You are here
Home > Sports > राष्ट्रमंडल खेल नौवां दिन: भारतीय एथलीटों ने दिखाया दम

राष्ट्रमंडल खेल नौवां दिन: भारतीय एथलीटों ने दिखाया दम

बर्मिंघम/नई दिल्ली। राष्ट्रमंडल खेल 2022 के नौवें दिन एथलेटिक्स में भारत के लिए शानदार दिन रहा। एथलेटिक्स में 2 रजत पदक आए तो वहीं, लॉन बाउल्स में भारतीय फोर पुरूष टीम ने रजत पदक जीता। मुक्केबाजी में तीन मुक्केबाजों ने फाइनल में प्रवेश कर भारतीय टीम के लिए पदक पक्के किये। तो जैस्मीन ने भारत के लिए कांस्य पदक जीता। वहीं, भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने सेमीफाइनल में इंग्लैंड को 4 रन से हराकर फाइनल में प्रवेश किया।

एथलेटिक्स में भारत को मिले दो पदक

एथलेटिक्स में भारत के लिए आज का दिन काफी अच्छा रहा। प्रियंका गोस्वामी ने 10,000 मीटर रेस वॉक फ़ाइनल में रजत पदक जीता, तो वहीं,अविनाश साबले ने पुरुषों की 3000 मीटर स्टीपलचेज़ में रजत पदक जीता।

प्रियंका ने 43 मिनट और 38 सेकंड में मैराथन दूरी को कवर करते हुए अपना व्यक्तिगत सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया और सीडब्ल्यूजी 2022 में ट्रैक और फील्ड में भारत को तीसरा पदक दिलाया। उनसे पहले मुरली श्रीशंकर (लंबी कूद में रजत) और तेजस्विन शंकर (ऊंची कूद में कांस्य) ने ट्रैक और फील्ड में भारत के लिए पदक जीते हैं।

वहीं, अविनाश ने 3000 मीटर स्टीपलचेज स्पर्धा में राष्ट्रीय रिकॉर्ड बनाते हुए रजत पदक जीता। इन खेलों में भारत का यह 28वां और एथलीट में चौथा पदक है। अविनाश ने अपनी रेस 8.11.20 मिनट में खत्म की। इसके साथ ही उन्होंने तीन हजार मीटर रेस में नया राष्ट्रीय रिकॉर्ड बनाया। वो स्वर्ण पदक जीतने वाले अब्राहम किबिवॉट से सिर्फ 0.5 सेकेंड पीछे रहे।

लॉन बॉल में पुरुष टीम ने रजत पदक जीता

लॉन बॉल में पुरुष टीम (चार खिलाड़ी) को फाइनल में उत्तरी आयरलैंड के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा है। इसके साथ ही भारतीय टीम को रजत पदक के साथ संतोष करना पड़ा है। 14 एंड के बाद भारतीय टीम यह मैच 18-5 से हार गई। भारत के लिए सुनील बहादुर, नवनीत सिंह, चंदन कुमार सिंह और दिनेश कुमार की जोड़ी ने कमाल किया है।

भारतीय मुक्केबाजों ने दिखाया दम

निकहत जरीन (महिला लाइट फ्लाईवेट) अमित पंघाल (पुरुषों का फ्लाईवेट) और नीतू गंगस (महिलाओं का न्यूनतम वजन) ने शनिवार को अपने-अपने वर्ग के फाइनल के लिए क्वालीफाई किया तो वहीं, जैस्मिन लैंबोरिया महिलाओं के लाइटवेट सेमीफाइनल में हार गईं और कांस्य पदक से संतोष किया।

निकहत ने महिलाओं के 48-50 किलोग्राम भारवर्ग में इंग्लैंड की सवनाह को 5-0 से हराकर फाइनल में जगह बनाई।

पुरुषों के 48-51 किग्रा वर्ग में अमित पंघाल ने जाम्बिया के पैट्रिक को 5-0 से हराकर फाइनल में जगह बना ली है। उन्होंने कम से कम रजत पदक पक्का कर लिया है।

महिलाओं के 48 किलोग्राम भारवर्ग में नीतू ने फाइनल में जगह बना ली है। उन्होंने सेमीफाइनल मैच में कनाडा की प्रियंका ढिल्लोन को दो राउंड में 5-0 से हराया।

भारतीय महिला क्रिकेट टीम फाइनल में पहुंची

भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने सेमीफाइनल में इंग्लैंड चार विकेट से हराया। भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए पांच विकेट पर 164 रन बनाए थे। जवाब में इंग्लैंड की टीम 20 ओवर में छह विकेट पर 160 रन ही बना सकी।

