You are here
Home > Uncategorized > प्रदेश को भरपूर राजस्व देने वाला सिंगरौली विकास की दौड़ में पीछे छूटा – कमलनाथ

प्रदेश को भरपूर राजस्व देने वाला सिंगरौली विकास की दौड़ में पीछे छूटा – कमलनाथ

पंचायती राज को कमजोर कर दिया गया है, जिले में माइनिंग फंड का हो रहा जमकर दुरुपयोग – कमलनाथदुरुपयोग – कमलनाथ

सिंगरौली – प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष एवं पूर्व मुख्यमंत्री श्री कमलनाथ ने आज सिंगरौली के देवसर में आयोजित जनसभा को संबोधित करते हुये शिवराज सरकार पर निशाना साधा। कमलनाथ ने कहा कि भारत की ऊर्जा राजधानी सिंगरौली में आकर बहुत खुशी होती है। यहां की पावन भूमि को मैं प्रणाम करता हूं। सिंगरौली आकर खुशी तो होती है, परंतु साथ-साथ दुख भी होता है। जो जिला अपार खनिज संसाधनों से भरा हुआ है, उस जिले में 20 वर्षों से भारतीय जनता पार्टी का विधायक होने के बावजूद भी विकास कोसों दूर है, शिवराज सिंह जी ने इसी सिंगरौली में आकर कहा था कि मैं सिंगरौली को सिंगापुर बनाऊंगा। यहां आकर देख रहा हूं सड़क, बिजली, पानी आदि के मामले में आप सब को कितना जूझना पड़ रहा है, जितना राजस्व सिंगरौली मध्य प्रदेश को देता है, उस अनुपात में क्या सिंगरौली के विकास के लिए राशि भारतीय जनता पार्टी की सरकार द्वारा दी गई?
श्री नाथ ने कहा कि यह आज बड़ा प्रश्न है कि इतनी अपार संभावनाएं होने के बावजूद भी सिंगरौली जिले का हमारा नौजवान काम के लिए तरस रहा है और पलायन करने को मजबूर है, बेरोजगारी चरम पर है। माताओं-बहनों ने कितने प्यार से जिन बच्चों को पाला आज अपने ही जिले में अपनी ही भूमि पर उन्हें रोजगार उपलब्ध नहीं हो पा रहा। अगर मध्य प्रदेश इसी प्रकार भ्रष्टाचार में नंबर वन बना रहेगा तो आगे चलकर बढ़े उद्योग और निवेशक क्या सिंगरौली आना पसंद करेंगे? यही कारण है कि मैं हमेशा कहता हूं कि हमें मध्य प्रदेश की एक नई पहचान बनाने की आवश्यकता है जिसे हमने अपनी सरकार में करने का प्रयास किया था। सिंगरौली में जमीन का अधिग्रहण किया गया परंतु रेल लाइन अब तक नहीं बन पाई।
कमलनाथ ने कहा कि दिसंबर 2018 में वोटों से तो कांग्रेस की सरकार बनी थी, परंतु छल-कपट और नोटों से दोबारा भारतीय जनता पार्टी की सरकार सत्ता में आई जो सरकार नोटों से बनेगी, वह आगे चलकर आपसे ही नोट लेगी और यही काम यह लोग कर रहे हैं। नोटों के बल पर बनी हुई सरकार जनता की जेब से नोट वसूल करती है।
प्रदेश में पंचायती राज पूरी तरह ध्वस्त और चौपट कर रखा है भारतीय जनता पार्टी की सरकार ने आज सरपंचों और उप सरपंचों की कोई कीमत नहीं रह गई कार्यकाल में पंचायती राज का शासकीय करण खुद के फायदे के लिए किया कमीशन खोरी के लिए किया गया, माइनिंग फंड का बेतहाशा दुरुपयोग किया जा रहा है, माइनिंग फंड भ्रष्टाचार की भेंट चढ़ जाता है।
पूर्व नेता प्रतिपक्ष अजयसिंह राहुल भैया ने कहा कि सिंगरौली की जनता ने जो प्यार, स्नेह आज यहां आकर दिया है, उससे प्रतीत होता है कि भाजपा की यहां से जमीन खिसकने वाली है। प्रदेश के मुखिया शिवराजसिंह अपने गृह क्षेत्र बुधनी का विकास नहीं कर सके तो सिंगरौली को सिंगापुर कैसें बना सकते हैं। कमलनाथ जी ने कांग्रेस सरकार में जो योजनाएं शुरू की थी, प्रदेश पटरी पर आ रहा था, लेकिन गद्दारों ने खुद्दारों पर पीछे से वार कर सत्ता छीन ली और अब भाजपा सरकार प्रदेश की जनता का खून चूस रही है। भीषण महंगाई, बेरोजगारी से जनता त्रस्त है।
पूर्व मंत्री एवं स्थानीय कांग्रेस विधायक कमलेश्वर पटेल ने संबोधित करते हुये कहा कि देश के पार्टी के शीर्ष नेता श्री राहुल गांधी द्वारा भाजपा सरकार में व्याप्त भारी भ्रष्टाचार, महंगाई और जनविरोधी मुद्दों को लेकर निकाली गई भारत जोड़ों यात्रा से देश में जनजागृति का संचार हुआ और देश की जनता के मन में सच्चाई जागृत हुई। इसी का परिणाम है कि कर्नाटक में कांग्रेस की पूर्ण बहुमत से सरकार बनी, जिसकी लहर मप्र में भी दिखेगी। कमलनाथ जी की सरकार में जो जनहितेषी कार्य हुये, उसी तरह 2023 में कांग्रेस सरकार बनने पर किये जायेंगे। उपस्थित जनसैलाब ने हाथ उठाकर कमलनाथ जी को समर्थन देने का संकल्प लिया।
जिला पंचायत सदस्य सावित्री देवी ने अपने सैकड़ों समर्थकों के साथ भाजपा छोड़ कांग्रेस पार्टी की सदस्यता ग्रहण की। श्री कमलनाथ ने पार्टी दुपट्टा पहनाकर उनका स्वागत किया।
इस अवसर पर वरिष्ठ कांग्रेस नेता ज्ञानेन्द्र द्विवेदी, गुरमीत सिंह मंगू, अर्चना नागेन्द्र, ज्ञान प्रताप सिंह, अरविंद सिंह चंदेल, श्रीमान सिंह, बृजभूषण शुक्ला, ज्ञानेन्द्र सिंह ज्ञानू, जिला पंचायत अध्यक्ष सोनम सिंह, सुभाष चोपड़ा, पंचायत राज के प्रतिनिधिगणों सहित, कांग्रेस पदाधिकारीगण और हजारों की संख्या कार्यकर्ता उपस्थित थे।

Top