You are here
Home > Uncategorized > कांग्रेस सरकार में आई तो गरीबों की जमीन हड़पने वालों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी, किसी को छोड़ा नहीं जायेगा – कमलनाथ

कांग्रेस सरकार में आई तो गरीबों की जमीन हड़पने वालों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी, किसी को छोड़ा नहीं जायेगा – कमलनाथ

पैसे दो काम लो, ये भ्रष्टाचार की व्यवस्था भाजपा ने बनायी है ? – कमलनाथ

अशोक नगर – आज पूरे प्रदेश की तस्वीर आपके सामने है, चौपट सरकार ने प्रदेश को चौपट कर दिया है, चौपट रोजगार व्यवस्था, चौपट भर्ती व्यवस्था, चौपट कृषि व्यवस्था, चौपट शिक्षा व्यवस्था, स्कूलों में शिक्षक नहीं, अस्पतालों में डॉक्टर नहीं। चौपट उद्योग धंधे, चौपट अर्थव्यवस्था और चौपट कानून व्यवस्था। आप सब गवाह है, मैं आपको क्या-क्या गिनाऊं? मध्य प्रदेश आज भ्रष्टाचार प्रदेश बन गया है। मैं तो यही कहता हूं कि जो आप लोग आज यहां बैठे हुए हैं, आप सभी या तो भ्रष्टाचार के गवाह है या फिर शिकार हैं। भाजपा सरकार में शिवराज सिंह चौहान ने ऐसी भ्रष्टाचार की व्यवस्था बनाई है कि पैसे दो काम लो। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष एवं पूर्व मुख्यमंत्री श्री कमलनाथ ने आज अशोकनगर में उक्त बातें कहीं। वे यहां कांग्रेस की विशाल जन सभा को संबोधित कर रहे थे। इससे पहले उन्होंने करीला माता का जयकारा लगाकर अपने संबोधन की शुरूआत की।
श्री कमलनाथ ने कहा कि अगर आपके पास 50 एकड़ जमीन है तो पैसे दो और गरीबी रेखा के नीचे अपना नाम लिखवा लो, यह आज हमारे प्रदेश की स्थिति है। उन्होंने कहा कि आज यहां इनती बड़ी संख्या में हमारे बुजुर्ग, भाई-बहन, नौजवान आये हुये हैं। मुझे आज यहां आप सबके बीच आकर बहुत खुशी हुई। शरबती गेहूं के आटे की मीठी-मीठी रोटी मेरे घर पर भी बनती है जो आपके यहां से आती है लेकिन दुख इस बात का भी है कि 18 साल से भाजपा की सरकार होने के बाद अशोकनगर आज विकास में पीछे रह गया है। बड़े-बड़े वादे जनता से किये गये, लेकिन वे केवल कागजी वादे निकले। कितने नौजवान आज यहां खड़े हैं, सबमें रोजगार की तड़प है।
श्री कमलनाथ ने भाजपा सरकार के भ्रष्टाचार पर हमला बोलते हुए कहा कि 50 प्रतिशत कमीशन की सरकार प्रदेश में चल रही है। इस सरकार ने अब तक 3 लाख 30 हजार करोड़ रुपए का कर्जा लिया है, लेकिन इस कर्जे से किसको फायदा हुआ? क्या हमारे नौजवानों का फायदा हुआ, क्या हमारे संविदा कर्मचारियों, अतिथि शिक्षकों, आशा, उषा बहनों को फायदा हुआ? भाजपा सरकार ने इस कर्ज से बड़े-बड़े ठेके दिए और एडवांस में अपना 50 प्रतिशत कमिशन लिया। 50 प्रतिशत कमीशन की ये सरकार पूरे प्रदेश के सामने है। इस सरकार में कितने घोटाले आपके सामने है, इस सरकार ने तो इंसान ही नहीं घोटाला करने में महाकाल को भी नहीं छोड़ा है।
श्री कमलनाथ ने कहा कि अभी पटवारी घोटाले के बारे में आपने सुना, पैसे दो काम लो। आज सबसे बड़ी चुनौती नौजवानों के भविष्य को सुरक्षित रखने की है, क्योंकि यही नौजवान भविष्य में मध्य प्रदेश का निर्माण करेंगे और अगर इनका ही भविष्य अंधेरे में रहा तो मध्य प्रदेश का क्या भविष्य होगा? बीस साल पहले के नौजवान और आज के नौजवान में बहुत अंतर है, आज के युवाओं, नौजवानों की अपनी एक अलग सोच है, उनके अपने अलग सपने हैं, अलग नजरिया है। आज का नौजवान कोई ठेका नहीं चाहता कमीशन नहीं चाहता। आज का नौजवान या तो व्यवसाय के लिए मौका या अपने हाथ को काम चाहता है। पर यह भटकता हुआ नौजवान क्या करें मध्य प्रदेश में तो निवेश ही नहीं आता है। जहां तक अशोकनगर की बात है तो अशोकनगर जिला तो एक कृषि प्रधान जिला है, लेकिन यहां का किसान परेशान है, उसे खाद, बीज, बिजली और पानी की उपलब्धता नहीं है। आज मप्र में कोई उद्योगपति निवेश करने को तैयार नहीं, जितने उद्योग लगे सब बंद हो रहे हैं।
