You are here
Home > Uncategorized > पुरानी पेंशन, कर्ज माफी, गारंटी और पुराने वचन पत्र के दम पर कांग्रेस खेलेगी दांव

पुरानी पेंशन, कर्ज माफी, गारंटी और पुराने वचन पत्र के दम पर कांग्रेस खेलेगी दांव

पार्टी ने अपने वचन पत्र में बदलाव किया, इसमें कुछ घोषणाएं चौंकाने वाली होंगी

भोपाल – मध्यप्रदेश में कांग्रेस संभावित वचन पत्र को लेकर पहले ही संकेत दे चुकी है। वहीं, उसके कुछ दमदार वचनों पर भाजपा ने कब्जा जमा लिया है। इसके बाद पार्टी की सारी रणनीति धरी रही गई है। अब पार्टी ने अपने वचन पत्र में कुछ बदलाव किया है। इसमें कुछ घोषणाएं चौंकाने वाली हो सकती है। कहा जा रहा है कि पार्टी ने पितृ पक्ष समाप्त हो जाने के बाद नवरात्रि में वचन पत्र जारी करेगी। कहा जा रहा था कि कांग्रेस अपने वचन पत्र में महिलाओं को 500 रुपये में गैस सिलेंडर, नारी सम्मान योजना में 1500 रुपए, किसान कर्ज माफी, 100 यूनिट बिजली माफ और 200 यूनिट हाफ और पुरानी पेंशन योजना लागू करने की घोषणा कर दी है। अब इसके अलावा भी कई लोक लुभावने वादे को वचन पत्र में शामिल किया जाएगा। इस बार 2018 की तुलना में ज्यादा धाकड़ वचन पत्र बनाने की तैयारी है।
कांग्रेस के इस बार वचन पत्र में युवा, किसान, महिला, कर्मचारी, मजदूर, एससी-एसटी, पिछड़ा वर्ग, अल्पसंख्यक, सामान्य वर्ग, व्यापारी और उद्योगों को लेकर बड़े वादे कर सकती है। पिछली बार कांग्रेस ने 50 विषयों पर करीब 900 बिंदुओं का वचन पत्र जारी किया था। इसमें से कई वादे अभी अधूरे हैं। जिनको पार्टी अपने वचन पत्र में दोबारा शामिल करेगी। किसानों के कर्ज माफी के अपने पिछले बार के वादे को कांग्रेस वचन पत्र में दोबारा शामिल करने की बात पहले ही कह चुकी है।

नारी सम्मान से देगी लाडली बहना को जवाब
कांग्रेस ने प्रदेश की आधी आबादी को साधने के लिए कोई भी कोर कसर नहीं छोड़ी है। कांग्रेस ने सरकार बनने पर नारी शक्ति योजना के तहत महिलाओं को 1500 रुपये प्रति माह देने का वादा किया है। हालांकि, भाजपा की तरफ से लाडली बहना योजना में महिलाओं को हर माह अभी 1250 रुपये दिए जा रहे हैं।

युवाओं को नौकरी की गारंटी
युवाओं को साधने के लिए भी कांग्रेस हर संभव कोशिश कर रही है। पिछली बार कांग्रेस ने बेरोजगार युवाओं बेरोजगारी भत्ता देने का एलान किया था। अपने वचन पत्र में कांग्रेस इस घोषणा को दोहरा सकती है। साथ ही कांग्रेस की तरफ से युवाओं को रोजगार देने की गारंटी दी जा सकती है। वहीं, भाजपा ने सीखो कमाओ योजना शुरू की है, इसमें कोर्स के अनुसार प्रशिक्षण के दौरान युवाओं को 8 से 10 हजार रुपये प्रतिमाह मिलेंगे।मुख्यमंत्री ने हाल ही में प्रत्येक परिवार से एक व्यक्ति को नौकरी देने का वादा भी किया है।

500 रुपये में गैस सिलेंडर

कांग्रेस ने घरेलू गैस सिलेंडर 500 रुपये में देने का एलान किया है। इससे आधी आबादी को साधने की कोशिश होगी। हालांकि, भाजपा ने लाड़ली बहना योजना की हितग्राही और उज्जवला योजना की हितग्राही महिलाओं को 450 रुपये में गैस सिलेंडर उपलब्ध कराने की योजना चुनाव से पहले शुरू कर दी। अब कांग्रेस इसको लेकर कोई बड़ी घोषणा कर सकती है।

100 यूनिट के बिजली बिल माफ, 200 के हाफ

कांग्रेस ने 100 यूनिट के बिजली बिल माफ और 200 यूनिट के हाफ करने का वादा 2018 में किया था। हालांकि, कांग्रेस की सरकार 15 महीने ही चल पाई। कर्नाटक में 100 यूनिट बिजली माफ करने के वादे का कांग्रेस को फायदा मिला है। अब इसे कांग्रेस मध्य प्रदेश में फिर से 100 यूनिट बिजली बिल हाफ और 200 यूनिट माफ करने का वादा किया है।

ओल्ड पेंशन योजना

प्रदेश में नियमित कर्मचारी करीब 7.50 लाख है। वहीं, संविदा समेत अन्य कर्मचारियों को मिलाकर यह संख्या 10 लाख है। साढ़े तीन लाख नियमित कर्मचारियों को ओल्ड पेंशन का लाभ नहीं मिल रहा है। कांग्रेस की सरकार ने छत्तीसगढ़, राजस्थान और हिमाचल प्रदेश में ओल्ड पेंशन स्कीम लागू की है। मध्य प्रदेश में भी कांग्रेस ने सरकार बनने पर ओल्ड पेंशन स्कीम लागू करने का वादा किया है। इससे वह कर्मचारियों को लुभा सकती है।

Top