You are here
Home > Uncategorized > मणिपुर में हर जगह खून है, महिलाओं से रेप हो रहा है

मणिपुर में हर जगह खून है, महिलाओं से रेप हो रहा है

दो दिन के दौरे पर वायनाड पहुंचे राहुल गांधी

वायनाड – कांग्रेस नेता राहुल गांधी सांसदी बहाल होने के बाद पहली बार दो दिन (12-13 अगस्त) के दौरे पर वायनाड पहुंचे हैं। राहुल ने वायनाड में सभा कहा कि मैं पिछले दिनों मणिपुर गया था। वहां मैंने जो देखा वो पिछले 19 सालों के राजनीतिक करियर में नहीं देखा।

मैं दो लोगों के बारे में बताता हूं। उन्होंने मुझे जो बताया वह मुझे आज भी परेशान कर रहा है।
मैंने दो महिलाओं से रिलीफ कैंप में बात की, जब मैं कैंप में घुसा उनमें से एक महिला अकेली थी। बाकी लोग अपने परिवार के साथ थे। मैंने उससे पूछा आपका परिवार कहां हैं। उसने कहा मेरे परिवार में कोई नहीं रहा। पहले वह चुप रही कुछ नहीं बोली।
फिर मैंने उसका हाथ पकड़कर पूछा क्या हुआ मुझे बताओ। उसने बताया कि मैं अपने घर में अपने बच्चे के साथ सो रही थी। उन्होंने मेरे बच्चे को मेरी आंखों के सामने गोली मार दी।फिर मैंने सोचा कि मेरा बेटा तो वापस नहीं आएगा तो मैं वहां से निकल गई। यह सब बताते हुए वह कांप रही थी। उसने बताया मेरा घर जला दिया गया। जो कपड़े पहने हैं सिर्फ वही हैं। दूसरी महिला ने भी ऐसी ही कहानी सुनाई।
ये सिर्फ दो उदाहरण हैं, मणिपुर में ऐसी हजारों कहानियां हैं। किसी का भाई मार दिया गया,किसी की मां मार दी गई, घर जला दिया गया। किसी ने मणिपुर को आग पर रख दिया है।
जब हम मणिपुर में मैतेई इलाकों में गए तो वहां के लोगों ने कहा कि अगर आपकी सुरक्षा में कोई कुकी है तो हम उसे मार देंगे। जब हम कुकी इलाके में गए तो उन्होंने कहा कि तुम्हारी सुरक्षा में कोई मैतेई है तो हम उसे मार देंगे। सोचिए वहां यह स्थिति है। वहां हर जगह खून है, महिलाओं से रेप हो रहा है। जब मैंने संसद में यह बातें बताईं। इसके बाद पीएम मोदी दो घंटे बोले, इस दौरान वे हंस रहे थे, मजाक कर रहे थे। दो घंटे की स्पीच में दो सिर्फ दो मिनट मणिपुर पर बोले। मैंने संसद में कहा कि मणिपुर में आपने भारत माता की हत्या की है।

मणिपुर में शांति वापस लाएंगे

बीजेपी और RSS को नहीं पता कि परिवार क्या होता है। उन्हें लगता है कि अगर वे राहुल गांधी को संसद से बाहर कर देंगे तो वे वायनाड से दूर हो जाएंगे। नहीं अगर आप राहुल गांधी की सांसदी छीन लेंगे तो वायनाड के लोगों से उनका रिश्ता और मजबूत होगा। बीजेपी की नीतियों ने मणिपुर के हजारों लोगों को बर्बाद किया है। हम मणिपुर में शांति वापस लाएंगे। यह बीजेपी और कांग्रेस के बीच लड़ाई है।
राहुल शनिवार को दिल्ली से निकले थे और सुबह 9:30 बजे कोयंबटूर पहुंचे। यहां से वे वायनाड के लिए रवाना हुए।
उन्होंने रास्ते में (दोपहर करीब 2 बजे) ऊटी के पास बसे मुथु नाडु गांव में टोडा आदिवासी समुदाय के लोगों से मुलाकात की थी। यहां लोगों ने शॉल ओढ़ाकर उनका स्वागत किया। राहुल गांधी ने आदिवासियों के साथ डांस भी किया।

सांसदी जाने के 16 दिन बाद वायनाड गए थे राहुल

इससे पहले राहुल गांधी सांसदी जाने के 16 दिन बाद 10 अप्रैल 2023 को वायनाड गए थे। तब उन्होंने यहां जनसभा में कहा था- मेरी संसद की सदस्यता छीन ली गई। मेरा घर छीन लिया, मेरे पीछे पुलिस लगा दी, लेकिन इन सबसे मुझे फर्क नहीं पड़ता है। वो मुझे जेल में भी डा

Top