You are here
Home > Uncategorized > शिवराज ने 18 सालोें में 22 हजार से अधिक घोषणाएं की, जो आज भी अधूरी – कमलनाथ

शिवराज ने 18 सालोें में 22 हजार से अधिक घोषणाएं की, जो आज भी अधूरी – कमलनाथ

प्रदेश को भ्रष्टाचार प्रदेश बना दिया है, जो दीमक की तरह प्रदेश को चट कर रहा है – कमलनाथ

भोपाल/ हरसूद – हरसूद जो कि कभी विकास का प्रतीक और व्यापार का केंद्र हुआ करता था वह आज आदिवासी वर्ग द्वारा पलायन की राजधानी बन कर रह गया है, भ्रष्टाचार की राजधानी बनकर रह गया, कुपोषण की राजधानी बन गया है, अवैध उत्खनन की राजधानी बनकर रह गया है। आज से 42 साल पहले मैं छिंदवाड़ा से सुना करता था कि हरसूद बहुत उन्नत जगहों में से एक है, परंतु आज अन्य जिले हरसूद से आगे निकल गए और हरसूद विकास की दौड़ में पिछड़ गया। हरसूद के विस्थापित परिवारों के लिए नीति लाकर उनके पट्टों एवं अन्य समस्याओं को दूर करेंगे यह हमारा वादा है। भाजपा सरकार ने प्रदेश को घोटालों और अपराध का प्रदेश बना दिया है। यहां हमारे लोगों पर जुल्म और ज्यादती की गई झूठे केस लगाए गए यह दबाव की राजनीति अब ज्यादा दिन नहीं चलेगी। ‘कल के बाद परसों भी आता है।’ प्रदेश कांग्रेस अध्क्ष एवं पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ ने आज खण्डवा जिले के हरसूद में नर्मदा मैया, सिंगाजी महाराज और बिरसा मुंडा का जयकारा लगाकर विशाल जनसभा को संबोधित करते हुये यह बातें कहीं।
श्री नाथ ने कहा कि हरसूद की उपेक्षा मुझे बहुत परेशान करती है। खंडवा में किसान और आदिवासी भाई सबसे ज्यादा परेशान है बड़ी संख्या में आदिवासियों को पट्टे आवंटित नहीं हुए और जिन्हें मिले भी हैं वे पट्टों का स्थानांतरण नहीं करवा पा रहे। वर्षों से हरसूद की जनता परेशा है। बीते 18 सालों से शिवराज जी ने प्रदेश भर में 22 हजार से अधिक घोषणाएं की जो आज भी अधूरी है, कई योजनाओं का तो कोई अता पता ही नहीं है। केवल कागजों पर घोषणाएं हो रही हैं। भ्रष्टाचार प्रदेश को दीमक की तरह चाट गया। शिक्षा, स्वास्थ्य, बेरोजगारी, कानून व्यवस्था, महिलाओं पर अत्याचार हर क्षेत्र में प्रदेश को खोखला करने का काम प्रदेश की भाजपा सरकार द्वारा किया जा रहा है।
श्री कमलनाथ ने कहा कि प्रदेश को कर्ज के बोझ तले दबा दिया गया है, प्रदेश पर 3.30 लाख करोड रुपए का कर्ज है। सरकार को ब्याज भरने के लिए फिर से कर्ज लेना पड़ रहा है। इस पैसे का उपयोग हरसूद के विकास के लिए नहीं हुआ, बल्कि बड़े-बड़े ठेके दिए गए और ठेकों में जमकर कमीशन खोरी की गई।
कमलनाथ ने कहा कि विधानसभा चुनाव को देखते हुए आखिरी 5 महीनों में शिवराज की झूठ की मशीन डबल स्पीड से चल रही है, सोच रहे हैं घोषणाएं करने से इनके पाप धुल जाएंगे, परंतु सच्चाई यह है कि अब उनका पाप का घड़ा भर चुका है।
कमलनाथ ने कहा कि भारत विविधता का देश है, यहां अनेक धर्म-जाति, देवी-देवताओं एवं संस्कृतियों का समागम है। कांग्रेस की संस्कृति जोड़ने की संस्कृति है। आने वाली पीढ़ी से मैं आशा करता हूं कि वह जोड़ने की संस्कृति को कायम रखेगी, आप सबको इस संस्कृति को जोड़ने का रक्षक बनना पड़ेगा। आज के बाद कल और कल के बाद परसों भी आता है। जो भी भाजपा के एजेंट बनकर लोगों पर जुल्म कर रहे हैं, चाहे पुलिस के हो, शासन के हों प्रशासन के हों, भारतीय जनता पार्टी के हों, वे याद रख लें सिर्फ 5 महीने और इन सब जुल्मों का हिसाब उनसे जनता करेगी।
कमलनाथ ने कहा कि शिवराज सिंह चौहान ने प्रदेश की 230 विधानसभाओं में विकास यात्रा निकाली थी, पूरे प्रदेश की 160 से अधिक विधानसभाओं में भारतीय जनता पार्टी की सरकार और शिवराज सिंह चौहान सरकार की नीतियों, शिवराजसिंह, उनके मंत्रियों और भाजपा नेताओं प्रदेश की जनता ने खुलकर विरोध किया था।
कमलनाथ ने कहा कि वर्ष 2018 कांग्रेस की सरकार बनी, मैं मुख्यमंत्री बना और मैंने अपनी सरकार में नीति और नियत का परिचय दिया सरकार बनने के बाद मैंने पहली ही किस्त में 27 लाख किसानों का कर्जा माफ किया, हजारों गौशालाएं बनायी, 100 रू. में 100 यूनिट बिजली दी, शुद्व के लिए युद्ध अभियान लगाया, माफियाओं के खिलाफ अभियान चलाया, विवाह के लिए 51 हजार रू. की राशि स्वीकृत की और ऐसी कई जनहितकारी योजनाओं की शुरूआत की, ताकि विश्व पटल पर प्रदेश की एक अलग पहचान, एक अलग तस्वीर बन सके। लेकिन भाजपा के नेताओं ने शिवराज सिंह ने छल-कपट कर पीछे के दरवाजे से सरकार गिरा दी और खरीद-फरोख्त कर खुद कुर्सी पर बैठ गये। मैं चाहता तो मैं भी खरीद-फरोख्त कर सकता था, लेकिन प्रदेश की पहचान सौंदे से नहीं होने देना चाहता। अंत में कमलनाथ ने कहा कि हरसूद विधानसभा सीट पर से 35 साल का इतिहास बदल दीजिए, मैं हरसूद को छिंदवाड़ा का हिस्सा मानूंगा।

Top