You are here
Home > Uncategorized > कोझिकोड में कांग्रेस की फिलिस्तीन के समर्थन में रैली

कोझिकोड में कांग्रेस की फिलिस्तीन के समर्थन में रैली

वेणुगोपाल बोले- हमने हमेशा इजराइली हमले का विरोध किया, मोदी सरकार ने स्टैंड बदला

कोझिकोड – केरल के कोझिकोड में फिलिस्तीन के समर्थन में रैली हुई। ये रैली गुरुवार 23 नवंबर को केरल प्रदेश कांग्रेस कमेटी ने बुलाई थी। इसमें केरल के दो बड़े नेता केसी वेणुगोपाल और शशि थरूर शामिल हुए। रैली में प्रदेश कांग्रेस के कई नेता और कार्यकर्ता भी मौजूद थे।
इसमें केसी वेणुगोपाल ने कहा कि आजादी के बाद कांग्रेस सरकार ने हमेशा इजराइल के हमले का विरोध किया। हमने हमेशा फिलिस्तीन के उनकी जमीन के संघर्ष का समर्थन किया, लेकिन PM नरेंद्र मोदी के सत्ता में आने के बाद सरकार ने अपना स्टैंड बदल लिया।
इससे पहले भी केरल में सत्ताधारी CPM, इंडियन यूनियन मुस्लिम लीग (IUML) और कई अन्य पार्टियां फिलिस्तीन की समर्थन में रैली बुला चुकी हैं। IUML, केरल में विपक्षी दल UDF की सहयोगी है।
कांग्रेस महात्मा गांधी और अपने पूर्ववर्ती नेताओं को फॉलो कर रही- वेणुगोपाल
कांग्रेस के राज्यसभा सांसद वेणुगोपाल ने कहा कि कांग्रेस का फिलिस्तीन मुद्दे को लेकर एक ही स्टैंड रहा है। इसे महात्मा गांधी ने बनाया था, जवाहरलाल नेहरू ने अपनाया था और इसके बाद इंदिरा गांधी और राजीव गांधी ने दृढ़ता से इसे फॉलो किया।
वेणुगोपाल के मुताबिक, पश्चिम एशिया में चल रहे युद्ध को रोकने के लिए संयुक्त राष्ट्र में विभिन्न देशों द्वारा एक प्रस्ताव लाया गया था। इसमें वोटिंग के दौरान भारत गैर-मौजूद रहा। यह सही नहीं था। केंद्र सरकार के इस फैसले से देश की जनता का अपमान हुआ।

मोदी और नेतन्याहू एक जैसे- कांग्रेस नेता

वेणुगोपाल ने ये भी कहा कि भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और इजराइल के PM बेंजामिन नेतन्याहू एक जैसे हैं। कांग्रेस नेता ने आरोप लगाया कि भाजपा अपनी विदेश नीति को जनसंपर्क कवायद के तौर पर इस्तेमाल कर रही है, ताकि उन्हें चुनावों में जीत मिल सके।
हाल ही में CPM ने फिलिस्तीन पर कांग्रेस के स्टैंड की आलोचना की थी। इस पर वेणुगोपाल ने कहा कि फिलिस्तीन पर हमारी पार्टी का नजरिया एकदम साफ है। इसमें कभी बदलाव नहीं हुआ। इस मामले में हम किसी से बंधे नहीं है।

इस मुद्दे पर राजनीति नहीं करेंगे- वेणुगोपाल

कांग्रेस सांसद वेणुगो

Top