You are here
Home > Uncategorized > प्रदेश में 51 प्रतिशत बच्चे कुपोषण के शिकार, फिर भी ‘मामा’ कहते हैं कुपोषण मेरे लिए कलंक है – राज बब्बर

प्रदेश में 51 प्रतिशत बच्चे कुपोषण के शिकार, फिर भी ‘मामा’ कहते हैं कुपोषण मेरे लिए कलंक है – राज बब्बर

2018 में जनता ने कांग्रेस को चुना था, खरीद-फरोख्त और चोरी की सरकार चल रही है मप्र में – राज बब्बर

भोपाल – वरिष्ठ कांग्रेस नेता, पूर्व सांसद और फिल्म अभिनेता श्री राज बब्बर ने प्रदेष कांग्रेस मुख्यालय में आयोजित पत्रकार वार्ता की शुरूआत करते हुये कहा कि 14 नवंबर चाचा नेहरू का जन्मदिन और बाल दिवस होता है और इस बाल दिवस पर हमें बचपन में बहुत अच्छा-अच्छा खाने को भी मिलता था, स्कूल में मिठाइयां मिलती थी, बच्चे खेलते थे, खिलाते थे और छोटे-छोटे स्कूल हुआ करते थे।
श्री बब्बर ने कहा कि दुर्भाग्य है आज जहां मैं इस प्रदेश में आया हूं वहां पर 66-67 लाख बच्चे यानि पूरे प्रदेश में 51 प्रतिशत कुपोषण की वजह से या तो अपनी जिंदगी खो बैठते हैं या वह बौने ही रह जाते हैं और यहां 18 साल से जो एक ही व्यक्ति राज कर रहा है वो यह कहता है कि कुपोषण मेरे माथे पर कलंक है। पिछली बार जब मैं आया था मैंने सुना था अब मेरी समझ में नहीं आता है, कि वह कलंक मामा की वजह से कलंक है या कुपोषण की वजह से कलंक है।
श्री राज बब्बर ने बताया कि पिछली बार मैं 2018 में यहां आया था, जो माहौल मुझे जनता में दिखा तो मुझे लगा था कि माहौल में जोश है, कि लोग नहीं चाह रहे थे कि बीजेपी की सरकार आए और वाकई वह जोश लोगों में नजर आया था। तत्पष्चात उसका परिणाम भी यह हुआ कि उनकी सरकार नहीं बनी, लेकिन छद्म तरीके से, कृत्रिम तरीकों से, छल से किसी भी तरह से सरकार बनाकर दोबारा से जो कुपोषण का कलंक लेकर घूम रहे हैं फिर भी उनको दोबारा से मुख्यमंत्री बना दिया गया।
श्री बब्बर ने कहा कि मैं दावे के साथ में कह सकता हूं कि मध्यप्रदेष में यह जो बदलाव की लहर चल रही है, बीजेपी की सरकार इस बार नहीं बनेगी और मेरे कहने से क्या है, जब श्री राहुल गांधी जी बोलकर चले ही गए हैं, राहुल जी ने जब-जब भी जो कहा है वह सिद्ध होता है। उन्होंने कहा कि मध्यप्रदेष में कांग्रेस की 150 से कम सीट नहीं आएंगी। मैं कहता हूं कि सीट बढ़ ही जाएगी 150 से कम होने का तो सवाल ही पैदा नहीं होता। आपने पिछले बार महाराष्ट्र की सरकार गिरा दी, उसको तोड़फोड़ करके तोड़ दी, सरकार छीन ली, पैसे के बल पर धन के बल पर महाराष्ट्र की सरकार आपने तोड़ी है और भाजपा ने धन के बल पर यहां भी तोडी है।
श्री बब्बर ने कहा कि इस बार कर्नाटक में दोगुने विधायक जीत कर आए हैं और यहां इस बार मध्य प्रदेश में भी दोगुने-तीनगुने विधायक जीतेंगे। यह हालत उनके खुद के द्वारा बने हुए हैं। अब मोदी जी को शायद प्रदेश के किसी भी नेता पर भरोसा नहीं है, वे एक भी नेता मध्य प्रदेश का उस लायक नहीं समझते, जो विधायकगण है, जो नेता है, वह मुख्यमंत्री के पद के लायक नहीं हैं। शिवराज जी को तो पिछली बार ही हटा दिया गया था, लेकिन मजबूरी में कहां से ले आए, कुछ था ही नहीं भाजपा के पास इसलिए आखिरी दिनों में उनको ही बैठा दिया गया।
श्री बब्बर ने कहा कि इस बार उनका जो संकल्प पत्र निकाला है, उसमें किसी प्रदेश के नेता का नाम नहीं है, वह लिख रहे हैं मोदी जी। संकल्प पत्र में मोदी जी का ही नाम है। उन्होंने कहा कि भाजपा की पिछली घोषणाएं भी देख चुके हैं, 15 लाख देने की बात की थी, काला धन लाने की बात की, 2 करोड़ रोजगार देने की बात की। अब यहां तो मध्य प्रदेश है यहां की क्या गारंटी दे रहे हैं? जो 18 साल में यहां पर हालात हुए हैं उन हालातों की वजह से आज यहां इन्होंने सारे प्रलोभन देने की बात कर दी है। लेकिन किया क्या है, कुछ नहीं किया। महिलाओं को लाडली बहना योजना दी, 3000 रू. देने की बात इनके संकल्प पत्र में कहीं भी लिखी हुई नहीं है।
