You are here
Home > Uncategorized > छिंदवाड़ा के परासिया में जन आक्रोश यात्रा मेंपूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ एवं सांसद नकुलनाथ का संबोधन

छिंदवाड़ा के परासिया में जन आक्रोश यात्रा मेंपूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ एवं सांसद नकुलनाथ का संबोधन

यह चुनाव मध्यप्रदेश और छिंदवाड़ा के भविष्य का चुनाव है – कमलनाथ

छिंदवाड़ा – आज सबसे बड़ी चुनौती हमारे नौजवानों की और उनके भविष्य की है और यही नौजवान हमारे मध्य प्रदेश और छिंदवाड़ा जिले का निर्माण करेंगे। अगर नौजवानों का भविष्य अंधकार में रहा तो मप्र कैसे विकास करेगा? यहां बैठी हमारी इन माता-बहनों ने अपने बच्चों को कितने लाड़ प्यार और मेहनत से पाला पोसा है। लेकिन आज यह रोजगार के लिए भटक रहे हैं। प्रदेश में आज एक करोड़ नौजवान बेरोजगार घूम रहे हैं। शिवराज सिंह जी कहते है कि हम एक लाख नोकरिया देंगे। मैं शिवराज सिंह जी से कहता हूं कि आप केवल रिक्त पद ही भर दीजिए। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष एवं पूर्व मुख्यमंत्री श्री कमलनाथ ने आज परसवाड़ा में आयोजित कांग्रेस की जन आक्रोश रैली को संबोधित करते हुये उक्त बातें कहीं।
श्री कमलनाथ ने अपने संबोधन में आगे कहा कि ग्रामीण इलाकों की सड़क मैंने बनवाई यह केवल आवागमन की बात नहीं है, इससे आर्थिक गतिविधि तेज होती है। आज जो आपको परासिया का बाजार भरा हुआ दिखता है वह इस डेवलपमेंट के कारण ही हुआ है। इससे ही आर्थिक गतिविधि बढ़ी है। उद्योग लगने से आर्थिक गतिविधि होती है और उससे फिर लोगों को रोजगार भी मिलता है।
श्री कमलनाथ ने कहा कि शिवराज सिंह जी जगह-जगह घूम रहे हैं घोषणा कर रहे हैं, क्योंकि वह जानते हैं कि अब तीन महीने के मेहमान है। इसलिए कुछ भी कह रहे हैं कुछ भी बोल रहे हैं। भ्रष्टाचार की आज कोई सीमा नहीं है भ्रष्टाचार में मध्य प्रदेश पूरे देश में नंबर वन है। पंचायत से लेकर मंत्रालय तक भ्रष्टाचार है। अभी 3 महीने में चुनाव होने वाले हैं। हर चुनाव के अपने मायने होते हैं और इस चुनाव के भी अपने मायने हैं। यह चुनाव अपने प्रदेश के भविष्य को तय करेगा यह हमारे छिंदवाड़ा के भविष्य को तय करेगा यह आप सभी को याद रखना है। लेकिन शिवराज सिंह की घोषणा की मशीन डबल स्पीड में चल रही है। इनकी झूठ की मशीन भी डबल स्पीड में चल रही है और शिवराज सिंह जी तो ऐसे हैं कि इनसे झूठ को भी शर्म आ जाए।
श्री कमलनाथ ने कहा कि हमने किसानों का कर्ज माफ किया क्योंकि हमारा प्रदेश कृषि प्रदेश है। छिंदवाड़ा में ही हमने 75000 किसानों का कर्ज माफ किया। इसका मतलब था कि जिसका कर्ज माफ है उसकी जेब में कुछ पैसे हो। लेकिन इन्होंने तो सौदा करके सरकार बनाई है। मैं मध्यप्रदेश की पहचान सौदे की राजनीति से नहीं करना चाहता था। इसलिए मैंने सौदा नहीं किया। आज इन्होंने प्रदेश को कहां धकेल दिया है। हमारे किसान की क्या हालत है। आप जाइए निमाड़, मालवा वहां का किसान किस तरह भटक रहा है, खाद नहीं मिल रही है। छिंदवाड़ा में तो आपको बहुत सी समस्याओं का सामना नहीं करना पड़ता है क्योंकि इनको कमलनाथ से डर लगता है, लेकिन बाकी जिलों में जाइए देखिए क्या हाल है।
