You are here
Home > Uncategorized > मध्यप्रदेश के करीब 19 हजार पटवारी हड़ताल पर, जनता से जुड़े कई काम अटके

मध्यप्रदेश के करीब 19 हजार पटवारी हड़ताल पर, जनता से जुड़े कई काम अटके

मांग पूरी होने तक हड़ताल पर रहेंगे पटवारी

भोपाल – मध्यप्रदेश के करीब 19 हजार पटवारी इन दिनों हड़ताल पर है। इससे जनता से जुड़े कई काम अटक गए हैं। गुरुवार को भोपाल में कलेक्ट्रेट के बाहर पटवारियों ने धरना प्रदर्शन किया। वहीं, मंदसौर में मुंडन कराया। उनकी मुख्य मांग ग्रेड-पे बढ़ाने की है।
प्रदेश में पटवारियों के हड़ताल पर जाने से नामांतरण और जाति प्रमाण पत्र जैसे 7 महत्वपूर्ण कार्य नहीं हो पा रहे हैं। हालांकि, जिलों में कलेक्टरों ने वैकल्पिक व्यवस्था करते हुए राजस्व निरीक्षकों को काम सौंपे हैं। बावजूद काम पर असर पड़ रहा है।

मांगें पूरी होने तक हड़ताल पर रहेंगे

मध्यप्रदेश पटवारी संघ के भोपाल जिलाध्यक्ष संदीप शर्मा ने बताया, करीब 25 साल से ग्रेड-पे और प्रमोशन की मांग कर रहे हैं, लेकिन अब तक सरकार ने ध्यान तक नहीं दिया। इसके चलते कलम बंद हड़ताल शुरू की गई है। गुरुवार को भी कलेक्ट्रेट के बाहर धरना प्रदर्शन किया गया। मांग पूरी होने तक हड़ताल पर रहेंगे।

मंदसौर में मुंडन कराकर मांग उठाई

मंदसौर जिले में गुरुवार को मंदसौर पटवारी संघ की हड़ताल के दौरान तहसील शामगढ़ पटवारी संघ के तहसील अध्यक्ष आशीष सांखला और शामगढ़ में पदस्थ पटवारी विपिन शर्मा ने मुंडन कराकर भगवान गणेश को केश समर्पित किए। साथ ही पटवारी संघ की वैध मांगों के निराकरण के लिए प्रार्थना की गई।

यह काम प्रभावित

नामांतरण, ईडब्ल्यूएस प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र, निर्वाचन के कार्य, फसल गिरदावरी, पीएम-सीएम पेमेंट और पुलिस के साथ घटना स्थल पर पंचनामा बनाना।

23 से 25 अगस्त तक अवकाश पर रहे

मध्यप्रदेश के पटवारी चरणबद्ध आंदोलन कर रहे हैं। पहले चरण में 21 अगस्त से सभी सरकारी ग्रुप से लेफ्ट हो गए थे और ऑनलाइन काम का बहिष्कार किया था। दूसरे चरण में 23 से 25 अगस्त तक 3 दिन तक सामूहिक अवकाश पर रहे। 26 अगस्त को भोपाल में तिरंगा यात्रा निकाली गई। इसके बाद 28 अगस्त से वे सामूहिक हड़ताल पर चले गए। 31 अगस्त को भी हड़ताल पर रहे।

Top