You are here
Home > Uncategorized > बालाघाट में डाक मत पत्रों के साथ छेड़छाड़, कलेक्टर डॉ. गिरीश कुमार मिश्रा को तत्काल निलंबित किया जाये – कांग्रेस

बालाघाट में डाक मत पत्रों के साथ छेड़छाड़, कलेक्टर डॉ. गिरीश कुमार मिश्रा को तत्काल निलंबित किया जाये – कांग्रेस

उक्त कृत्य की निष्पक्ष जांच करायी जाये – कांग्रेस

भोपाल – बीते 27 नवम्बर के बालाघाट विधानसभा क्षेत्र में कलेक्टर डॉ. गिरीश कुमार मिश्रा के निर्देश पर स्ट्रांग रूम में रखे पोस्टल वोट के साथ हुई छेड़छाड़ की घटना चुनाव प्रक्रिया पर बड़ा सवालिया प्रश्न खड़ा करती है। प्रदेश कांग्रेस के उपाध्यक्ष एवं चुनाव आयोग कार्य प्रभारी जे.पी. धनोपिया ने आज चुनाव आयोग को पत्र लिखकर बालाघाट में डाकमत पत्रों के साथ हुई छेड़छाड़ में ईटीपीबीएमंएस के मतपत्र दिखाई नहीं देने की घटना की निष्पक्ष जांच कराये जाने को दृष्टिगत रखते हुए बालाघाट कलेक्टर डॉ. गिरीश कुमार मिश्रा को तत्काल निलंबित किये जाने की मांग की है।
श्री धनोपिया ने कहा कि कहा कि विधानसभा चुनाव का मतदान 17 नवम्बर 2023 को सम्पन्न हो चुका है तथा मतगणना 3 दिसम्बर, 2023 को होना नियत है। दिनांक 27 नवम्बर, 2023 को बालाघाट से पोस्टल वोट के साथ छेडछाड किए जाने की घटना का वीडियो वायरल हुआ है जिसमें कोषालय स्थित अस्थाई स्ट्रांग रूम के अंदर पोस्टल वोट्स को खोलने, गड्डियां बनाने एवं थेलों में रखने की कार्यवाही को दिखाया गया है उक्त कार्यवाही में भाजपा प्रत्याशी श्री गौरीशंकर बिसने के रिश्तेदार जो कि सेवानिवृत्त कर्मचारी है वे भी उस कमरे में बैठे दिखाए गए है, कमरे की वीडियों ग्राफी में कोई भी राजनीतिक दल का प्रत्याशी उपस्थित नही दिखाई दिया है, शासकीय कर्मचारियों को ही पोस्टल वोट्स के साथ छेडछाड करते हुए दिखाया गया है। नियमानुसार रिटर्निंग आफिसर द्वारा दिनांक 15.11.2023 को बालाघाट विधानसभा क्षेत्र के सभी प्रत्याशियों को पत्र जारी किया गया है जिसमें डाक विभाग के माध्यम से ईटीपीबीएमंएस प्राप्त मतो को जमा करने के लिए निर्धारित समय 3 बजे पोस्टल बैलेट प्रभारी की उपस्थिति में अस्थाई स्ट्रªांग रूम को खोलने एवं बंद करने की जानकारी दी गई है (उक्त सूचना पत्र में पोस्टल वोट्स प्राप्त होने एवं जमा करने के संबंध में कोई उल्लेख नहीं है) उक्त अवसर पर प्रत्याशियों के अभिकर्ताओं को भी उपस्थित होने की सूचना दी गई है।
कांग्रेस ने कहा कि दिनांक 27 नवम्बर, 2023 को गुरूनानक जयंती के अवसर पर डाक विभाग का अवकाश होने की दशा में डाक का वितरण होने की कोई जानकारी नहीं हैं तथा ईटीपीबीएमंएस के मत प्राप्त होने पर उन्हें जो उसी विधानसभा क्षेत्र से संबंधित है उन्हें किसी प्रकार से अलग अलग कर जमाने की कोई आवश्यकता ही नहीं है तथा उन सभी ईटीपीबीएमंएस के मतों को स्ट्रांग रूम में रखे हुए एक बक्से में डालने का उद्देश्य रहता है तथा सेना एवं विदेशों में कार्यरत मतदाताओं के वोट जो कि मतदाता सूची अनुसार होते है वे सफेद लिफाफे में रखे होते है जबकि डाक मतपत्रों से छेड़छाड की वीडियों में स्पष्ट रूप से देखें तो कोई भी सफेद लिफाफा ईटीपीबीएमंएस से प्राप्त हुए हो वह कहीं भी नजर ही नहीं आ रहे है एवं कर्मचारियों के डाकमत पत्र डाक से आने का प्रश्न ही नहीं उत्पन्न होता है । ऐसी स्थिति में निश्चित रूप से जिला निर्वाचन अधिकारी कलेक्टर डॉ गिरीश कुमार मिश्रा द्वारा भाजपा प्रत्याशी गौरीशंकर बिसने को लाभ पहुंचाने के उद्देश्य से डाक मतपत्रों में छेडछाड करने का अनुचित कृत्य सम्पन्न हुआ हैं।
श्री धनोनिया ने मध्यप्रदेश कांग्रेस कमैटी की ओर से शिकायत प्रेषित करते हुए कहा कि जो डाकमत पत्र जिनके लिफाफे गुलाबी रंग के है उन लिफाफों के साथ गिनती करने या जमाने का कोई प्रश्न उत्पन्न नहीं होता है, इसमें स्पष्ट संदेह प्रतीत हो रहा है कि डाक मतपत्रों के गुलाबी लिफाफों को निरस्त कराने के उद्देश्य से ही उन डाकमत पत्रेों के लिफाफों के साथ निश्चित रूप से छेडछाड की गई होगी। लिफाफे बंद किए गए होंगे जिससे कि वह डाकमत पत्र गणना के समय निरस्त होने की स्थिति में पहुंच जाएं क्योंकि सर्वविदित है कि प्रदेश के शासकीय कर्मचारियों का प्रदेश की भाजपा सरकार के विरोध मे ंस्वर मुखर रहे है तब, ऐसे में शासकीय कर्मचारियों ने निश्चित रूप से कांग्रेस पार्टी के पक्ष में मतदान किया होगा। इसलिए डाक मतपत्रों के संबंध में सम्पूर्ण जांच निष्पक्ष रूप से आयोजित कराई जावे एवं जिला निर्वाचन अधिकारी कलेक्टर बालाघाट डॉ गिरीश मिश्रा को उनके पद से तत्काल हटाकर निलंबित किया जावे जिससे कि निष्पक्ष जांच सम्पन्न हो सके।

Top