You are here
Home > Uncategorized > मप्र की जनता को हनुमान बनकर कांग्रेस की सरकार वापस लाना है: प्रियंका गांधी

मप्र की जनता को हनुमान बनकर कांग्रेस की सरकार वापस लाना है: प्रियंका गांधी

भारतीय जनता पार्टी की घोषणाएं आपका वोट लेने के लिए होती हैं चुनाव हो जाने के बाद यह उन घोषणाओं को भूल जाते हैं: प्रियंका गांधी

भोपाल – कांग्रेस महासचिव श्रीमती प्रियंका गांधी ने आज मप्र विधानसभा चुनाव 2023 के प्रचार-अभियान के तहत इंदौर जिले के सांवेर और देवास जिले के खातेगांव में कांग्रेस प्रत्याशियों के पक्ष में जनसभाओं को संबोधित किया। आज शाम वे इंदौर में एक रोड-शो में भी शामिल होंगी। श्रीमती प्रियंका गांधी ने हर हर महादेव के जयकारे के साथ अपने संबोधन की शुरुआत की।
प्रियंका गांधी जी ने रामायण के संस्मरण को याद करते हुए कहा कि जब अत्याचार होता है और कुनीति का राज होता है तो हमें उसके खिलाफ लड़ना चाहिए। श्रीमती प्रियंका गांधी ने कहा कि जिस तरह से अहिरावण ने भगवान राम और लक्ष्मण के साथ छल करने का काम किया था, उसी तरह आपके द्वारा बनाई गई 2018 में पूर्ण बहुमत की कांग्रेस सरकार को भाजपा ने गिराने का काम किया और जनता से छल किया। कुछ बहुरूपियों ने छल कपट करके 2018 की आपकी कांग्रेस सरकार का अपहरण किया। अब जनता को हनुमान बनाकर उसी कमलनाथ सरकार को वापस लाने का काम करना है।
श्रीमती प्रियंका गांधी ने कहा कि मध्य प्रदेश में बहनों को हम 1500 की सम्मान राशि उनके सीधे खाते में देने का काम करेंगे, गेहूं के लिए 2600 समर्थन मूल्य और धान के लिए 2500 रू समर्थन मूल्य किसानों को देंगे। दलित, आदिवासी और ओबीसी वर्ग के लोगों के खाली पड़े बैकलॉग के पदों को भरनें का काम जल्द से जल्द करेंगे। पढ़ो और पढ़ाओ योजना के जरिए हम स्कूली बच्चों को पहली क्लास से लेकर 12 वीं तक निशुल्क शिक्षा देने का काम करेंगे। पहले से आठवीं कक्षा के बच्चों को 500 रूपये नवमी दसवीं के बच्चों को 1000 रूपये 11वीं 12वीं 1500 रूपये महीने की स्कॉलरशिप दी जाएगी। हमारी सरकार आने पर हम सभी परिवारों को 25 लाख रुपए का स्वास्थ्य बीमा और 10 लाख रुपए का दुर्घटना बीमा देने वाले हैं।
श्रीमती प्रियंका गांधी ने कहा कि मैं अपनी बहनों से कहना चाहती हूं कि जिंदगी के हर मोड़ पर कांग्रेस का हाथ आपके साथ रहेगा। कांग्रेस की सरकार आने पर अगर किसी लड़की का जन्म होता है तो उसके जन्म से उसके विवाह तक के लिए ढाई लाख रुपए दिए। बेटी की जब शादी करेंगे तो सरकार के द्वारा 1 लाख 1 हजार की राशि दी जाएगी। 100 यूनिट बिजली बिल माफ होगी और 200 यूनिट बिजली बिल हाफ होगा। हम कर्मचारियों की पुरानी पेंशन मध्य प्रदेश में लागू करेंगे, 5 हॉर्स पावर की सिंचाई की बिजली किसानों को मुफ्त दी जाएगी। हम प्रदेश में जाति जनगणना कराएँगे। 2 लाख सरकारी पद जो प्रदेश में खाली पड़े हैं उनको जल्द से जल्द भरने का काम किया जायेगा, प्रतियोगी परीक्षाओं के शुल्क में 100 प्रतिशत छूट होगी। उन्होंने कहा कि जनता ने 2018 में कमलनाथ जी की सरकार बनाई थी और तब उन्होंने 27 लाख किसानों का कर्ज माफ करने का काम किया था और इस बार सरकार बनने पर हम फिर से यह काम करने वाले हैं।
श्रीमती प्रियंका गांधी ने कहा कि देश और प्रदेश को चलाने के लिए विजन चाहिए होता है, एक नजरिया होता है। आपके बगल के राज्य छत्तीसगढ़ में सबसे कम बेरोजगारी है, क्योकि वहां पर कांग्रेस की सरकार है। मप्र में पिछले 18 सालों से भारतीय जनता पार्टी की सरकार है और बेरोजगारी में मध्य प्रदेश नंबर वन है। मध्य प्रदेश की भाजपा सरकार ने पिछले 3 सालों में केवल 21 रोजगार दिए है। आज मध्य प्रदेश में कई पद खाली पड़े हैं और स्वास्थ्य के क्षेत्र में तो 90 प्रतिशत पद खाली पड़े हैं, मध्य प्रदेश में शिक्षकों के पद खाली पड़े हैं।
