You are here
Home > Uncategorized > मध्यप्रदेश सचिवालय में आग लगी, 6 घंटे बाद भी काबू नहीं, CM ने एयरफोर्स से मदद मांगी

मध्यप्रदेश सचिवालय में आग लगी, 6 घंटे बाद भी काबू नहीं, CM ने एयरफोर्स से मदद मांगी

EOW और लोकायुक्त में कर्मचारियों-अधिकारियों के खिलाफ की गई शिकायतों और जांच समेत अन्य फाइलें और दस्तावेज जले?

भोपाल – भोपाल में मध्य प्रदेश के सचिवालय सतपुड़ा भवन में सोमवार शाम करीब 4 बजे आग लग गई। तीसरी मंजिल से शुरू हुई आग छठी मंजिल तक पहुंच गई है। आग पर काबू नहीं पाते देख मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह से मदद मांगी। रक्षा मंत्री के निर्देश पर AN 32 विमान और MI 15 हेलिकॉप्टर भोपाल पहुंचेंगे, जो आग बुझाने में मदद करेंगे। भोपाल का राजाभोज एयरपोर्ट रातभर खुला रहेगा।

दस्तावेज जलकर राख हुए

सतपुड़ा भवन में कई विभागों दफ्तर हैं, जिनमें रखे दस्तावेज जलकर राख हो गए। बताया गया है कि चौथी मंजिल में हेल्थ डिपार्टमेंट की शिकायत शाखा में EOW और लोकायुक्त में कर्मचारियों-अधिकारियों के खिलाफ की गई शिकायतों और जांच समेत अन्य फाइलें और दस्तावेज रखे थे, जिनके जलने का अनुमान है। मुख्यमंत्री ने आग लगने के कारणों की जांच के लिए 4 सदस्यीय कमेटी बनाई है।
दमकल, SDERF और CISF भी नहीं बुझा सके आग
आग की सूचना मिलते ही 20 से ज्यादा दमकल यूनिट मौके पर पहुंचीं। SDERF और CISF की टीम भी पहुंची। लेकिन आग बुझाने में सफल नहीं हो पाई हैं। गनीमत यह रही कि आग से कोई जनहानि नहीं हुई है।
सतपुड़ा भवन में आग सबसे पहले थर्ड फ्लोर पर लगी। इस फ्लोर पर अनुसूचित जनजाति क्षेत्रीय विकास योजना का दफ्तर है। यहां से आग चौथे, पांचवें और छठे फ्लोर तक पहुंची। इन तीनों फ्लोर पर स्वास्थ्य संचालनालय के दफ्तर हैं।

कांग्रेस ने जताई साजिश की आशंका

कांग्रेस ने सतपुड़ा भवन में लगी आग के पीछे साजिश की आशंका जताई है। पूर्व मंत्री अरुण यादव ने ट्वीट कर कहा- आग के बहाने घोटालों के दस्तावेज जलाने की साजिश तो नहीं। पूर्व मंत्री पीसी शर्मा ने कहा है कि किसी भी राज्य में चुनाव से पहले सरकारी रिकॉर्ड भवन में अगर आग लग जाए, तो समझो सरकार गई। गुनाह मिटा दिए गए। शिवराज जी और उनकी सरकार की चला चली की बेला है…। कांग्रेस मीडिया विभाग के अध्यक्ष केके मिश्रा ने ट्वीट कर लिखा- मैंने 15 दिन पहले ही इसकी आशंका जाहिर की थी कि सरकारी दफ्तरों में आग लगने का अभियान शुरू होगा।

Top