You are here
Home > Uncategorized > श्रीनगर के स्कूल में छात्राओं को हिजाब पहनने से रोका

श्रीनगर के स्कूल में छात्राओं को हिजाब पहनने से रोका

मुस्लिम छात्राओं ने प्रोटेस्ट किया, स्कूल का जवाब- हमने ड्रेस कोड में आने को कहा

श्रीनगर – कर्नाटक के बाद अब हिजाब विवाद जम्मू-कश्मीर पहुंच गया है। श्रीनगर के रैनावाड़ी इलाके स्थित विश्व भारती महिला कॉलेज में पढऩे वाली छात्राओं का आरोप है कि उन्हें हिजाब पहनने से रोका जा रहा है। हमें हिजाब पहनकर स्कूल के अंदर नहीं आने दिया जा रहा। ये पूरी तरह से गलत है। हिजाब हमारे धर्म का हिस्सा है और इसे हम बिल्कुल नहीं हटाएंगे। जब बाकी के स्कूलों में इसे लगाने की परमिशन है तो हमारे स्कूल में नहीं। छात्राओं ने स्कूल प्रशासन के इस आदेश के खिलाफ सड़क पर विरोध प्रदर्शन किया।
मुस्लिम छात्राओं ने नाराजगी जताते हुए कहा कि स्कूल प्रशासन इस मुद्दे को धार्मिक बना रहा है। उनकी तरफ से सांप्रदायिक बयान दिए जा रहे हैं। एक मुस्लिम लड़की ने कहा कि स्कूल प्रशासन कह रहा है कि हम या तो हिजाब को हटाकर आएं या फिर किसी दरगाह में जाएं। लड़कियों का सवाल है कि क्या हिजाब पहनने वाली लड़कियों को शिक्षा का अधिकार नहीं है?
स्कूल के अंदर चेहरा न ढकने के लिए कहा गया
स्कूल के प्रिंसिपल मीम रोज शफी ने इस मामले पर सफाई दी है। उन्होंने कहा कि इस मुद्दे पर कुछ गलतफहमी हुई है। हमारी तरफ से छात्राओं को स्कूल के अंदर चेहरा खुला रखने के लिए कहा गया था। क्योंकि कई लड़कियों का चेहरा पूरी तरह से ढंका होता है। टीचर के लिए छात्र की पहचान करना मुश्किल होता है और कुछ मामलों में कई बच्चे अपनी प्रॉक्सी अटेंडेंस भी लगवा देते हैं। इस वजह से हमने स्कूल के अंदर चेहरा नहीं ढंकने के लिए कहा था।
स्कूल के ड्रेस कोड में हिजाब है, उसे पहनकर आएं
प्रिंसिपल ने आगे सफाई देते हुए कहा कि स्कूल का अपना ड्रेस कोड है। इसमें सफेद रंग का हिजाब भी शामिल है। लेकिन कई लड़कियां सफेद हिजाब की जगह ब्लैक या फिर अलग-अलग रंग के डिजाइनर हिजाब पहनकर आती हैं। उन्हें कहा गया था कि अगर हिजाब पहनना ही है तो सफेद रंग का पहनें, जो ड्रेस कोड में शामिल है।

Top