उन्होंने कहा कि मध्य प्रदेश में भारतीय जनता पार्टी के राज्य में 7000 से ज्यादा पाठशालाएं बंद हो गई हैं। मध्य प्रदेश में जब घोटाला होता है तो इसका सीधा मतलब है कि सरकार जनता से लूट रही है और मध्य प्रदेश की सरकार जनता से लूट कर बड़े-बड़े उद्योगपतियों को पैसा दे रही है। भाजपा के लोग कहते हैं कि 70 साल में कांग्रेस ने कुछ नहीं किया लेकिन नरेंद्र मोदी जी की एंटायर पॉलिटिकल साइंस की डिग्री कांग्रेस के द्वारा दिए गए कंप्यूटर पर ही छपी है। जनता को संबोधित करते हुए प्रियंका गांधी ने कहा कि आप मोदी जी से पूछिएगा की आज इन्होंने सभी सरकारी कंपनियों को अपने उद्योगपति मित्रों को क्यों बेच दी है?
श्रीमती प्रियंका गांधी ने कहा कि कोविड के समय पर मध्यप्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री तुलसीदास सिलावट बेंगलुरु के रिसोर्ट में सरकार की खरीद फरोख्त करने में व्यस्त थे। जब कमलनाथ जी शुद्ध के खिलाफ युद्ध छेड़ने का काम कर रहे थे तब तुलसी सिलावट जी चुनी हुई सरकार में मिलावट करने का काम कर रहे थे।
श्रीमती प्रियंका गांधी ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी की सरकार ने महिलाओं को दो महीने पहले बताया कि वह लाडली बहने हैं मैं शिवराज सिंह चौहान से पूछती हूं कि क्या इससे पहले बहनें लाडली नहीं थी क्या? क्या इससे पहले बहनें समस्याओं का सामना नहीं कर रही थी, क्या वह संघर्ष नहीं कर रही थी, क्या उन्हें जरूरत नहीं थी? मैं अपनी बहनों को सतर्क करना चाहूंगी कि जिस मुखिया ने 18 सालों में आपके लिए कुछ नहीं किया वह चुनाव के पहले आपको लाडली बहन योजना लाकर कुछ लेना ही चाहते हैं ना कि देना चाहते हैं। मैं अपनी बहनों से कहना चाहती हूं कि ऐसी सरकार चुनिए जो आपके लिए सही नियत के साथ काम करे। मध्य प्रदेश में जो संघर्ष जनता कर रही है, वह संघर्ष भारतीय जनता पार्टी के नेता नहीं कर रहे हैं। किसानों को खाद भी आज मध्य प्रदेश में सरकार के द्वारा नसीब नहीं है। संघर्ष के जीवन में सरकार की जिम्मेदारी है कि वह मदद करे, खाद डीजल और बीज सभी चीजों में जीएसटी से भारी टैक्स वसूला जा रहा है।
श्रीमती प्रियंका गांधी ने कहा कि दिवाली का समय है, लेकिन महंगाई इतनी है कि क्या वह कुछ खरीद पाएगी इस त्यौहार में या नहीं, 15 महीने की कांग्रेस की सरकार पर बात करते हुए उन्होंने कहा कांग्रेस की सरकार ने 100 रू में 100 यूनिट बिजली दी थी, कांग्रेस की सरकार ने सामाजिक सुरक्षा पेंशन को 600 रूपये करने का काम किया था, हमने 27 लाख किसानों का कर्ज माफ करने का काम किया था, हजार गौशालाओं का निर्माण किया था, भोपाल और इंदौर में मेट्रो लाने का काम किया। ओबीसी आरक्षण को 14 प्रतिशत से बढ़ाकर 27 प्रतिशत करने का काम कांग्रेस की सरकार ने किया, साथ ही आर्थिक रूप से कमजोर समान वर्ग को 10 प्रतिशत आरक्षण दिया गया।
अपने संबोधन के अंत में श्री प्रियंका गांधी ने कहा कि अब समय आ गया है कि आप अपने विवेक का सही उपयोग करें और जिस तरह से कांग्रेस सरकार छत्तीसगढ़, राजस्थान, कर्नाटक और हिमाचल में जनता के हित में काम कर रही है, उसी तरह से आपके लिए भी काम करे। इसके लिए जरूरी है कि आप कांग्रेस का समर्थन कर कांग्रेस की पूर्ण बहुमत की सरकार बनाएं। उन्होंने कहा कि मुझे पूरा विश्वास है इस बार आप लोग कांग्रेस की सरकार बनाने वाले हैं।
मुझे केवल उम्मीद ही नहीं बल्कि पूरा विश्वास है कि जब आप सोच समझकर अपने खुद के विकास के लिए वोट देंगे तो आपका वोट एक ही जगह जाएगा वह वोट कांग्रेस को जाएगा। कांग्रेस की प्रचंड बहुमत की सरकार बनाने का काम भी आप करेंगे।

Top