You are here
Home > Uncategorized > दलितों को मंदिर में जाने से रोका, चक्काजाम किया

दलितों को मंदिर में जाने से रोका, चक्काजाम किया

फ्लैक्स लगाकर समाज विशेष को आने से सख्त मना किया आरोपी पर FIR

धार – धार में एक मंदिर के सामने फ्लैक्स लगा दिया गया, जिसमें एक समाज विशेष के लिए लिखा है- मंदिर में आना सख्त मना है। विरोध में ग्रामीणों ने बुधवार रात 10 बजे चक्काजाम कर दिया। उनका कहना है दलित समाज के लोगों को मंदिर में जाने से रोका गया है। मामला कुक्षी विकासखंड के ग्राम लोहारी का है।
चक्काजाम से मनावर-कुक्षी मार्ग पर दोनों तरफ वाहनों की कतारें लग गईं। कुक्षी पुलिस ने ग्रामीणों से चर्चा करने की कोशिश की, लेकिन यहां मौजूद जयस संगठन ने वरिष्ठ अधिकारियों को बुलाने के लिए कहा। ग्रामीणों से बात करने के बाद प्रशासन की टीम ने फ्लैक्स को तुरंत हटवा दिया।
मनावर विधायक डॉ. हीरालाल अलावा भी मौके पर पहुंचे। उन्होंने ग्रामीणों को प्रशासनिक अधिकारियों से बात करने का आश्वासन दिया। करीब ढाई घंटे तक चर्चा के बाद रात करीब 12:30 बजे लोग सड़कों से हटे। एसपी मनोज कुमार सिंह ने बताया कि फ्लैक्स लगाने वाले प्रहलाद विश्वकर्मा के खिलाफ मारपीट सहित एससी-एसटी एक्ट में प्रकरण दर्ज किया है।

सोशल मीडिया पर वायरल हुआ फ्लैक्स

गांव में श्री नर्मदेश्वर महादेव मंदिर का निर्माण तीन माह पहले हुआ है। ग्रामीण यहां रोजाना दर्शन के लिए जाते हैं। बुधवार शाम को एक फ्लैक्स का फोटो सोशल मीडिया पर वायरल हुआ, जिसमें लिखा था कि यह मंदिर सार्वजनिक नहीं है। यह संपदा व्यक्तिगत निजी है। ऐसे में निवेदन है कि ……..(समाज विशेष) का मंदिर में आना सख्त मना है। धन्यवाद जागिरदार।

चक्काजाम खोलने के बाद रात करीब 1 बजे गांव का रहने वाला धनराज कुछ लोगों के साथ पुलिस के पास पहुंचा। धनराज ने पुलिस को बताया कि प्रहलाद विश्वकर्मा ने मंदिर को लेकर फ्लैक्स लगाया था। हमने प्रहलाद से जाकर कहा कि फ्लैक्स लगाने से समाज की भावना आहत हुई है। इस पर प्रहलाद ने गालियां देते हुए कहा कि यह मेरा निजी मंदिर हैं। साथ ही जान से मारने की धमकी भी दी थी।

निजी मंदिर में समाज भी नहीं जाना चाहता

जय आदिवासी संगठन (जयस) कार्यकर्ता महेंद्र कन्नौज का कहना है कि किसी की निजी जमीन पर समाज भी नहीं जाना चाहता, लेकिन फ्लैक्स लगाकर समाज की भावना को आहत किया गया है। आदिवासी देश के मूल निवासी हैं, समाज के लोगों को परेशान करने, प्रताड़ित करने के लिए इस प्रकार की हरकत की गई है।

जमीन को लेकर हो जांच

फ्लैक्स में जमीन को निजी संपत्ति बताया गया है। जिसे लेकर ग्रामीणों ने आरोप लगाया कि प्रहलाद विश्वकर्मा ने शासकीय भूमि पर कब्जा कर रखा है। जिस जमीन पर मंदिर बना है उसकी भी जांच होनी चाहिए। ग्रामीणों ने अधिकारियों से जमीन का सीमांकन करवाने की मांग की है। इसे लेकर जल्द ही बलाई समाज के लोग बड़ा प्रदर्शन करेंगे।

एएसपी बोले- अज्ञानतावश ऐसा किया

एएसपी देवेंद्र पाटीदार ने कहा- प्रारंभिक पूछताछ में बोर्ड लगाने वाले ने अज्ञानतावश ऐसा करना स्वीकार किया है। पुलिस ने एट्रोसिटी एक्ट के तहत मामला दर्ज कर बोर्ड लगाने वाले को हिरासत में लिया है। मंदिर सभी के लिए है।

Top