल्क रक्तदान शिविर लगाया गया था, जिसमें लगभग 500 यूनिट ब्लड़ का लोगों ने रक्तदान किया।
बैठक में मप्र

Top