You are here
Home > Uncategorized > कांग्रेस की वन अधिकार यात्रा का सिवनी में हुआ भव्य स्वागत

कांग्रेस की वन अधिकार यात्रा का सिवनी में हुआ भव्य स्वागत

कर्ज लो और भ्रष्टाचार करो की सरकार प्रदेश में अंतिम सांसे गिन रही है : एस पी एस तिवारी

सिवनी/ भोपाल – मध्यप्रदेश वन एवं पर्यावरण कांग्रेस की प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री एवं प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ के निर्देश पर 5 सितम्बर 2023 से 19 सितम्बर 2023 तक प्रदेश के वन एवं वनवासी बाहुल्य 18 जिलों में वन अधिकार जागरण यात्रा का सिवनी जिले के अध्यक्ष राजकुमार खुराना जो इस यात्रा के जिले के संयोजक हैं अपने पदाधिकारियों के साथ सिवनी के प्रवेश द्वार पर भव्य स्वागत किया गया। इसके बाद यह यात्रा रानीदुर्गावती जी की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर कचहरी चौक स्थित सभा स्थल पहुची । जहां जिला कांग्रेस अध्यक्ष श्री राजकुमार खुराना ने वन अधिकार यात्रा का नेतृत्व कर रहें म.प्र.कांग्रेस वन एवं पर्यावरण प्रकोष्ठ के प्रदेश अध्यक्ष डाॅ. एस.पी.एस.तिवारी, वृक्ष मित्र रविन्द्र सिंह कुशवाहा, संगठन महासचिव वन एव पर्यावरण प्रकोष्ठ म.प्र. एवं यात्रा के संयोजक एड. आसिफ इकबाल का शाल श्रीफल से स्वागत किया । सभा को सम्बोधित करते हुये म.प्र.कांग्रेस वन एव पर्यावरण प्रकोष्ठ के प्रदेश अध्यक्ष डाॅ.एस.पी.एस.तिवारी भारतीय वन सेवा के सेवानिवृत्त मुख्य वन संरक्षक द्वारा अपने उद्बोधन में कहा कि विगत 18 वर्षो से प्रदेश के मुख्यमंत्री आम जनता के साथ झूठी घोषणाए एवं झूठे वादे करने का खेल खेल रहे हैं । मुख्यमंत्री जी जहां जाते हैं वहां एक नई घोषणा कर देते हैं। प्रदेश की जनता भी उनकी चुनावी घोषणाओं को अब समझने लगी है । भाजपा सरकार को आडे हाथों लेते हुए श्री तिवारी ने कहा कि मध्य प्रदेश को 4 लाख करोड़ के कर्ज में डूबा कर और इस कर्ज से हुए कामों में भ्रष्टाचार एवं घोटाले करके प्रदेश को घोटालेबाज प्रदेश बनाने का काम भाजपा की सरकार ने किया है। उन्होंने आगे कहा कि वनों में चल रही हितग्राही मूलक योजनाओं के अंतर्गत कमीशन खोरी के चक्कर में भवन तो बने, लेकिन आज उनमें ताले पडे़ है ,चाहे अपनी दुकान हो , या वन धन विकास केन्द्र, या फिर बाॅस सुविधा केन्द्र । भाजपा सरकार में प्रदेश की 32 लघुवनोउपज के समर्थन मूल्य की दरे तो निर्धारित है लेकिन प्रदेश में भाजपा नेताओं के संरक्षण में वनमाफियाओं एवं बिचोलियों द्वारा खरीदी की जा रही है । लेकिन वन विभाग द्वारा वन उपज की समर्थन मूल्य पर खरीदी नही की जा रही है। हमारी कांग्रेस की छत्तीसगढ़ सरकार में लघु वनोपज की 54 प्रजातियां चिन्हित कर समर्थन मूल्य पर खरीदी करने का काम कर रही है ।
श्री तिवारी ने आरोप लगाया कि भाजपा सरकार को हर 5 साल में तेंदूपत्ता संग्राहक याद आते हैं ।कमीशन खोरी के चक्कर में भाजपा सरकार तेंदूपत्ते के बोनस की राशि से जूते, चप्पल, साडी, एवं पानी की बाटल की खरीद कर बांट रही है। मध्य प्रदेश की भाजपा सरकार में इस तरह से 240 करोड़ की खरीदी की गई है, गुणवत्ता हीन सामग्री, अधिक दरों पर खरीदी गई है । जबकि सरकार ने जितने पैसे से खरीदी की है उतना पैसा सीधे संग्राहको के खाते में डालना था । उन्होंने जन सभा में उपस्थित लोगों से कहा कि मध्य प्रदेश की भाजपा की कर्जा लो और भ्रष्टाचार करो की सरकार को उखाड़ फेंकने का संकल्प लें, हम विश्वास दिलाते हैं कि कांग्रेस सरकार बनते ही इन भ्रष्टाचारियों पर सख्त कार्यवाही भी की जायेगी। इस सभा को संबोधित करते हुए कांग्रेस अध्यक्ष राजकुमार खुराना ने कहा कि कांग्रेस सरकार में सभी योजनाए हितग्राही मूलक एवं वनों के संरक्षण, संवर्धन करने