You are here
Home > Uncategorized > मध्यप्रदेश में कांग्रेस महिलाओं के साथ-साथ युवाओं और किसानों के लिए अलग से वचन पत्र बनाएगी

मध्यप्रदेश में कांग्रेस महिलाओं के साथ-साथ युवाओं और किसानों के लिए अलग से वचन पत्र बनाएगी

किसानों से संबंधित वचन पत्र में उपज का उचित मूल्य दिलाने के साथ सभी किसानों की ऋण माफी पूरी करने का वादा रहेगा

भोपाल – मध्यप्रदेश में कांग्रेस महिलाओं के साथ-साथ युवाओं और किसानों के लिए अलग से वचन पत्र बनाएगी। इसके माध्यम से यह बताया जाएगा कि सरकार बनने पर वह क्या और कैसे करेगी। हर वर्ग के युवाओं के लिए अलग-अलग स्वरोजगार की योजना लागू करने का वचन दिया जाएगा। वहीं, किसानों से संबंधित वचन पत्र में उपज का उचित मूल्य दिलाने के साथ सभी किसानों की ऋण माफी पूरी करने का वादा रहेगा।
प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमल नाथ ने वचन पत्र समिति को युवा और किसानों के लिए अलग से वचन पत्र तैयार करने के निर्देश दिए हैं। वर्ष 2018 के विधानसभा चुनाव में पार्टी ने राज्य और जिला स्तर पर वचन पत्र जारी किया था। इस बार महिलाओं के लिए अलग से वचन पत्र बनाने का निर्णय लिया गया है।
वचन पत्र समिति ने इसे प्रियदर्शिनी नाम दिया है। इसमें पार्टी की सरकार बनने पर नारी सम्मान योजना लागू करके महिलाओं को डेढ़ हजार रुपये महीना और पांच सौ रुपये में रसोई गैस सिलेंडर देने के साथ सौ यूनिट बिजली निश्शुल्क और दो सौ यूनिट आधी दर पर देने का वचन शामिल है।
पार्टी की राष्ट्रीय महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा अपनी गारंटी भी दे चुकी हैं कि सरकार बनने पर ये योजनाएं लागू की जाएंगी। इसी तरह युवा और किसान के लिए भी वचन पत्र तैयार किया जाना है। पार्टी सूत्रों का कहना है कि प्रदेश में सबसे बड़ी समस्या नौजवानों के रोजगार की है।
प्रदेश में एक करोड़ युवा बेरोजगार हैं। इनके लिए भाजपा सरकार ने कोई ठोस कदम नहीं उठाया। कांग्रेस की सरकार बनने पर सभी वर्गों के युवाओं के लिए स्वरोजगार की अलग-अलग योजनाएं लागू की जाएंगी।
उद्योगों के साथ युवाओं को संबद्ध कर रोजगार दिलाया जाएगा। प्रत्येक योजना में स्थानीय युवाओं को प्राथमिकता दी जाएगी। प्रदेश में 18 से 29 वर्ष के एक करोड़ 41 लाख युवा मतदाता हैं।
किसानों से संबंधित वचन पत्र में अधूरी ऋण माफी योजना को पूरा करने का वचन प्रमुखता से शामिल होगा। इसके अलावा उपज का उचित मूल्य दिलाने, मंडियों को सुदृढ़ बनाने, खेती की लागत घटाने, गोशाला का निर्माण, बिजली की उपलब्धता कम से कम बारह घंटे सुनिश्चित करने जैसी घोषणाएं वचन पत्र का हिस्सा होंगी। कांग्रेस के मीडिया विभाग के अध्यक्ष केके मिश्रा का कहना है कि हमारे वचन पत्र में भाजपा सरकार की तरह कोरी घोषणाओं नहीं होंगी। हम जो भी बात कहेंगे, उसे सरकार बनने पर जस का तस समयसीमा में पूरा भी किया जाएगा।

Top