You are here
Home > Uncategorized > टीकमगढ़ में गोवंश की दुर्दशा को लेकर धरने पर बैठे संत देव स्वरूपानंद का कांग्रेस ने समर्थन किया

टीकमगढ़ में गोवंश की दुर्दशा को लेकर धरने पर बैठे संत देव स्वरूपानंद का कांग्रेस ने समर्थन किया

भाजपा सरकार पर धर्म के नाम पर भ्रष्टाचार करने के आरोप लगाए

टीकमगढ़ – टीकमगढ़ जिले में गोवंश की दुर्दशा को लेकर बीते 4 दिनों से धरने पर बैठे संत देव स्वरूपानंद का मंगलवार को कांग्रेसियों ने समर्थन किया। कांग्रेस नेता विश्वजीत सिंह, भगतराम यादव, पार्थ सिंह देव मंगलवार शाम 5.30 बजे धरना स्थल पर पहुंचे। उन्होंने संत के धरने का समर्थन करते हुए भाजपा सरकार पर धर्म के नाम पर भ्रष्टाचार करने के आरोप लगाए।
दरअसल, गोवंश के संरक्षण और संवर्धन के लिए जिला प्रशासन का रवैया उदासीन है। बार-बार सड़क दुर्घटना और आंदोलन के बाद भी निराश्रित गोवंश को गोशालाओं में शिफ्ट नहीं किया जा रहा है। इस मुद्दे को लेकर शुक्रवार को संत देव स्वरूपानंद ने कलेक्ट्रेट के सामने अनिश्चितकालीन धरना शुरू किया था।
पिछले चार दिनों से वे लगातार धरने पर बैठे हैं, लेकिन जिला प्रशासन की ओर से सड़क पर घूम रहे गोवंश को व्यवस्थित नहीं किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि जब तक मांगे पूरी नहीं होगी, तब तक अनिश्चितकालीन धरना जारी रहेगी। आज धरना स्थल पर पहुंचे कांग्रेस नेता विश्वजीत सिंह ने कहा कि गोशालाओं के संचालन के लिए जो पैसा भेजा जा रहा है, वह सिर्फ कागजों में खर्च हो रहा है।
धरातल पर गोवंश की स्थिति बेहद गंभीर है। भाजपा के मुख्यमंत्री और विधायक मंच से गोशालाएं खोलने के बड़े-बड़े वादे कर रहे हैं, लेकिन जिले भर में गोशालाएं खाली पड़ी है। कांग्रेस नेता पार्थ सिंह ने आम लोगों से धरने पर बैठे संत देव स्वरूपानंद का समर्थन करने की अपील की।

लगातार दुर्घटनाओं से नहीं ले रहे सबक

जिले में गोवंश की दुर्दशा को लेकर पिछले 1 साल के दौरान कई आंदोलन हो चुके हैं। करीब 2 में पहले महेंद्र सागर तालाब बाइपास रोड पर ट्रक की चपेट में आने से चार गोवंश की मौत हो गई थी। घटना के बाद संत देव स्वरूपानंद मौके पर ही धरने पर बैठ गए थे।
इस दौरान पूर्व एसडीएम सीपी पटेल ने एक सप्ताह के अंदर सड़क पर घूम रहे गोवंश को गोशालाओं में शिफ्ट करने का लिखित आश्वासन दिया। दो माह बीत जाने पर भी निराश्रित गोवंश को उचित स्थान पर शिफ्ट नहीं किया गया है।

Top