You are here
Home > Uncategorized > मोदी जी झूठ पर झूठ बोलते हैं और दोष कांग्रेसको देते हैं – मल्लिकार्जुन खड़गे

मोदी जी झूठ पर झूठ बोलते हैं और दोष कांग्रेसको देते हैं – मल्लिकार्जुन खड़गे

केंद्र हो या राज्य की दोनों ही भाजपा सरकारें गरीबों, मजदूरों और किसानों की ओर देखना भी नहीं चाहती – मल्लिकार्जुन खड़गे

भोपाल/ डिंडोरी – अभा कांग्रेस के अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि हम आदिवासी भाइयों को मजदूर और गरीबों के लिए मनरेगा योजना लाए थे। केंद्र की सरकार हो या राज्य की सरकार आज दोनों सरकारें गरीबों, मजदूरों और किसानों की ओर देखना भी नहीं चाह रही हैं। मोदी जी ने कहा था कि हम 2022 तक किसानों की आमदनी दुगनी करेंगे, लेकिन अभी तक किसानों की आमदनी दोगुनी नहीं हुई है। श्री खड़गे ने कहा कि मोदी जी झूठ के ऊपर झूठ बोलते हैं और दोष कांग्रेस को देते हैं। नरेंद्र मोदी जी ऐसे बोलते हैं कि जैसे उनके आने के बाद ही इस देश में स्कूल कॉलेज बने सड़के बनी और काम शुरू हुआ।
श्री खड़गे ने कहा कि आजादी के बाद पंडित जवाहरलाल नेहरू के हाथ से इस देश के लोकतंत्र की जो बुनियाद रखी गई वह आज तक जीवित है। और इस लोकतंत्र की वजह से आज महिलाओं को अधिकार मिल रहा है। पहले महिलाओं को अधिकार नहीं मिलते थे, लेकिन महात्मा गांधी, पंडित जवाहरलाल नेहरू, बाबा साहब अंबेडकर और सरदार पटेल के नेतृत्व में जो संविधान बनाया गया उस संविधान ने महिलाओं, नागरिकों को मजबूत लोकतंत्र देने का काम किया, लेकिन भारतीय जनता पार्टी बिना कुछ किए हुए पूरा क्रेडिट लेना चाहती है। भाजपा नहीं चाहती है कि गरीबों, आदिवासियों को आगे बढ़ाया जाए, उन्हें नेतृत्व दिया जाए।
श्री मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि मप्र में आदिवासियों के लिए 47 सीटें आरक्षित हैं लेकिन हमने 48 टिकट देने का काम किया। कांग्रेस का उद्देश्य रहा है कि जो जहां पर अच्छा काम करें उसको प्रोत्साहित किया जाए। उन्होंने कहा कि कांग्रेस की सरकार बनने पर कन्या विवाह के लिए 01 लाख 01 हजार रुपए की राशि देने का काम किया जाएगा, आदिवासी वर्ग के लिए पेसा कानून के नए नियम बनाने का काम करेंगे। उन्होंने कहा कि भाजपा सरकार में गरीब और गरीब होता जा रहा है और अमीर और अमीर होता जा रहा है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस की 15 महीने की सरकार ने आपके जीवन को सरल बनाने का काम किया और अगर आप चाहते हैं कि आपको फिर से सुख और समृद्धि मिले तो इसके लिए आपको अपने वोट का सही उपयोग करना होगा और कांग्रेस की पूर्ण बहुमत की सरकार को बनाना होगा।
श्री मल्लिकार्जुन खड़गे ने संबोधित करते हुए कहा कि कोई भी मुख्यमंत्री या प्रधानमंत्री अपनी जेब से पैसा नहीं देता है। आप गरीब लोग जो मेहनत मजदूरी करके पसीना बहाकर जो पैदा करते हैं और उसका जो टैक्स देते हैं सरकार और मुख्यमंत्री और प्रधानमंत्री इसको आपको वापस देने का काम करते हैं। भारतीय जनता पार्टी के लोग कहते हैं कि हम आदिवासियों को और दलितों को सम्मान देते हैं, लेकिन जब प्रधानमंत्री ने नए संसद भवन का उद्घाटन किया तो आदिवासी राष्ट्रपति द्रोपति मुर्मू को उन्होंने नहीं बुलाया। उन्होंने ऐसा इसलिए किया, क्योंकि वह एक आदिवासी महिला है। इन्होंने संसद भवन की बुनियाद डालते वक्त भी रामनाथ कोविंद जो समय राष्ट्रपति थे उनको नहीं बुलाया था, क्योंकि वह भी दलित समाज से आते हैं। यह दो उदाहरण बताते हैं कि भारतीय जनता पार्टी के मुंह में तो राम है लेकिन आदिवासी और दलित समाज के लोगों के लिए।बगल में छुरी भी रखे हुए हैं।
श्री मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी हमें सिखाती है लेकिन मैं उन्हें बताना चाहता हूं कि देश को पहला राष्ट्रपति देने का काम श्रीमती इंदिरा गांधी जी ने किया, पहली महिला राष्ट्रपति कांग्रेस ने बनाया और लोकसभा का स्पीकर भी एक दलित को बनाने का काम कांग्रेस पार्टी ने भाजपा से पहले किया था। कांग्रेस ने आदिवासियों को और दलितों को बुनियादी हक देने का काम किया। उन्होंने कहा कि मैं आप सभी को विश्वास दिलाता हूं कि आप लोग अगर कांग्रेस का समर्थन करते हैं तो कांग्रेस की सरकार बनते ही प्रदेश में आपको मूलभूत परिवर्तन दिखाई देगा और कांग्रेस की सरकार आपके लिए काम करेगी।