श्री कमलनाथ ने कहा कि अगर निवेश नहीं आएगा तो उद्योग कैसे लगेंगे और ज़ब निवेशकों को प्रदेश पर विश्वास ही नहीं होगा तो निवेश कैसे आएगा। जिसको केरल और तमिलनाडु में भी अपना सामान बेचना है वह पंजाब और हरियाणा में अपना उद्योग लगाता है, वह मध्य प्रदेश नहीं आता, जबकि हम तो पांच प्रदेशों से घिरे हुए हैं? यह हालत है अपने प्रदेश के कि कोई निवेश नहीं, कोई आर्थिक गतिविधि नहीं, हमारा छोटा व्यापारी दुखी है। इस घोटालेबाज सरकार ने 222 महीनों में 250 से अधिक घोटाले कर दिए है, इन घोटालों की लंबी सूची बनी हुई है। मैं तो शिवराज सिंह जी से पूछता चाहता हूं कि जो यह जन आशीर्वाद यात्रा निकाल रहे हैं, आपने इन 18 सालों में प्रदेश की जनता को क्या दिया, हिसाब जनता को दीजिए। प्रदेश की जनता को मैं बताता हूं शिवराज ने प्रदेश को भ्रष्टाचार दिया, भर्ती घोटाला दिया, माफिया राज दिया, बलात्कार राज दिया, किसानों पर अत्याचार, दलितों, आदिवासियों पर अत्याचार, महिलाओं पर अत्याचार और युवाओं को बेरोजगारी दी। यहीं नहीं घर-घर में शराब दी, जिससे आपसी झगड़े बढ़े।
श्री कमलनाथ ने कहा कि आज शिवराज सिंह को बहुत सारी बात याद आ रही है, वे अपना पाप धोना चाहते हैं, इसलिए अब उनकी झूठी घोषणाओं की मशीन डबल स्पीड से चलने लगी है। आज उनको बहनें याद आने लगी, कर्मचारी याद आने लगे, 18 साल तक ये कहां थे? शिवराज जी आप किसान की पुकार सुन नहीं सकते, आपके कान नहीं चलते, आपकी आंखें भी नहीं चलती लेकिन आपका मुंह बहुत चलता है, पर मुंह चलाने में और प्रदेश चलाने में बहुत अंतर है।
श्री कमलनाथ ने कहा कि भाजपा के पास अब केवल पुलिस, पैसा और प्रशासन बचा है, लेकिन वह भी कुछ दिनों तक ही चलेगा। अब छुपाने, डराने और दबाने की राजनीति बंद होने वाली है, यह याद रखिएगा शिवराज सिंह जी? भाजपा पूछती है कमलनाथ ने 15 महीने में क्या किया, मैं शिवराज को मंच पर आमंत्रित करता हूं मैं 15 महीने का हिसाब दूंगा और आप 18 साल का हिसाब दीजिए। उन्होंने कहा कि मुझे केवल 11 महीने ही काम के मिले जिसमें मैंने 27 लाख किसानों का कर्जा माफ किया, अशोकनगर में ही 20 हजार किसानों का कर्जा पहली किस्त में माफ किया, जिसमें डिफाल्टर किसानों के साथ चालू खातों के किसानों का भी कर्ज माफ किया था, प्रदेश के इतिहास में पहली बार मैंने 1000 से अधिक गौशालाएं बनाई, 100 रू. में 100 यूनिट बिजली दी। भूमाफिया, शराब माफिया, हर तरह के माफियाओं को ध्वस्त करने का अभियान चलाया, बेटियों की शादी के लिए 51 हजार रू. की राशि शुरू की।
पूर्व मुख्यमंत्री एवं राज्यसभा सांसद दिग्विजयसिंह ने कहा कि शिवराज जी आप प्रदेश की जनता को आखिर कब तक गुमराह करेंगे। कमलनाथ जी ने वचन दिया है कि जैसे ही कांग्रेस की सरकार बनेगी गैस सिलेण्डर 500 रू. में दिया जायेगा, किसान कर्जमाफी फिर से शुरू होगी, 100 यूनिट बिजली माफ और 200 यूनिट पर आधा बिल लिया जायेगा, किसानों को पांच हार्स पॉवर तक बिजली मुफ्त मिलेगी, प्रत्येक महिला के खाते में 1500 रू. महीना डाले जायेंगे, पुरानी पेंशन बहाली की जायेगी। नौजवानों के लिए रोजगार के नये अवसर बनायेंगे। पिछड़े वर्ग के लिए 27 प्रतिशत आरक्षण के लिए भी हम वचनबद्ध हैं। श्री सिंह ने ज्योतिरादित्य सिंधिया पर कटाक्ष करते हुए कहा कि योद्धा वह होता है जो हार कर भी फिर लड़ाई शुरू कर दे, लेकिन सिंधिया तो जिनसे हारे उन्हीं के साथ चले गये। लोकतंत्र की हत्या कर जनमत का गला घौंटकर धनमत की सरकार बना ली और प्रदेश को गर्त में धकेलने के लिए भाजपा के साथ चल दिये।
नेताद्वय ने कहा कि यदि आप सब प्रदेश का भविष्य सुरक्षित रखना चाहते हैं, नौजवानों का भविष्य सुरक्षित रखना चाहते हैं तो सच्चाई का साथ अवश्य देंगे, क्योंकि प्रदेश की तस्वीर आपके सामने हैं। यदि नौजवानों का भविष्य सुरक्षित रहेगा, महिलाओं का सम्मान सुरक्षित रहेगा, प्रदेश में निवेश आयेगा तो प्रदेश की एक अलग नई पहचान बनेगी।
अशोकनगर में आयोजित कांग्रेस की जनसभा में वरिष्ठ कांग्रेस नेताओं, कार्यकर्ताओं सहित बड़ी संख्या में जनसैलाब उमड़ा।

Top