कुश्ती में छाए रहे भारतीय पहलवान

आज कुश्ती में भी भारत के पहलवान छाए रहे। रवि दहिया (पुरुष 57 किग्रा) और नवीन (पुरूष 74 किग्रा) फाइनल में हैं। विनेश फोगट भी महिलाओं के 53 किग्रा में स्वर्ण पदक जीतने से एक जीत दूर हैं। पूजा गहलोत (महिला 50 किग्रा), पूजा सिहाग (महिला 76 किग्रा) और दीपक नेहरा (पुरुष 97 किग्रा) कांस्य से लड़ेंगे।

शरथ कमल ने पुरुष और मिश्रित युगल दोनों स्पर्धाओं में भारत के लिए दो पदक पक्के किये

भारत के स्टार पैडलर शरथ कमल ने शनिवार को पुरुष और मिश्रित युगल दोनों स्पर्धाओं के फाइनल में पहुंचने के साथ ही राष्ट्रमंडल खेल 2022 में भारत के लिए दो पदक पक्के कर दिए।

शरथ ने पहले जी साथियान के साथ जोड़ी बनाकर रोमांचक पुरुष युगल सेमीफाइनल में निकोलस लुम और मिन्ह्युंग जी की ऑस्ट्रेलियाई जोड़ी को 3-2 (11-9, 11-8, 9-11, 12-14, 11-7) से हराया। इसके बाद शरथ ने युवा श्रीजा अकुला के साथ मिश्रित युगल फाइनल में प्रवेश किया। सेमीफाइनल में भारतीय जोड़ी ने निकोलस लुम और मिन्ह्युंग जी की ऑस्ट्रेलियाई जोड़ी पर 3-2 (11-9, 11-8, 9-11, 12-14, 11-7) से जीत दर्ज की।

इससे पहले शरथ ने एकल वर्ग के सेमीफाइनल में भी जगह बनाई। उन्होंने क्वार्टरफाइनल मुकाबले में सिंगापुर के योंग इजाक क्वेक को शिकस्त देकर सेमीफाइनल में प्रवेश किया। शरथ ने क्वेक को 4-0 (11-6, 11-7, 11-4, 11-7) से हराकर सेमीफाइनल में जगह बनाई।

बैडमिंटन में पीवी सिंधु ने सिंगल्स के सेमीफाइनल में किया प्रवेश

बैडमिंटन में पीवी सिंधु ने सिंगल्स के सेमीफाइनल में प्रवेश कर लिया है। सिंधु ने शनिवार को खेले गए क्वार्टरफाइनल मुकाबले में मलेशिया की जिन वेई गोह को हराया। सिंधु ने इस चुनौतीपूर्ण तीन गेम तक चले मुकाबले में गोह को 19-21, 21-14, 21-18 से हराया।

स्क्वैश में भारतीय जोड़ी हारी

स्क्वैश के मिश्रित युगल में भारतीय टीम को हार का सामना करना पड़ा है। सौरव गोपाल और दीपिका पल्लीकल की जोड़ी को न्यूजीलैंड के जोएल किंग और पॉल कॉल की जोड़ी ने हराया है। अब भारतीय जोड़ी कांस्य पदक के लिए खेलेगी।

भारत के पदक विजेता

भारत ने अब तक इन खेलों में कुल 30 पदक जीते हैं, जिनमें 9 स्वर्ण, 11 रजत और 10 कांस्य शामिल हैं।

स्वर्ण पदक विजेता खिलाड़ी : मीराबाई चानू, जेरेमी लालरिनुंगा, अंचिता शेउली, महिला लॉन बॉल टीम, टेबल टेनिस पुरुष टीम, सुधीर (पावर लिफ्टिंग), बजरंग पूनिया, साक्षी मलिक, दीपक पूनिया।

रजत पदक विजेता खिलाड़ी : संकेत सरगरी, बिंदियारानी देवी, सुशीला देवी, विकास ठाकुर, भारतीय बैडमिंटन टीम, तूलिका मान, मुरली श्रीशंकर, अंशु मलिक, प्रियंका, अविनाश साबले, पुरुष लॉन बॉल टीम।

कांस्य पदक विजेता खिलाड़ी : गुरुराजा पुजारी, विजय कुमार यादव, हरजिंदर कौर, लवप्रीत सिंह, सौरव घोषाल, गुरदीप सिंह, तेजस्विन शंकर, दिव्या काकरन, मोहित ग्रेवाल, जैस्मिन

Leave a Reply

Top