You are here
Home > business > अमेरिका में कमजोरी के बावजूद एशियाई बाजारों में तेजी का रुख

अमेरिका में कमजोरी के बावजूद एशियाई बाजारों में तेजी का रुख

नई दिल्ली। अमेरिकी बाजार में आई गिरावट के बावजूद आज एशियाई बाजारों से अच्छे संकेत मिल रहे हैं। एशिया के ज्यादातर बाजारों ने आज मजबूती के साथ कारोबार की शुरुआत की है। एशियाई बाजारों की मजबूती का असर भारतीय बाजार पर भी पड़ा। भारतीय बाजार ने भी आज मजबूती के साथ कारोबार की शुरुआत की और थोड़ी ही देर में शानदार रफ्तार भी पकड़ ली। लेकिन शुरुआती 15 मिनट की तेजी के बाद घरेलू शेयर बाजार में मंदड़िये हावी होते नजर आए।

इसके पहले अमेरिकी बाजार कमजोरी का रुख दिखा कर बंद हुए थे। अमेरिकी बाजार में जारी बिकवाली के कारण एसएंडपी इंडेक्स दिसंबर 2020 के निचले स्तर पर पहुंच गया है। इस महीने ही इस इंडेक्स में 8 प्रतिशत से अधिक की गिरावट आ चुकी है। जबकि डाओ जोंस 330 अंक गिरकर 29,260 अंक के स्तर पर बंद हुआ। इसी तरह नैस्डेक भी 65 अंक की कमजोरी के साथ 10,802 अंक के स्तर पर बंद हुआ। हालांकि अमेरिकी फ्यूचर मार्केट में रिकवरी का रुझान बनता नजर आया।

जहां तक एशियाई बाजारों की बात है, तो यहां आमतौर पर मजबूती नजर आ रही है। एसजीएक्स निफ्टी शुरुआती कारोबार में 65.5 अंक की बढ़त के साथ कारोबार करता दिख रहा है। वहीं निक्केई इंडेक्स भी 0.83 प्रतिशत की तेजी के साथ 26,651.60 अंक के स्तर पर पहुंचा हुआ था। ताइवान के बाजार में भी शुरुआती कारोबार में 0.28 प्रतिशत की तेजी आ चुकी है और ये सूचकांक 17,684.59 अंक के स्तर पर कारोबार कर रहा है। चीन का शंघाई कंपोजिट भी मामूली बढ़त के साथ 3,052.63 अंक के स्तर पर कारोबार कर रहा था। दूसरी ओर हेंगसेंग और स्ट्रेट टाइम्स में मामूली कमजोरी नजर आ रही है, जबकि कोस्पी इंडेक्स सपाट स्तर पर कारोबार करता नजर आ रहा है।

Top