श्री कमलनाथ ने कहा कि यहां बड़ी रोड और हाईवे मैंने बनवाए है। छिंदवाड़ा जिले को हम कैसे सुरक्षित रखेंगे यह जिम्मेदारी आपके पास है। मेरे ऊपर प्रदेश की जिम्मेदारी है और छिंदवाड़ा जिले की जिम्मेदारी मैं आप सभी के कंधों पर डालना चाहता हूं। क्या? आप तैयार हैं? मेरे पास समय नहीं होगा कि मैं जगह-जगह घूमूं इसलिए यह बड़ी जिम्मेदारी आपके ऊपर है। उन्होंने जन आक्रोश यात्रा में शामिल माता बहनों को नमन करते हुए कहा कि आप इतनी बड़ी संख्या में आई है मुझे बहुत खुशी है। मुझे आपसे ज्यादा कुछ नहीं कहना है क्योंकि आप समझदार हैं। लेकिन पहले परासिया क्या था? और आज क्या है? इसकी आपको जानकारी है। हम धीमे-धीमे आगे बढ़े थे यह हमको याद रखना है, और कोई भी जमीन का विवाद हो, रेलवे की जमीन हो या पट्टा हो। बस आप दो महीने निकाल लीजिए इन सभी का समाधान हम सब मिलकर करेंगे।
श्री कमलनाथ ने कहा कि यह आपको याद रखना है। आप जानते हैं यहां के खदान क्षेत्र कैसे बंद होने वाली थे, लेकिन हमने अपने कार्यकाल में इनको चालू किया नई-नई खदानों की योजनाएं बनाई लेकिन आज इस सरकार में सब ठंडे बस्ते में हैं। हमारी सरकार आने पर हम फिर से उन्हें चालू करेंगे। मुझे आप सभी पर पूरा विश्वास है कि चुनाव में छिंदवाड़ा जिले की सभी सीटों पर कांग्रेस का झंडा मध्यप्रदेश की विधानसभा में फहरायेंगे। मेरी पूंजी आपका विश्वास है। आप मुझे बहुत अच्छे से जानते हैं। मैं 42 साल संसद में रहा हूं। मैं वहां पर सांसदों से कहता था कि आप वोट लेकर यहां आए हैं लेकिन मैं छिंदवाड़ा की जनता का प्यार और विश्वास लेकर यहां आया हूं। इसलिए अब यहां की जिम्मेदारी आपको देकर जाता हूं और अब आप जिम्मेदारी लीजिए।
अंत में श्री कमलनाथ ने कहा कि आप तस्वीर सामने रख लीजिएगा आज से 40 साल पहले के प्रदेश की तस्वीर और सच्चाई आपके सामने आ जाएगी। भारतीय जनता पार्टी के जिन लोगों को सच्चाई नहीं दिख रही है, आंखें बंद है, उनको सच्चाई समझाइएगा इसलिए सच्चाई का साथ देना है प्रदेश का चुनाव सच्चाई का साथ देने का ही चुनाव है। कांग्रेस की सरकार आने के बाद प्रदेश की जनता के साथ न्याय किया जायेगा।
सांसद श्री नकुलनाथ जी ने सभी छिंदवाड़ावासियों को गणेश उत्सव की बधाई देते हुए कहा कि बीजेपी जन आशीर्वाद यात्रा निकाल रही है और हम जन आक्रोश यात्रा निकाल रहे हैं। उन्होंने कहा कि भारतीय जनता पार्टी किस बात की आशीर्वाद यात्रा निकाल रही है? क्या झूठी घोषणाओं की, बेरोजगारी की, किसानों को तंग करने की जबकि कांग्रेस पार्टी है यह यात्रा आज इसलिए निकल रही है कि आपकी समस्या आपके मुद्दे सामने आए। आज हमारा हर वर्ग परेशान है, किसानों को उनकी फसल की सही कीमत नहीं मिल रही है। आज का भटकता नौजवान रोजगार की तलाश में है। अपनी-माता बहनों की बात करें तो वह महंगाई से परेशान है।
उन्होंने कहा कि अगर हम परासिया की बात करें तो परासिया कोलांचल के नाम से जाना जाता है। यहां भारतीय जनता पार्टी के तीन-तीन कोयला मंत्री आए उन्होंने बड़ी-बड़ी घोषणाएं की, बोले थे कि यहां पर खदाने खोली जाएंगी। लेकिन हुआ क्या यहां खदानें बंद हुई। क्या भारतीय जनता पार्टी बंद होती खदानों की जन आशीर्वाद यात्रा निकाल रही है? हमारी सरकार ने आपके पट्टे दिलवाने का काम किया। आपका अगर आज घर सुरक्षित है तो वह कमलनाथ जी की वजह से है। कमलनाथ जी ने रेलवे से कहा कि परासिया और छिंदवाड़ा का कोई व्यक्ति घर या जमीन से विहीन नहीं रहेगा। भाजपा सरकार में आज प्रदेश में कोई भी काम बिना कमीशन के नहीं हो रहा है। तो साथियों मैं बस इतना ही कहना चाहता हूं कि आप अपना भविष्य सुरक्षित रखिए और कांग्रेस पार्टी का साथ दीजिए और कमलनाथ जी को मुख्यमंत्री बनाने का वचन लीजिए। हम सभी मिलकर प्रदेश को नई दिशा में ले जाएंगे।
इस अवसर पर वरिष्ठ कांग्रेस नेता, पदाधिकारी, कार्यकर्ता और आमजन बड़ी संख्या में उपस्थित थे।

Top