You are here
Home > Uncategorized > पीसीसी चीफ कमलनाथ ने कोर ग्रुप की बैठक बुलाई, विधानसभा चुनावों को लेकर चर्चा हुई

पीसीसी चीफ कमलनाथ ने कोर ग्रुप की बैठक बुलाई, विधानसभा चुनावों को लेकर चर्चा हुई

प्रारंभिक चर्चा में कांग्रेस ने तीन चरणों में टिकट बांटे जाने का प्लान बनाया

भोपाल – कर्नाटक चुनाव के नतीजों के बाद पीसीसी चीफ कमलनाथ ने शनिवार देर रात कोर ग्रुप की बैठक बुलाई। इसमें प्रदेश में छह महीने बाद होने वाले विधानसभा चुनावों को लेकर चर्चा हुई। रविवार को कांग्रेस की अहम बैठक होने जा रही है, जिसमें नाथ अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के महासचिव जेपी अग्रवाल और एआईसीसी द्वारा मप्र के लिए बनाए गए चारों प्रभारियों हिमाचल प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कुलदीप राठौर, गुजरात प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अर्जुन मोरवड़िया, दिल्ली प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष सुभाष चोपड़ा और उत्तराखंड के प्रदेश अध्यक्ष प्रदीप टम्टा से चर्चा करेंगे। कांग्रेस द्वारा विधानसभा चुनाव के लिए मप्र में इन्हें ऑब्जर्वर नियुक्त किया है।
इधर, नाथ के आवास पर हुई कोर ग्रुप की बैठक में पूर्व मंत्री सज्जन सिंह वर्मा, वरिष्ठ नेता अशोक सिंह, संगठन महामंत्री राजीव सिंह और कांग्रेस नेताओं के बीच समन्वय स्थापित करने के लिए बनाए गए प्रभारी चंद्रप्रभाष शेखर मौजूद थे। राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा के सूत्रधार और कर्नाटक में कांग्रेस को 136 सीट दिलाने में अहम रणनीतिकार सुनील कानुगोलू से भी नाथ ने चर्चा की है। कानुगोलू की भूमिका अब मप्र चुनावों की रणनीति तैयार करने पर होगी।

समाजों से चर्चा करेंगे नाथ

सूत्रों के अनुसार कांग्रेस सॉफ्ट हिंदुत्व को लेकर चुनाव लड़ेगी। कर्नाटक के बाद मप्र में कांग्रेस कमलनाथ की हनुमानभक्त छवि को लेकर बजरंगबली के जयकारे के साथ आगे बढ़ेगी। इसके साथ ही अलग-अलग समाजों से नाथ चर्चा करेंगे। अब तक वे लोधी समाज के सम्मेलन में पहुंच चुके हैं। आगामी दिनों में जाट सम्मेलन और यादव सम्मेलन में भाग लेंगे।

पहले चरण में 75 सीटों पर टिकट तय होंगे

अब तक हुई प्रारंभिक चर्चा में कांग्रेस ने तीन चरणों में टिकट बांटे जाने का प्लान बनाया है। पहले चरण में 75 सीटों पर टिकट तय हो जाएंगे। इनमें सिटिंग एमएलए के टिकट हैं। जुलाई-अगस्त में इन उम्मीदवारों को चुनाव लड़ने के संकेत दे दिए जाएंगे। दूसरे चरण में उन 66 सीटों के टिकटों के बारे में फैसला लिया जाएगा, जहां कांग्रेस लगातार पांच बार से चुनाव हार रही है। तीसरे चरण में वे सीटें रहेंगी जहां टिकट को लेकर सहमति बनाई जाना है। हालाकि टिकटों को लेकर नाथ सर्वे करवा रहे हैं। इसमें प्रमुख शर्त जीतने वाला उम्मीदवार है।

Top