You are here
Home > Uncategorized > बांस शिल्पकार समाज के उत्थान के लिए काम करेगी कांग्रेस: कमलनाथ

बांस शिल्पकार समाज के उत्थान के लिए काम करेगी कांग्रेस: कमलनाथ

भोपाल – अखिल भारतीय बसोर ‘समाज’ विकास समिति के तत्वाधान में आयोजित एक दिवसीय सम्मेलन में प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष एवं पूर्व मुख्यमंत्रीद्वय कमलनाथ एवं दिग्विजय सिंह मुख्य अतिथि के बतौर शामिल हुये।
बड़े दुख की बात है कि आपका समाज उपेक्षित है। बांस का उपयोग पूरे भारत वर्ष में किया जाता हैं, मजदूर वर्ग से लेकर सभी समाज के लोग बांस का उपयोग करते हैं, बांस के बर्तन, बांस की कारीगरी आज पूरी तरह से विलुप्त सी होती जा रही है। हम आपको विश्वाश दिलाते हैं कि कांग्रेस सरकार बनने पर बांस शिल्पकार बसोर समाज के साथ न्याय किया जायेगा। आपकी जो भी मांगे हैं, कांग्रेस के वचन पत्र में उन्हें शामिल कर प्राथमिकता से उन्हें पूरा किया जायेगा। आपके समाज को सम्मान दिया जायेगा। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष एवं पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ ने आज राजधानी के हिन्दी भवन में आयोजित अखिल भारतीय बसोर समाज विकास समिति के प्रतिनिधियों के 18 वें महासम्मेलन को संबोधित करते हुये उक्त बातें कहीं।
श्री नाथ ने कहा कि देश और प्रदेश की तस्वीर आप सबके सामने है। आज प्रदेश में भ्रष्टाचार चरम पर है। शिवराज सिंह 18 सालों से मुख्यमंत्री हैं, लेकिन उन्हें पहले न तो बहनों की याद आई और न ही कर्मचारियों की, चुनाव को देख उनकी झूठ की मशीन भी डबल स्पीड से चलने लगी है। आप सभी लोग शिवराज की कलाकारी को अच्छे से समझते हैं। शिवराज का केवल मुंह चलता है। मुंह चलाने और सरकार चलाने में बहुत अंतर है। प्रदेश की जनता ने अब शिवराज की झूठ की राजनीति को खत्म करने का पूरा मन बना लिया है, जनता अब शिवराज को घर बैठायेगी।पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजयसिंह ने कहा कि शिवराज सरकार ने प्रदेश को गर्त में धकेल दिया है, 18 वर्षों से भाजपा की सरकार प्रदेश में है, लेकिन बांस शिल्पकार समाज को अछूता रखा है। शिवराज ने सभी समाजों के लिए विभिन्न योजनाएं संचालित की, लेकिन बांस शिल्पकार समाज को इन योजनाओं से अछूता क्यों रखा..? आप यह सबसे बड़ा प्रष्न है। कांग्रेस की सरकार बनेगी तो इस समाज द्वारा किये जाने वाले कामों को सभी दिशा प्रदान की जायेगी।
अखिल भारतीय बसोर समाज विकास समिति के (राष्ट्रीय अध्यक्ष व्ही.के. कोण्डेलकर ने कहा कि भारत देश में बांस शिल्पकार समाज एवं उसकी उपजातियों की मांगों का निराकरण करवाने के लिये अखिल भारतीय बसोर समाज विकास समिति पिछले कई वर्षाे से प्रयासरत है, लेकिन केन्द्र सरकार/राज्य सरकारों ने आज दिनांक तक निराकरण करवाने हेतु कोई ठोस कदम नहीं उठाये हैं, जिससे कि इस समाज की आर्थिक स्थिति में सुधार हो सके। बांस शिल्पकार समाज एवं उसकी उपजातियाँ इस देश की नींव का पत्थर है। हमारे पूर्व महापुरूषों, समाज सेवियों की पार्टी सेवा, समाज सेवा और जनसेवा के पश्चात बांस शिल्पकार समाज का भाग्य उदय नहीं हुआ। म.प्र. सरकार ने हर समाज के लिये एक से बढ़कर एक उपहार स्वरूप योजनाएं, अनुदान या विभाग निगम, मंडलों की जिम्मेदारी दी गयी है। यहाँ तक कि मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा हम्मालों के लिये, कामकाजी महिलाओं के लिए, वाल्मीक समाज के लिये एवं अन्य स्वर्ण समाज सम्मेलनों में मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थिति प्रदान कर योजनाओं और अनुदान की घोषणाओं का अम्बार लगा दिया, लेकिन बार-बार निवेदन करने के बाद भी अपनी गरिमामय दर्शन देने के लिये मा. मुख्यमंत्री जी को समय नहीं है।
महासम्मेलन समिति के प्रदेश अध्यक्ष

Top