वाली विकासशील योजनाएं बनाई गई थी लेकिन भाजपा सरकार ने उन योजनाओं को बंद कर दिया है । , श्री खुराना ने आगे कहा कि माननीय कमलनाथ जी 1991 में भारत सरकार में वन एवं पर्यावरण मंत्री थे उन्होंने संयुक्त वनप्रबंधन की अवधारणा एवं पर्यावरण वाहिनी की स्थापना कर देश के वनों को जन भागीदारी से बचाने का काम किया । श्री खुराना ने आगे कहा कि इसी तरह जिले के कांग्रेस नेता प्रदेश में कांग्रेस सरकार के त्रिविभागीय मंत्री रहें स्व. हरवंशसिंह जी के कार्यकाल में वन समितियों का गठन कर सुरक्षा हेतु बडी राशि वन समितियों के खाते में दी जा रही थी, किन्तु 2014 में देश में भाजपा की सरकार बनते ही इन योजनाओं की सुरक्षा राशि वन समितियों को देना बंद कर दिया गया है । श्री खुराना ने आगे बताया कि 2017 में शिवराज सिंह चौहान ने एक दिन में 7 करोड़ पौधा लगाने का अभियान चलाया था और सिवनी जिले के ही सिवनी वृत में लगभग 50 लाख पौधे पवित्र माॅ नर्मदा के किनारे लगाये जाने का ढ़िढोरा पीटा गया था किन्तु वे कहां लगाए गए उनका कोई पता नहीं, कुछ लगे भी तो इन 7 वर्षो में वृक्ष नही बन पाये, सभी भाजपा सरकार में भ्रष्टाचार की भेंट चढ़ गये । , श्री खुराना ने कहा कि प्रदेश में कांग्रेस सरकार बनते ही वन संरक्षण में भाजपा सरकार द्वारा किये गये भ्रष्टाचार की जांच कराई जायेंगी। कांग्रेस जिला अध्यक्ष ने यह भी कहा कि भाजपा शासन काल में सरकार के संरक्षण में प्रदेश में आदिवासियों पर गोली चालन के प्रकरण बढ़े है । सिवनी में भी विगत वर्ष एक आदिवासी की गोली चालन से मृत्यु हुई है जिसकी जिम्मेदार मध्य प्रदेश की भाजपा सरकार है।
इस सभा को संबोधित करते हुए म.प्र.कांग्रेस वन एवं पर्यावरण प्रकोष्ठ के महासचिव वृक्ष मित्र रविन्द्रसिंह कुशवाहा ने कहा कि कि प्रदेश में वनों की अवैध कटाई हो रही है, वन समितियों को सुरक्षा राशि ना मिलने से भारतीय जनता पार्टी के लकड़ी माफिया सरकार के संरक्षण में मालामाल हो रहें है। भाजपा सरकार की गलत नीतियों के कारण प्रदेश में वन क्षेत्रपाल, उपवन क्षेत्रपाल, वनपाल, वनरक्षक, भयआतुर होकर वनों की सुरक्षा नहीं कर पा रहें है । श्री कुशवाहा ने भाजपा सरकार पर प्रहार करते हुए कहा कि वनों में किये जाने वाले विकास कार्यो की 70 प्रतिशत राशि सामग्री खरीदी मिट्टी, रासायनिक खाद, सीमेंट के खम्बे, चैनलिंक फेंसिंग पर खर्च की जा रही है, और सामग्री खरीदी के नाम पर भ्रष्टाचार हो रहा है । भाजपा सरकार में मजदूरों को कम मजदूरी दी जा रही है । वनो के आस पास कार्य करने वाले मजदूरों को निर्धारित 371 रू. की जगह 200 से 300 रू. के बीच मजदूरी का भुगतान किया जा रहा है। कांग्रेस की सरकार बनते ही मजदूरों को उनके हक की मजदूरी देने का काम किया जाएगा।
यात्रा के संयोजक एड. आसिफ इकबाल ने अपने ओजस्वी उद्बोधन में वन विभाग में लकड़ी कटाई एवं लकड़ी के भुगतान में आ रही किसानों की परेशानी की कानूनी जानकारी दी एवं बताया कि कांग्रेस सरकार द्वारा जो भी जनहितैषी कानून बनाये गये थे उन्हे वर्तमान में भाजपा सरकार ने बंद कर दिया है। प्रदेश में माननीय कमलनाथ जी के नेतृत्व में अगली सरकार पूर्ण बहुमत की बनने जा रही है। जिले में वनों के आस पास रहने वाले एवं वनों पर आश्रित रहने वाले किसान एवं मजदूरों को कांग्रेस के पक्ष में इस वन अधिकार यात्रा के माध्यम से जनजाग्रति लाकर कांग्रेस के पक्ष में मतदान करने की बात कही।
इस सभा में प्रमुख रूप से कार्यक्रम में वन प्रकोष्ठ से यमुना प्रसाद तिवारी रीवा, राजेन्द्र शुक्ला, विवेकानंद तिवारी रीवा, कार्यकारी अध्यक्ष सेवकराम चन्द्रवंशी, जिला पंचायत उपाध्यक्ष ब्रजेशसिंह लल्लू बघेल, मोहनसिंह चंदेल, चुनाव अभियान समिति अध्यक्ष विधाधर बाबा तिवारी,

Top