You are here
Home > Uncategorized > 1500 किसानों ने मांगी सामूहिक आत्मदाह की अनुमति

1500 किसानों ने मांगी सामूहिक आत्मदाह की अनुमति

बांध प्रभावित तीन गांवों के लोगों ने राष्ट्रपति को लिखा लेटर

बुरहानपुर – बुरहानपुर में करीब डेढ़ हजार किसानों ने राष्ट्रपति से सामूहिक आत्मदाह की अनुमति मांगी हैं। जिले की खकनार तहसील के तीन गांव पांगरी, बसाली और नागझीरी के किसान गुरुवार को एकत्रित हुए और राष्ट्रपति के नाम लेटर भेजा। जिसमें उन्होंने कहा है कि पांगरी सिंचाई परियोजना का काम बिना मुआवजा तय किए शुरू होता है तो ये सभी लोग सामूहिक रूप से आत्मदाह करेंगे।
खकनार क्षेत्र के ग्राम पांगरी में मध्यम सिंचाई परियोजना के तहत सिंचाई परियोजना प्रस्तावित है। गुरुवार को पांगरी में जल संसाधन विभाग के सब इंजीनियर इंद्रजीत उरमलिया बांध बनाने वाले स्थान पर झंडी लगाने गए थे, तब किसानों ने उन्हें झंडी लगाने से रोक दिया। बाद में किसानों की बैठक हुई और उन्होंने राष्ट्रपति को पत्र भेजने की बात कही।

किसानों ने राष्ट्रपति को भेजे पत्र में यह लिखा

किसानों ने पत्र में कहा कि ग्राम पांगरी में सिंचाई परियोजना प्रस्तावित है। यहां बांध प्रभावित किसान पिछले 11 महीनों से न्याय और उचित मुआवजे की मांग कर रहे हैं। किसानों का कहना है कि जब तक मुआवजा तय नहीं हो जाता, तब तक किसी भी प्रकार का बांध संबंधित कोई कार्य शुरू नहीं होना चाहिए। अगर ऐसा होता है तो हम सामूहिक आत्मदाह करेंगे। जिसकी अनुमति प्रदान करें।

यह है पूरा मामला

पांगरी बांध परियोजना में कईं किसानों की जमीन डूब में आ रही है। किसानों का कहना है कि मुआवजा मूल्य का निर्धारण नहीं हुआ है। इसे लेकर किसानों की बैठक गुरूवार को हुई जिसमें जलसंसाधन विभाग के अफसर भी पहुंचे और चर्चा की।
किसानों के बीच बोलते हुए डॉ. रवि कुमार पटेल ने कहा कि अगर अनुचित तरीके से काम शुरू होता है तो हम 1500 किसानों ने राष्ट्रपति को पत्र भेजकर सामूहिक आत्मदाह की अनुमति मांगी है।

Top