You are here
Home > Uncategorized > भोपाल के कोलार में सिक्स लेन के निर्माण में बाधा बने मकानों को तोड़ने के विरोध में दिग्विजय सिंह धरने पर बैठे

भोपाल के कोलार में सिक्स लेन के निर्माण में बाधा बने मकानों को तोड़ने के विरोध में दिग्विजय सिंह धरने पर बैठे

कोलार सिक्सलेन प्रोजेक्ट के लिए इलाके के सैंकड़ों मकान दुकान टूटेंगे.

भोपाल – भोपाल के कोलार में सिक्स लेन के निर्माण में बाधा बने मकानों को तोड़ा जा रहा है। रविवार को कांग्रेसी इसके विरोध में उतर आए। पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह, पूर्व मंत्री पीसी शर्मा समेत कई कांग्रेसी कोलार तिराहे पर धरने पर बैठे हैं। पूर्व मंत्री खटिया डालकर बैठे हैं। वहीं, पूर्व मुख्यमंत्री समेत अन्य कांग्रेसी नेता जमीन पर ही बैठे हैं।
कोलार सिक्सलेन प्रोजेक्ट के लिए इलाके के सैंकड़ों मकान दुकान टूटेंगे. यहां करीब 700 निर्माण सड़क की जद में आ रहे हैं. सड़क के लिए कई मल्टीस्टोरीज भी टूटेंगी. पीडब्ल्यूडी के निशान से चूनाभट्टी से लेकर सर्वधर्म और आगे ललीता नगर स्टॉप व इससे लगे क्षेत्र तक 33 बहुमंजिला इमारतों पर 16 फीट तोडऩे के निशान लगे हैं। स्थिति ये हैं कि इन बहुमंजिला इमारतों का एक पिलर भी तोड़ा तो फिर पूरी बिल्डिंग गिरेगी। यहां वर्तमान रोड की चौड़ाई लगभग 50 फीट के आसपास है जिसे 110 फीट किया जा रहा है।
13 बहुमंजिला बिल्डिंग तो सिर्फ सर्वधर्म में ही है। अकबरपुर में तो रोड को चार लेन करने में तोड़े मकान के बचे हुए भाग में दुकान बनाकर कामकाज शुरू कर दिया गया था। अब ये दुकान और इसके पीछे कच्चे मकान का किचन तक टूट में आ गया। यहां निशान लगा दिए गए हैं। अकबरपुर सीआइ स्क्वायर पर अनुपम हॉस्पिटल पर तो 17 फीट तोडऩे का निशान लगाया हुआ है। यदि ऐसा हुआ तो अस्पताल का सिर्फ बाथरूम ही बच पाएगा। इसी लाइन में अन्य संस्थानों के भवनों की भी ऐसी ही स्थिति है। हालांकि पीडब्ल्यूडी ने अभी निशान ही लगाए हैं। अभी इन्हें तोडऩे को लेकर अंतिम निर्णय नहीं हुआ है। जिला प्रशासन को इनकी जमीनों के आधार पर आंकलन करेगा और फिर अपनी रिपोर्ट देने के लिए कहा गया है। गौरतलब है कि कोलार सिक्सलेन प्रोजेक्ट के लिए इलाके के करीब 700 निर्माण सड़क की जद में आ रहे हैं.

Top