You are here
Home > Uncategorized > चुनाव आयोग भाजपा के घोषित उम्मीदवारों के खर्चों को चुनाव खर्च में जोड़े – भूपेन्द्र गुप्ता

चुनाव आयोग भाजपा के घोषित उम्मीदवारों के खर्चों को चुनाव खर्च में जोड़े – भूपेन्द्र गुप्ता

सभी दलों के उम्मीदवारों को समान खर्च की गारंटी दे आयोग – भूपेन्द्र गुप्ता

भोपाल – प्रदेश कांग्रेस विचार विभाग के अध्यक्ष भूपेन्द्र गुप्ता ने मुख्य चुनाव पदाधिकारी अनुपम राजन से मांग की है कि भाजपा के घोषित उम्मीदवारों द्वारा किये जा रहे खर्च को चुनाव खर्च में जोड़ा जावे।
गुप्ता ने चुनाव आयोग के पत्र के परिप्रेक्ष्य में मांग करते हुए कहा कि भाजपा एक सत्ताधारी पार्टी है और भाजपा के संविधान के मुताबिक वे पार्टी की केंद्रीय चुनाव समिति द्वारा घोषित उम्मीदवार हैं। उनकी समस्त गतिविधियां चुनाव सापेक्ष हैं एवं उनके क्षेत्र में घोषित किये जाने वाले हित लाभ चुनाव में उनके उम्मीदवार को बल देने के लिये शासकीय धन से किये जा रहे हैं जबकि यह आचार संहिता के बाद उम्मीदवार घोषित होने पर संभव नहीं होता ।
गुप्ता ने कहा कि संविधान और जनप्रतिनिधित्व कानून प्रत्येक दल के प्रत्येक उम्मीदवार को समान अवसर,समान प्लेयिंग फील्ड उपलब्ध कराने की गारंटी देता है,भाजपा के इस फैसले से इसकी अवहेलना हो रही है।
गुप्ता ने आयोग को बताया कि सरकार घोषित उम्मीदवारों के क्षेत्र में नयी-नयी घोषणायें कर माडल कोड आफ कंडक्ट के प्रावधानों के प्रतिबंधों से बचाव कर रही है। जिसकी कीमत पब्लिक एक्सचेकर से चुकायी जायेगी।
गुप्ता ने कहा कि जनप्रतिनिधित्व कानून के चौप्टर पांच धारा 77के अनुपालन में आयोग इन उम्मीदवारों के कार्यक्रमों के खर्च चुनाव खर्च म़े जोड़ने हेतु निर्देशित करें।
गुप्ता ने कहा कि भाजपा का यह फैसला माॅडल कोड आफ कंडक्ट की आंख में धूल झोंककर चुनाव प्रभावित करने का कुटिल प्रयास है। जिससे धनबल के दुरुपयोग का लाभ सत्ताधारी दल भाजपा उठाना चाहती है तथा आचार संहिता के उल्लंघन के अपराध से बचना चाहती है।
गुप्ता ने आयोग से मां

Top