श्री बब्बर ने कहा कि हमारे कांग्रेस के नेता कमलनाथ जी ने यह वादा किया है कि हम नारी सम्मान के तहत हर महिला को 1500 रू. प्रतिमाह राशि दी जाएगी। बच्चों की शिक्षा के लिए वादा किया गया है कि के.जी. से लेकर ऊपर तक की पढ़ाई के लिए हमें जितना खर्च करना पड़े हम करेंगे। 500 रू. से 1500 रू. तक पहली से बारहवीं तक के बच्चों को देगें। यह वादे हैं कांग्रेस के जिसको पूरा करने के लिए कांग्रेस वचनबद्ध है, जनता भरपूर तरीके से कांग्रेस का साथ देगी।
श्री बब्बर ने किसानों को लेकर कहा कि मप्र में किसानों पर गोलियां चलाने वाली यह सरकार है। आज जहां कांग्रेस की सरकार है वह वादा कर रही है कि हम किसानों के कर्ज को माफ करेंगे। मप्र में 2 लाख रुपए तक का कर्ज है किसानों का माफ किया जाएगा, एमएसपी देने के लिए कहा गया है जो अपने आप में बड़ी बात है। धान के लिए 2500 रू. और गेहूं के लिए 2600रू. समर्थन मूल्य दिया जायेगा और बाद में इसे बढ़ाकर 3000 रू. तक करने का वादा किया गया है। तेंदू पत्ते के लिए मजदूरों को हर तरह की सुविधा, उनको 4000 रू अनुदान देने के लिए कहा गया है। यह ऐसी योजनाएं हैं जो शिक्षा को लेकर, किसानों को लेकर, महिलाओं को लेकर और सबसे बड़ी बात सुरक्षा को लेकर कांग्रेस ने बनायी हैं। श्री कमलनाथ जी ने महिलाओं की सुरक्षा का वादा किया है, दिव्यांगजनों की पेंशन राशि बढ़ाने की बात की है, पुरानी पेंशन को लागू करने के लिए वादा किया है।
श्री बब्बर ने पत्रकारों से चर्चा करते हुये कहा कि आज यहां पर महिलाएं सुरक्षित नहीं है, मुझे कहते हुए शर्म आ रही है कि प्रदेश में 18 से 20 बलात्कार रोज होते हैं। यह आप ही लोग लिखते हैं आप ही लोग बताते हैं। बाकई क्या इस मामले में प्रदेश की सरकार को जरा भी शर्म नहीं आती।
आज हम जहां जा रहे हैं हम कांग्रेस की बात कर रहे हैं, यह तमाम बातें है जो हम जनता के बीच लेकर जा रहे हैं। लेकिन भाजपा के लोग जहां जा रहे हैं वहां प्रलोभन दे रहे हैं और उनके कहीं भी यह प्रलोभन और लाभ लोगों तक नहीं पहुंचा पा रहे हैं उनके पास में कोई चेहरा नहीं है। आज मोदी जी बोलते हैं इंडिया तो बन गया है लेकिन इंडिया का चेहरा कहां है। श्री बब्बर ने कहा कि जब वक्त आएगा तो उसे वक्त की चढ़ाई, जब लोकसभा का चुनाव आएगा, तब उसे बता दिया जाएगा कि चेहरा कौन सा है, और चेहरा किसका है, वह दिख भी जाएगा। लेकिन कम से कम आज प्रदेश में आपके मंत्री लड़ाई लड़ रहे हैं, आपका चेहरा कहीं से कहीं तक नजर नहीं आ रहा।
श्री बब्बर ने कहा कि मध्य प्रदेश में आज आप 7-7 सांसदों को चुनाव में ले आए हैं, उनमें से तीन मंत्री हैं और उनमें से किसी को भी मुख्यमंत्री का चेहरा नहीं बनाया। शायद आपको डर लग रहा है कि उनके बेटे के वीडियो वायरल हो रहे हैं जो ढाई सौ करोड़ रुपये, कोई 500 करोड रुपए महीने दे रहे हैं। यदि 500 करोड रुपए महीने की बात हो रही है, आप सोचिए कि जहां पर 51 प्रतिशत बच्चे कुपोषण के शिकार हों, वहां 500 करोड रुपए की कितनी कीमत होती है, वह आप रिश्वत में ले रहे हैं, यह दुर्भाग्य नहीं है तो और क्या है। यानी जो चेहरे भी लाए हैं उनके पीछे की उनकी कुंडली भी साथ में आ रही है, एक की तो आ ही गई है, दो की और थोड़ी देर में आ जाएगी, आज नहीं तो कल आ जाएगी।
श्री बब्बर ने मीडिया के चौथे स्तंभ से कहा कि इस माहौल में आप तमाम साथियों से प्रार्थना है, विनती है कि कर्नाटक दोहराया जा रहा है, मध्यप्रदेष में दोगुने विधायक कांग्रेस के इस बार आने वाले है। इसलिए हमें आपके साथ की जरूरत है, ताकि जनता तक हमारी बात पहुंच सके और जहां-जहां पर भाजपा छद्म रास्ते अपनाने की कोशिश करें, इन लोगों के विरोध में अपने बल के साथ शक्ति के साथ खड़े होने की जरूरत है।

Top