You are here
Home > Uncategorized > पीसीसी चीफ कमलनाथ छिंदवाड़ा में पंडित प्रदीप मिश्रा की कथा करवाएंगे

पीसीसी चीफ कमलनाथ छिंदवाड़ा में पंडित प्रदीप मिश्रा की कथा करवाएंगे

सिमरिया हनुमान मंदिर में 42 एकड़ मैदान में 5 से 9 सितंबर तक कथा आयोजित की जाएगी

छिंदवाड़ा – पीसीसी चीफ कमलनाथ छिंदवाड़ा में अब पंडित प्रदीप मिश्रा की कथा करवा रहे हैं। सिमरिया हनुमान मंदिर में 42 एकड़ मैदान में 5 से 9 सितंबर तक कथा आयोजित की जाएगी। इसके लिए युद्धस्तर पर तैयारी की जा रही है।
इससे पहले, 5 से 7 अगस्त तक कमलनाथ ने सिमरिया में ही पंडित धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री की रामकथा का आयोजन करवाया था। इसके बाद मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने जामसांवली के हनुमान मंदिर में 314 करोड़ से हनुमान लोक बनाने की घोषणा की थी।
मारुति नंदन सेवा समिति के संयोजक आनंद बख्शी ने बताया कि कथा का समय दोपहर 1 बजे से 4 बजे तक रहेगा। कथा स्थल से कुछ दूर हैलीपेड भी बनाया गया है। नागपुर रोड स्थित जिस लॉन में पंडित धीरेंद्र शास्त्री रुके थे, उसी लॉन में कथा वाचक पंडित प्रदीप मिश्रा भी टीम के साथ ठहरेंगे।

विशेष विमान से पहुंचेंगे पंडित प्रदीप मिश्रा

कार्यक्रम को लेकर आयोजन समिति का रोडमैप तैयार है। एक दिन पहले यानी 4 सितंबर की सुबह पंडित प्रदीप मिश्रा विशेष विमान से पीसीसी चीफ कमलनाथ के साथ छिंदवाड़ा पहुचेंगे। यहां सांसद नकुलनाथ उनकी अगवानी करेंगे। दोपहर 3 बजे से वे खुली जीप में नगर भ्रमण करेंगे। इस दौरान कई जगह उनका स्वागत भी किया जाएगा। सांसद नकुलनाथ भी राजीव गांधी भवन के सामने स्वागत करेंगे।

42 एकड़ के विशाल मैदान में व्यवस्था

कथा के लिए करीब ढाई लाख वर्गफीट में तीन वाटर प्रूफ पंडाल बनाए जा रहे हैं। श्रद्धालुओं को बैठने के लिए लकड़ी प्लाई वाली फ्लोरिंग लगाई गई है। इसके अलावा, एक लाख वर्ग फीट में फ्लोरिंग रहेगी, ताकि बैठने में परेशानी ना आए।

5000 वर्गफीट का भव्य व्यासपीठ

कथा के लिए करीब 5000 वर्गफीट की भव्य व्यासपीठ बनाई जा रही है। इससे पहले, पंडित धीरेंद्र शास्त्री की राम कथा के लिए भी इतना ही बड़ा मंच बनाया गया था। कथा वाचक पंडित प्रदीप मिश्रा VVIP गेट से होते हुए मंच के पीछे पहुंचेंगे। यहां बैठक व्यवस्था भी रहेगी।

कथा स्थल पर 40 एलईडी स्क्रीन

शिव महापुराण में रोजाना तीन लाख से ज्यादा श्रद्धालुओं के आने की संभावना है। भीड़ को देखते हुए आयोजन स्थल पर अलग-अलग जगह बड़े साइज के 40 एलईडी स्क्रीन लगाई जाएंगी। सुरक्षा की दृष्टि से कथा स्थल पर सीसीटीवी लगाए जा रहे हैं। कंट्रोल रूम से लगातार निगरानी की जाएगी।

Top