You are here
Home > Uncategorized > देवास के अजा-जजा के 51 छात्रावासों में रंगाई-पुताई, मरम्मत के नाम पर आई 2.40 करोड़ की राशि भ्रष्टाचार की भेंट चढ़ी

देवास के अजा-जजा के 51 छात्रावासों में रंगाई-पुताई, मरम्मत के नाम पर आई 2.40 करोड़ की राशि भ्रष्टाचार की भेंट चढ़ी

आदिम जाति कल्याण विभाग के जिला संयोजक ने मौखिक आदेश पर ही ठेकेदार को काम पूरा होने से पहले ही भुगतान करवा दिया

देवास – देवास के अजा-जजा के 51 छात्रावासों में रंगाई-पुताई, मरम्मत के नाम पर आई 2.40 करोड़ की राशि भ्रष्टाचार की भेंट चढ़ गई। आदिम जाति कल्याण विभाग के जिला संयोजक ने मौखिक आदेश पर ही ठेकेदार को काम पूरा होने से पहले ही भुगतान करवा दिया। जिन छात्रावासों में एक से डेढ़ लाख रु. के काम भी पूरे नहीं हुए, उनके पांच से छह लाख रु. तक के भुगतान कर दिए गए।
कलेक्टर ऋभव गुप्ता ने छात्रावासों का निरीक्षण किया तो छात्रों ने हकीकत बताई। उन्होंने मामले की जांच करवाई और रिपोर्ट संभागायुक्त संजय गोयल को भेजी। वहां से जिला संयोजक विवेक नागवंशी को सस्पेंड कर दिया गया है। ठेकेदार राजेंद्र दुबे के खिलाफ भी कार्रवाई की तैयारी है।
दअरसल, कमिश्नर अजजा भोपाल ने देवास के अनुसूचित जनजाति के छात्रावासों की मरम्मत व रंगाई-पुताई के लिए 1.42 करोड़ 85 हजार रुपए (अनुक्षरण राशि) और कमिश्नर अजा भोपाल ने अनुसूचित जाति के छात्रावासों के लिए 97.85 लाख रुपए की राशि खातों में भेजी थी।
जिला संयोजक की जिम्मेदारी थी कि वे छात्रावासों में काम ठीक से करवाएं लेकिन उन्होंने ठेकेदार को फायदा पहुंचाने के लिए काम के पहले ही भुगतान करवा दिया। जब मामले की जांच शुरू हुई तो कामों के भुगतान का रिकाॅर्ड, केश बुक, बिल बाउचर भी मेंटेन नहीं मिले। उलटा पता चला जो काम हुए उनमें भी गुणवत्ता का ध्यान नहीं रखा। पूरे मामले में विभाग के लेखापाल हेमंत की भूमिका भी संदिग्ध बताई जा रही है।

छात्रावासों में ये कमियां मिली :

  1. जिन छात्रावासों में मरम्मत का काम हुआ, उसकी छत पहली बार बारिश में टपकने लगी।
  2. शौचालयों में नल की टोटियां टूटी मिली और भोजन बैठक कमरे में पंखे भी नहीं मिले।
  3. न तो काम का इस्टीमेट बना न सक्षम अधिकारी से अनुमति मिली।

भ्रष्टाचार की बानगी देखिए..

काम 1 छात्रावास का, भुगतान 2 का

सोनकच्छ में अजा कन्या उत्कृष्ट छात्रावास व अजा कन्या सीनियर छात्रावास दोनों एक ही भवन में संचालित होते हैं। दोनों की अनुक्षरण राशि अलग-अलग खाते में डाली गई। ठेकेदार ने एक ही भवन का काम किया और भुगतान दोनों छात्रावासों में काम का ले लिया। 80-90 हजार के काम के पांच लाख रुपए लिए। ऐसे ही बागली क्षेत्र के 13 छात्रावासों में 52 लाख 62 हजार 600 रुपए का पेमेंट हुआ, जबकि काम 20.8 लाख का ही हुआ है।

Top