You are here
Home > Uncategorized > कांग्रेस सरकार आने पर पूरे देश में महिला उधमियों को लेकर मध्यप्रदेश सबसे बेहतर राज्य होगा – कमलनाथ

कांग्रेस सरकार आने पर पूरे देश में महिला उधमियों को लेकर मध्यप्रदेश सबसे बेहतर राज्य होगा – कमलनाथ

प्रदेश में हर हाल में कांग्रेस की ही सरकार बनेगी – कमलनाथ

इंदौर/ भोपाल – इंदौर में महिलाओं के प्रति दृष्टिकोण में बदलाव की अहमियत कार्यक्रम में वक्ताओं के उद्बोधन के बाद सवालों का सिलसिला भी चला जिसमें एक प्रश्न के उत्तर में कमलनाथ ने कहा कि यह सही है कि मध्यप्रदेश में महिला उद्यमियों के लिए कोई योजना नही है लेकिन हमारी सरकार आती है तो हम ये वादा करते हैं कि पूरे देश में महिला उधमियों को लेकर मध्यप्रदेश सबसे बेहतर राज्य होगा। एक प्रश्न में पूछा गया कि अगर कांग्रेस की सरकार आती है तो किस तरीके से महिलाओं को बढ़ावा दिया जाएगा? इस पर कमलनाथ ने कहा कि मैं आपके सवाल को दुरुस्त कर करना चाहता हूं, अगर मगर नहीं प्रदेश में हर हाल में कांग्रेस की ही सरकार बनेगी।
कमलनाथ ने कहा कि अगर हम टीवी चलाएं तो सबसे ज्यादा महिलाएं दिखती हैं, लेकिन प्रिंट मीडिया में महिलाओं की कमी है। यह पहले की बात थी कि महिला केवल एडिटर या रिपोर्टर ही हो सकती थी, कैमरामैन नहीं हो सकती थी। अब सब चीजें बदल रही हैं। महिलाओं को खुद को अपनी सोच बदलना चाहिए, आपको किसी वोट बैंक के लिए इस्तेमाल होने से रोकना चाहिए। भाजपा को 18 साल बाद लाड़ली बहन की याद आई है, कहते हैं महिलाओं को नंगे पैर नहीं रहने देंगे, चप्पल देंगे छाते देंगे, यह सब क्या है?
कमलनाथ जी ने कहा कि मुझे घबराहट है कि मणिपुर कहां-कहां फैल सकता है। यह चिंता का विषय है! इस घटना ने देश को बदनाम किया है। इंटरनेशनल प्रेस ने इसे ज्यादा कवर किया है। हम अगर सोच रखें की ‘लाड़ली बहना’ कह देने से लाड़ली बन जाएगी या बहन बन जाएगी तो वह ना तो लाड़ली बनेगी और ना बहन ही बन पाएगी। कमलनाथ ने कहा कि जो आप महिला अत्याचार के मामले सुनते हैं। वह सिर्फ 10 प्रतिशत हैं 90 प्रतिशत महिलाएं तो सामने आती ही नहीं हैं।
एक अन्य प्रश्न के उत्तर में इस कार्यक्रम में उपस्थित राज्यसभा सांसद दिग्विजय सिंह ने कहा कि महिलाओं के प्रति जो अपराध हो रहे हैं, उसके प्रति पुलिस व प्रशासन को संवेदनशील होना पड़ेगा। निर्भया कांड के बाद जो पाॅस्को ऐक्ट बना था उसमें कुछ दलों के लोग बदलाव का प्रयास कर रहे हैं, यह उनकी मानसिकता को दर्शाता है।
महिला कांग्रेस की पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्षा शोभा ओझा से जब पूछा गया कि जब-जब महिलाओं की सुरक्षा का मुद्दा उठता है तो नाइट कल्चर और उनके पहनावे को लेकर प्रश्न उठाये जाते हैं?
इसके जवाब में शोभा ओझा ने कहा कि जब भी कोई रेप या गैंग रेप होता है तो यह कहा जाता है कि लड़की रात को निकल रही है, छोटे कपड़े पहनी हुई है लेकिन सच्चाई यह है कि 5 साल की बच्ची का रेप होने की घटनाएं होने के साथ ही सत्तर वर्षीय बुजुर्ग का भी रेप हो जाता है तो कहीं ना कहीं इसके लिए समाज की सोच बदलने की आवश्यकता है। लड़की कहीं भी जाए, कैसे कपड़े पहने इसकी बजाय उसकी सुरक्षा मुख्य विषय होना चाहिए। वहीं उन्होंने शासन-प्रशासन को लेकर कहा कि वह तब तक संवेदनशील नहीं हो सकता जब तक प्रदेश का मुखिया यानि मुख्यमंत्री संवेदनशील नहीं होता है और जब तक यह नहीं होगा, कुछ नही हो सकता। मुखिया बोलते रहे लाड़ली बहन लाड़ली लक्ष्मी लेकिन तब तक वह अत्याचार के प्रति संवेदनशील नहीं हो तब तक उनका बोलना व्यर्थ है। तब तक सरकार और पुलिस संवेदनशील नहीं होगी तब तक महिला अत्याचार कम नहीं होगा
कार्यक्रम में उपस्थित युवा कांग्रेस नेता कन्हैया कुमार ने एक प्रश्न के उत्तर में कहा कि मैं महिलाओं के बारे में बोलने का अधिकार नहीं रखता लेकिन यह हमारी जिम्मेदारी है। भारत में हिजाब पहनने को लेकर आंदोलन किया महिलाओं ने और जहां से हिजाब की शुरुआत हुई वहां पर हिजाब खोलने की बात भी महिलाओं ने ही की। चीजें पहले से बेहतर हुई हैं ना कि खराब हुई हैं। मणिपुर की घटना को लेकर कन्हैया कुमार ने कहा कि एक महिला राष्ट्रपति के होते हुए अगर ऐसी घटनाएं हो रही है तो क्यों हो रही है। कार्यक्रम में मप्र महिला कांग्रेस की अध्यक्ष विभा पटेल भी उपस्थित थी।

Top