You are here
Home > Uncategorized > कमलनाथ के 11 वचन शिवराज की लाड़ली बहना योजना पर भारी पड़े, कमलनाथ देंगे बड़ी राहत

कमलनाथ के 11 वचन शिवराज की लाड़ली बहना योजना पर भारी पड़े, कमलनाथ देंगे बड़ी राहत

शिवराज की घोषणा केवल महिलाओं के लिए, कमलनाथ के 11 वचन सभी के लिए फायदेमंद

भोपाल – मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान एक बड़ा इवेंट करके लाड़ली बहनों को 1000 की जगह 1250 रुपए की राशि देने की घोषणा कर रहे हैं, लेकिन इससे पहले पूर्व मुख्यमंत्री और पीसीसी प्रमुख कमलनाथ ने महिला-पुरुष, किसान-कर्मचारी सहित सभी वर्गों को 11 वचन देकर एक तरह से शिवराज के नहले पर दहला मार दिया है।
शिवराज की लाड़ली बहना योजना से केवल महिलाओं को फायदा हो रहा है। दूसरी तरफ इस योजना का बजटीय प्रबंध करने से जो वित्तीय भार पड़ा है उसके कारण लगभग 135 जन कल्याण और जनहित की योजनाओं पर एक तरह से विराम लग चुका है। इन योजनाओं के लिए वित्त विभाग ने जून माह में एक सर्कुलर जारी करके बिना अनुमति बजट लेने पर पाबंदी लगा दी है।
इसके विपरीत कमलनाथ ने हर वर्ग को लाभान्वित करने के लिए जो 11 वचन दिए हैं वह ज्यादा प्रभावशाली प्रतीत हो रहे हैं। महिलाओं को 1500 रुपए प्रतिमाह सम्मान राशि देने का वचन कमलनाथ ने दिया है। कांग्रेस के सूत्रों का कहना है कि इसके लिए कोई शर्त नहीं होगी सभी पात्र महिलाओं को इस योजना का लाभ दिया जाएगा। इसके अलावा कमलनाथ ने 500 रुपए में गैस सिलेंडर देने की घोषणा की है। जो वर्तमान में प्रचलित बाजार मूल्य से 650 रुपए कम होगा।
इसी प्रकार किसानों के लिए भी कमलनाथ ने राहत भरे वचन दिए हैं। इनमें किसानों की कर्ज माफी सबसे प्रमुख है। इस योजना से कमलनाथ की सरकार में 27 लाख किसानों को फायदा हुआ था। अब कमलनाथ की सरकार बनने पर 53 लाख से अधिक किसान ऋण माफी योजना से लाभान्वित होंगे। कमलनाथ ने किसानों को 5 हॉर्स पावर तक के सिंचाई पंपों का मासिक बिजली का बिल माफ और सिंचाई के पुराने बिजली के बिल माफ करने का भी वचन दिया है। इतना ही नहीं कमलनाथ ने किसानों को सिंचाई के लिए 12 घंटे निर्बाध बिजली देने और किसानों पर लादे गए मुकदमे वापस लेने की घोषणा की है। इससे प्रदेश के लाखों किसानों को बड़ा फायदा होने की गारंटी है।
बिजली के बिलों से परेशान हो चुके मध्यम वर्ग और गरीबों को भी कमलनाथ ने राहत का वचन दिया है। इसके तहत सरकार में आने पर कमलनाथ 100 यूनिट बिजली मुफ्त देंगे और 200 यूनिट तक बिजली का बिल आधा आएगा। पुरानी पेंशन न मिलने के कारण भविष्य के प्रति आशंकित हो चुके कर्मचारियों को भी कमलनाथ राहत का वचन दे चुके हैं। कमलनाथ का कहना है कि सत्ता में आने पर वह पुरानी पेंशन योजना लागू करवाएंगे।
जातिगत जनगणना के अभाव में समाज का एक बड़ा तबका सरकारी योजनाओं का लाभ लेने से वंचित रह जाता है। इसे देखते हुए कमलनाथ ने जातिगत जनगणना की घोषणा की है ताकि समाज के हर वर्ग को उचित अनुपात में सरकारी योजनाओं का फायदा मिल सके। इतना ही नहीं कमलनाथ ने घोषणा की है कि सरकार में आने पर ओबीसी वर्ग को 27% आरक्षण दिया जाएगा। देखा जाए तो कमलनाथ के 11 वचन शिवराज सरकार की सभी योजनाओं पर भारी हैं।

Top