You are here
Home > Health > घरेलू दवा कंपनियां नए उत्पादों के विकास पर ध्यान दें: मनसुख मांडविया

घरेलू दवा कंपनियां नए उत्पादों के विकास पर ध्यान दें: मनसुख मांडविया

नई दिल्ली। घरेलू दवा कंपनियों को नवोन्मेषी उत्पादों के विकास पर ध्यान देना चाहिए, जिनकी वैश्विक बाजारों में ज्यादा कीमत मिलती हैं। यह बात केंद्रीय रसायन और उर्वरक मंत्री मनसुख मांडविया ने राष्ट्रीय औषधि मूल्य निर्धारण प्राधिकरण (एनपीपीए) के रजत जयंती के अवसर पर कही।

मांडविया ने सोमवार को यहां राष्ट्रीय दवा मूल्य प्राधिकरण के रजत जयंती समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि यदि उद्योग अनुसंधान पहल को मजबूत करता है, तो वह वैश्विक बाजार में नए समाधान भी पेश कर सकता है। इस अवसर उन्होंने एकीकृत दवा डेटाबेस प्रबंधन प्रणाली (पीडीएमएस) 2.0 और अपडेटेड फार्मा सही दाम ऐप भी लॉन्च किया।

रसायन और उर्वरक मंत्री ने आगे कहा कि एनपीपीए संगठन महत्वपूर्ण है, क्योंकि यह देश में दवा उत्पादों के मूल्य निर्धारण से संबंधित है। एकीकृत दवा डेटाबेस प्रबंधन प्रणाली की मदद से दवा कंपनियां लागत ब्योरे को ऑनलाइन जमा कर सकती हैं। उन्होंने दवा उद्योग को सरकार से लगातार समर्थन का भरोसा भी दिया। मांडविया ने कहा कि मुझे बताया गया है कि इस पहल की मदद से 800-900 कंपनियों ने डेटा भेजना शुरू कर दिया है जबकि इस क्षेत्र में करीब 3 हजार कंपनियां हैं। उन्हें भी डेटा साझा करना चाहिए।

मंत्री ने कहा कि हम जेनेरिक दवा उत्पादों के साथ मात्रा के लिहाज से बहुत आगे हैं। हम पहले ही कंटेनरों में दवाओं का निर्यात कर रहे हैं । मैं चाहता हूं कि आने वाले दिनों में दवा उद्योग नए उत्पादों को तैयार करे, जहां फॉर्मूलेशन का एक छोटा लिफाफा कीमत के मामले में एक कंटेनर के बराबर हो।

Leave a Reply

Top