You are here
Home > Uncategorized > जंतर मंतर पर पहलवानों के धरने के समर्थन में खाप महापंचायत का आयोजन

जंतर मंतर पर पहलवानों के धरने के समर्थन में खाप महापंचायत का आयोजन

दिल्ली में दाखिल हो रही पंजाब की महिला किसानों को पुलिस ने रोका, लेकिन वो बैरिकेडिंग हटाकर दिल्ली में दाखिल हो गईं

नई दिल्ली – भारतीय कुश्ती महासंघ के अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह की गिरफ्तारी के लिए पहलवानों का दिल्ली के जंतर-मंतर पर धरना 15वें दिन भी जारी है। रविवार को जंतर-मंतर पर महापंचायत होगी, जिसमें देशभर से खापें पहुंच रही हैं।
जंतर-मंतर पर किसान भी पहुंच रहे हैं। टिकरी बॉर्डर से दिल्ली में दाखिल हो रही पंजाब की महिला किसानों को पुलिस ने रोका, लेकिन वो बैरिकेडिंग हटाकर दिल्ली में दाखिल हो गईं। महिलाओं के साथ कई किसान नेता भी हैं। दिल्ली पुलिस ने अब किसानों को दिल्ली में एंट्री की इजाजत दे दी है। किसान बस और गाड़ियों में सवार होकर किसान जंतर-मंतर जा रहे हैं।
किसान नेता राकेश टिकैत ने स्पष्ट किया है कि हम शांतिपूर्वक अपनी महापंचायत करेंगे। अगर पुलिस किसानों को हिरासत में लेकर थाने ले गई तो उसी थाने में महापंचायत होगी।

एक दिन पहले मीटिंग हुई, 65 खापों ने सपोर्ट किया

महम (रोहतक) चौबीसी सर्वखाप पंचायत ने शनिवार को हरियाणा की खाप पंचायतों की मीटिंग बुलाई। इसमें 65 खाप के मेंबर्स शामिल हुए। यहीं पर जंतर-मंतर जाने का फैसला लिया गया। आंदोलन की योजना बनाने के लिए 31 मेंबर्स की कमेटी बनाई गई है।
सर्वखाप पंचायत के मुख्य सचिव रामफल राठी ने कहा कि महिला पहलवानों के समर्थन में खापों के साथ किसान और सामाजिक संगठन भी हैं। बृजभूषण शरण सिंह पर संगीन आरोप हैं, इसके बावजूद उनकी गिरफ्तारी नहीं हो सकी है। सरकार बृजभूषण को तुरंत गिरफ्तार करे, नहीं तो खापें कठोर कदम उठाएंगी।

किसान 8 मई को करेंगे दिल्ली जाएंगे
8 मई को दल-बल सहित दिल्ली कूच की घोषणा की है। संयुक्त किसान मोर्चा (अराजनैतिक) ने देशभर के किसानों के साथ ऑनलाइन बैठक कर निर्णय लिया है कि दिल्ली के घेराव की रणनीति भी बनाएंगे। किसान नेता अभिमन्यु कोहाड़ ने बताया कि हरियाणा, पंजाब और उत्तर प्रदेश के किसान दिल्ली जाएंगे।

खेल का मैदान जीता, अब जंतर-मंतर फतह करके जाएंगे: बजरंग पूनिया
रेसलर बजरंग पूनिया ने जंतर-मंतर पर प्रदर्शन का सपोर्ट करने के लिए सोशल मीडिया पर पोस्ट की है। उन्होंने लिखा- खेल का मैदान फतह किया, अब जंतर-मंतर फतह करके जाएंगे। एक अन्य पोस्ट में उन्होंने लिखा- अगर तू जिंदा है तो जिंदा नजर आना जरूरी है।

दिल्ली पुलिस से झड़प हो चुकी
रेसलर्स के धरने को लेकर दिल्ली पुलिस की उनसे झड़प हो चुकी है। कुछ दिन पहले बारिश के बाद रेसलर्स जंतर-मंतर पर सोने के लिए बेड ला रहे थे। दिल्ली पुलिस ने उन्हें ऐसा करने से रोक दिया। जिसके बाद उनमें झड़प हुई। रेसलर्स ने आरोप लगाया कि दिल्ली पुलिस के कुछ कर्मचारी नशे में थे। हालांकि दिल्ली पुलिस ने झड़प की बात से इनकार करते हुए रेसलर्स पर मारपीट के आरोप लगाए। जिसमें दावा किया कि मारपीट में दिल्ली पुलिस के जवान भी घायल हुए हैं।

23 अप्रैल से धरने पर पहलवान
भारतीय कुश्ती महासंघ (WFI) के अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ पिछले महीने 23 अप्रैल से पहलवान धरने पर बैठे हैं। पहलवानों ने बृजभूषण पर यौन उत्पीड़न का आरोप लगाया है और उनकी गिरफ्तारी की मांग कर रहे हैं। हालांकि दिल्ली पुलिस ने उन पर केस दर्ज कर लिया है।

पहले जनवरी महीने में दिया था धरना
इससे पहले 18 जनवरी को पहलवानों ने बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ धरना प्रदर्शन किया था। हालांकि, खेल मंत्रालय के दखल के बाद पहलवानों ने अपना धरना खत्म कर दिया था। तब खेल मंत्रालय ने पहलवानों द्वारा लगाए जा रहे आरोपों की जांच के लिए कमेटी का गठन किया था। पहलवानों ने अब कमेटी पर ही सवाल खड़े किए हैं।

Top