You are here
Home > Uncategorized > वीरा राणा को मुख्य सचिव का अतिरिक्त प्रभार

वीरा राणा को मुख्य सचिव का अतिरिक्त प्रभार

बैंस की सेवानिवृति के बाद कल पदभार संभालेंगी; सीनियरिटी की वजह से मिली जिम्मेदारी

भोपाल – माध्यमिक शिक्षा मंडल की अध्यक्ष और अपर मुख्य सचिव स्तर की अधिकारी वीरा राणा को मध्यप्रदेश के मुख्य सचिव का अतिरिक्त प्रभार सौंपा गया है। बुधवार रात करीब 9 बजे सामान्य प्रशासन विभाग ने इससे संबंधित आदेश जारी किए। राणा निवर्तमान मुख्य सचिव इकबाल सिंह बैंस के बाद सबसे सीनियर अधिकारी हैं। उनका रिटायरमेंट मार्च 2024 में है।
1988 बैच की IAS वीरा राणा अगले आदेश तक माध्यमिक शिक्षा मंडल अध्यक्ष और कृषि उत्पादन आयुक्त (अतिरिक्त प्रभार) के साथ मुख्य सचिव के कर्तव्यों का निर्वहन करेंगी। वे 30 नवंबर को बैंस की सेवानिवृति के बाद कार्यभार संभालेंगी। राणा ने बुधवार शाम को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान से मुलाकात की थी।
इससे पहले बैंस को 30 नवंबर 2022 को रिटायर होना था, लेकिन इसके ठीक एक दिन पहले 29 नवंबर की रात उन्हें 6 महीने के लिए 30 मई 2023 तक एक्सटेंशन दे दिया गया। 30 मई आई तो मध्यप्रदेश में विधानसभा चुनाव का समय करीब था। ऐसे में इकबाल सिंह बैंस को दोबारा 6 महीने के लिए नवंबर 2023 तक सेवा विस्तार दिया गया था।
माध्यमिक शिक्षा मंडल की अध्यक्ष वीरा राणा मध्यप्रदेश कैडर की सीनियर आईएएस अफसर होने के नाते मुख्य सचिव बनने में सफल रही हैं। सामान्य प्रशासन विभाग (जीएडी) ने आचार संहिता लगी होने के कारण वीरा राणा, मोहम्मद सुलेमान और विनोद कुमार के नाम का पैनल चुनाव आयोग को भेजा था। इस बार चुनाव आयोग को यह जानकारी सीधे भेजी गई थी। मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी के माध्यम से पत्राचार नहीं किया गया था।
जीएडी‌ अफसरों के अनुसार, राणा को मुख्य सचिव पद की जिम्मेदारी अतिरिक्त प्रभार के रूप में सौंपी गई है। ऐसे में नई सरकार बनने के बाद वे मार्च तक इस पद पर बनी रहेंगी या एक महीने के भीतर उनके कार्य प्रभार में बदलाव होगा, यह सरकार गठन के बाद ही तय हो पाएगा।

Top