श्री कमलनाथ ने कहा कि डिंडोरी मेरे दिल के बहुत करीब है, मैं इस मंच से स्वर्गीय श्री इंदिरा गांधी जी को याद करना चाहता हूं जिन्होंने सबसे ज्यादा प्राथमिकता आदिवासी भाइयों के को दी। स्वर्गीय श्री इंदिरा गांधी जी ने ही आदिवासी समाज को सुरक्षित करने के लिए उनके हित के कानून बनाए, स्वर्गीय श्री राजीव गांधी जी ने भी पंचायत में कानून बनाए और आदिवासी भाइयों को आरक्षण देने का काम किया।
कांग्रेस की सरकार ने इस क्षेत्र में अस्पताल बनाने, कॉलेज खोलने और स्कूल खुलने जैसे बड़े-बड़े काम किए हैं। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष एवं पूर्व मुख्यमंत्री श्री कमलनाथ ने आज डिंडौरी में आयोजित कांग्रेस की विशाल जनसभा को संबोधित करते हुये यह बातें कहीं।
श्री कमलनाथ ने कहा कि मैं डिंडोरी के सभी आदिवासी समाज के लोगों से कहना चाहता हूं कि हमारी सरकार बनने के बाद हम प्राथमिकता से आपके अधिकार देने वाले हैं। उन्होंने कहा कि आज प्रदेश में प्रत्येक व्यक्ति भ्रष्टाचार से पीड़ित है या इसका गवाह है। भ्रष्टाचार का हाल यह है कि 50 एकड़ जमीन होने पर भी अगर आप पैसा देते हैं तो गरीबी रेखा के नीचे नाम लिखा सकते हैं। आज मंडला, डिंडोरी और पूरे मध्य प्रदेश की चुनौती हमारे नौजवानों का भविष्य है। यहां हमारी माता और बहनें बैठी हैं मैं उनसे कहना चाहता हूं कि आपने अपने बच्चों को बहुत ही कठिनाई और प्यार से पाला है और यही बच्चे मध्य प्रदेश के भविष्य का निर्माण करेंगे, लेकिन अगर इनका ही भविष्य अंधेरे में रहेगा तो मध्य प्रदेश के भविष्य का निर्माण कैसे होगा। हमारी सरकार आने पर हम सबसे पहले नौजवानों के लिए काम करना शुरू करेंगे। हम यह सुनिश्चित करेंगे कि युवाओं को रोजगार के मौके मिले।
कांग्रेस की सरकार ने आज से 18 साल पहले पेसा कानून बनाने का काम किया था, पेसा कानून उद्देश्य था कि आदिवासियों के जल, जंगल और जमीन को सुरक्षित रखा जाए। लेकिन भारतीय जनता पार्टी की सरकार ने पेसा कानून के लिए ऐसे नियम बनाए जिसका किसी को भी लाभ नहीं हुआ, बल्कि इस कानून में भी लगातार घोटाला भ्रष्टाचार हो रहा है। हमारी सरकार आने पर हम पेसा कानून के नए नियम बनाने का काम करेंगे और आपको आपका अधिकार देंगे।
श्री कमलनाथ ने कहा कि ज़ब हमारी 15 महीने की सरकार थी तब हमने विश्व आदिवासी दिवस पर छुट्टी देने का काम किया था, हमने ग्राम बर्तन बैंक योजना शुरू की थी, बैकलॉग भर्ती करने का काम शुरू किया था, किसानों का कर्ज माफ किया था और डिंडोरी जिले में ही 17 हजार किसानों का कर्जा माफ़ करने का काम किया था। युवाओं को रोजगार देने का काम शुरू किया था, लेकिन भारतीय जनता पार्टी को यह रास नहीं आया और उन्होंने जनता को धोखा देकर हमारी सरकार गिराने का काम किया।
श्री कमलनाथ ने कहा कि आपकी जो भी मांगे हैं, चाहे वह सामुदायिक भवन के निर्माण की हो, चाहे कोटवारों के मानदेय बढ़ानें की, हम उन सभी पर काम करेंगे। हम गेहूं के लिए 2600 रूपये क्विंटल समर्थन मूल्य और धान के लिए 2500 रूपये समर्थन मूल्य देंगे, जिसको हमारी सरकार 3000 रूपये क्विंटल तक ले जाने का काम करेगी। कन्या विवाह के लिए एक लाख एक हजार रुपए की राशि देने का काम किया जाएगा। पढ़ो और पढ़ाओं योजना मैं हम स्कूली शिक्षा को मुफ्त करेंगे 8 वीं तक के बच्चों को 500 रूपये महीने देंगे, 1000 रुपये 9 वीं और दसवीं के बच्चों को देंगे, 1500 रू. महीने हम 11 और 12 के बच्चों को देने का काम करेंगे। यह सभी हमारे वचन हैं।
श्री कमलनाथ ने कहा कि 17 तारीख को आप जो बटन दबाएंगे वह मध्य प्रदेश के भविष्य और नौजवानों के भविष्य के लिए दबाइयेगा। मुझे पूरा विश्वास है कि जिस तरह से आपने पहले दोनों विधानसभा सीटों पर कांग्रेस को विजय दिलाई थी इस बार भी आप विजय दिलाकर कांग्रेस की पूर्ण बहुमत की सरकार बनाने का काम करेंगे।

Top